scriptमूक जीवों के प्रति दया, भोजन-पानी की कर रहे व्यवस्था | Kindness to silent creatures, making arrangements for food and water | Patrika News
प्रतापगढ़

मूक जीवों के प्रति दया, भोजन-पानी की कर रहे व्यवस्था

प्रतापगढ़.एक तरफ कोरोना के बढ़ते प्रकोप के कारण लोग अपने आप को संक्रमण से बचाने में जुटे हुए है। लॉकडउान लगा हुआ है। ऐसे में गर्मी में मूक जीवों के भरण-पोषण की समस्या बढ़ गई है। इसे देखते हुए कई लोग अब मूक जीवों के पेट भरने के लिए दया भाव दिखा आगे आ रहे है। गांवों में, धार्मिक स्थलों पर पशु-पक्षियों के लिए भोजन, पानी की व्यवस्था कर रहे है।

प्रतापगढ़May 16, 2021 / 07:36 am

Devishankar Suthar

मूक जीवों के प्रति दया, भोजन-पानी की कर रहे व्यवस्था

मूक जीवों के प्रति दया, भोजन-पानी की कर रहे व्यवस्था


-उदरपूर्ति के लिए विभिन्न संगठनों ने उठाया बीड़ा
प्रतापगढ़.
एक तरफ कोरोना के बढ़ते प्रकोप के कारण लोग अपने आप को संक्रमण से बचाने में जुटे हुए है। लॉकडउान लगा हुआ है। ऐसे में गर्मी में मूक जीवों के भरण-पोषण की समस्या बढ़ गई है। इसे देखते हुए कई लोग अब मूक जीवों के पेट भरने के लिए दया भाव दिखा आगे आ रहे है। गांवों में, धार्मिक स्थलों पर पशु-पक्षियों के लिए भोजन, पानी की व्यवस्था कर रहे है।
अरनोद. सेवा कार्यों के लिए अरनोद युवा टीम का नाम सभी के जेहन में है। ऐसे में लॉकडाउन लगते ही सेवा कार्यों में जुट गई है। युवा टीम अरनोद द्वारा सेवा कार्य किया जा रहा है। गौतमेश्वर गौशाला में बंदरों, श्वानों और गायों को रोटी, बाटी, बिस्किट, फल, सब्जियां डाली जा रही है। सुबह बाजार से सब्जी ले जाकर खिलाना, बंदरों को बिस्किट, चने खिलाना, बाटियां खिलाना, अरनोद नगर मे विचार करती हुई गायों को भी हरा चारा खिलाना गौतमेश्वर गौशाला में हरी घास डालना, पानी की टंकियां रखना, घायल पशुओं का इलाज करना आदि कार्य किए जा रहे है। सेवा कार्यों को देखते हुए कई सरकारी कर्मचारी, प्रशासनिक अधिकारियों का सहयोग मिलने लगा है।
वहीं दूसरी ओर गौतमेश्वर मंदिर पुजारी अविनाश पंडित एवं प्रकाश पंडित द्वारा वानर सेना का प्रतिदिन खाने की और पीने के लिए पानी की व्यवस्था की जा रही है। इसके साथ ही मोर एवं अन्य पक्षियों के लिए मंदिर परिसर में उपयुक्त व्यवस्था की जा रही है। इस महामारी में सभी को बहुत कष्ट हो रहा है इसके चलते आने वाले इस सावन माह में कम से कम एक पौधा लगाकर इस प्रकृति को और भी सुंदर और रोग मुक्त बनाएं, हमारा पर्यावरण हमारे रवैये और अपेक्षाओं का आइना होता हैए हमारी प्रकृति की रक्षा हमे स्वयं ही करनी है।

पक्षियों के लिए बांधे परिंडे
बम्बोरी. यहां गांव में पक्षियों के लिए परिंडे बांधे जा रहे है। पक्षी प्रेमी लोकेश जणवा ने बताया कि इस दौरान गांव में पेड़ों पर ५० से अधिक परिंडे बांधे गए है। इनमें रोजाना पानी भरा जा रहा है। इसे देखते हुए आसपास के गांवों के लोगों में उत्साह दिख रहा है। वहीं गांव के किशन जणवा ने अभियान से जुडक़र लोगों को संदेश दिया है कि कोरोना संक्रमित होने पर भी परिंडे बांधे और पानी भरा जा रहा है।
=====बॉक्स…….
मवेशियों के लिए रखी पानी की टंकियां
अरनोद. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ शाखा अरनोद एवं युवा टीम अरनोद द्वारा बेजुबान जानवरों के लिए पीने के पानी की टंकियों की व्यवस्था की गई। अरनोद युवा टीम के नितिन चौहान एवं अनिल मीणा ने बताया कि गर्मी के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए गांव में विचरण करने वाली गायों, श्वानों के लिए एवं गौतमेश्वर में बंदरों आदि के लिए पीने के पानी के स्रोत कम होने के कारण युवा टीम अरनोद ने जलदाय विभाग के कनिष्ठ अभियंता महर्षि व्यास एवं राजेश नाथ के सहयोग से 4 पानी की टंकी की व्यवस्था की। पानी की टंकियों को ऐसे स्थानों पर रखा गया, जहां उन्हें नियमित रुप से भरा जा सके। अनिल मीणा ने बताया कि पिछले वर्ष 15 टंकीएवं वर्तमान में 4 टंकी खेळ रख दी गई है। इस बार 5 टंकी और रखने के लिए स्थान चिन्हित किए गए हैं। इस अवसर पर टीम के अंकुश परिहार, विशाल जैन, दीपक प्रजापति, सुशील मीणा आदि कार्यकर्ता उपस्थित थे।

Home / Pratapgarh / मूक जीवों के प्रति दया, भोजन-पानी की कर रहे व्यवस्था

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो