scriptपूरी दुनिया में छायी हुई है ये पांच हाइब्रिड कारें | Best selling hybrid cars in the world | Patrika News
पॉपुलर कार और बाइक

पूरी दुनिया में छायी हुई है ये पांच हाइब्रिड कारें

इन इलेक्ट्रिक/हाइब्रिड कारों का माइलेज 20 केएमपीएल से लेकर 41.66 किलोमीटर प्रतिलीटर तक है

Jun 30, 2015 / 09:37 am

Anil Kumar

Hybrid cars

Hybrid cars

नई दिल्ली। दुनिया में हाइब्रिड कारों का मार्केट लगातार बढ़ रहा है। हर साल कई ऑटोमोबाइल कम्पनियां हाइब्रिड कारों के नए मॉडल उतार रही हैं। ऎसे में नई पीढ़ी की इलेक्ट्रिक कारें अगले दो तीन साल के दौरान बाजार में आने की संभावना है, जिनकी कीमतें आज की तुलना में कम होंगी। इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कम्पनियोंकी लिस्ट में टेस्ला मोटर्स का नाम टॉप पर है। लोगों की पसंद को देखते हुए यह कम्पनी 2018 तक ऎसे मॉडल उतारने की तैयारी में है, जो लोगों की बजट में हो। अभी बाजार में इलेक्ट्रिक कारों के जो किफायती मॉडल उपलब्ध हैं, उनकी ड्राइविंग रेंज महज 121 से लेकर 137 किलोमीटर है। लोगों की रूचि को देखते हुए मोटर कम्पनियों को 2018 तक इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग भी तेजी से बढ़ेगी। इसका एक आधार ज्यादातर देशों में ऊर्जा की खपत और ग्रीन हाउस गैसों का उत्सर्जन कम करने के नियम ज्यादा सख्त होने की संभावना भी है। हालांकि इन कारों को लम्बी दूरी चलाने में लोग कतराते हैं। ऎसे में कम्पनियों की पहली प्रायोरिटी नए मॉडल्स की प्रभावी रेंज होगी। दुनिया की कुछ पॉपुलर इलेक्ट्रिक कारों पर एक नजर-


यह भी पढ़ें
मात्र 3 हजार रूपए में घर ले आएं बीएमडब्ल 3 सीरीज जैसी कारें



होंडा अकॉर्ड हाइब्रिड
इंडियंस ने अब तक पेट्रोल पावर्ड अकॉर्ड देखी है, लेकिन यूएस और जापान में होंडा अकॉर्ड हाइब्रिड उतारी गई हैं। सेडान श्रेणी की यह कार 20केएमपीएल का माइलेज देती है।

शेवरले वोल्ट
हाइब्रिड कारों की लिस्ट में शेवरले वोल्ट का भी नाम है। यह हाइब्रिड कार 20 से 40 किलोमीटर तक चल सकती है। इसमें एलपीजी की सुविधा रहती है। इसके फ्यूल की इकोनॉमी फिगर 41.66 किलोमीटर प्रति लीटर है।

टेस्ला मॉडल
एस टेस्ला, एस 334 किलोमीटर रेंज का मॉडल है। यह सिर्फ मात्र तीन सैकंड में 100की स्पीड पकड़ लेती है। इसकी टॉप स्पीड 250 केएमपीएच है। यह इलेक्ट्रिक कैटेगरी की सबसे बेहतर कार मानी जाती है। टेस्ला आने वाले समय में ऎसी कारें भी उतारने वाली है, जो लोगों के बजट में आ सके।





फोर्ड सी मैक्स
हाइब्रिड फोर्ड सी मैक्स हाइब्रिड कार गैस इलेक्ट्रिक मॉडल पर बेस्ड हैं। इसकी ऑल इलेक्ट्रिक रेंज 33 किलोमीटर है। सी मैक्स यंगस्टर्स के बीच पॉपुलर है।

टोयोटा कैमरी
टोयोटा कै मरी भी इंडियन ऑटो मार्केट में छाई रहती है। कम्पनी ने हाल ही कैमरी की फेसलिफ्ट लॉन्च की है। इसकी कीमत 28 से 31 लाख रूपए तक है। कार की फ्यूल इकोनॉमी 17.43 रहती है। 

Home / Automobile / Popular Cars & Bikes / पूरी दुनिया में छायी हुई है ये पांच हाइब्रिड कारें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो