scriptअशोक कुमार वर्मा ने ग्रहण किया उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक का कार्यभार | Patrika News
प्रयागराज

अशोक कुमार वर्मा ने ग्रहण किया उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक का कार्यभार

New General Manager of North Central Railway: जनवरी– 2025 में होने वाले महाकुंभ से ठीक कुछ माह पहले उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक बने अशोक कुमार वर्मा ने आज सूबेदारगंज स्थित मुख्यालय पहुंचकर कार्यभार संभाल लिया है। कार्यभार संभालते ही उन्होंने सभी विभागाध्यक्षों के साथ बैठक की और ये जरूरी निर्देश दिए।

प्रयागराजJun 29, 2024 / 06:11 pm

Pravin Kumar

New General Manager of North Central Railway

उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक अशोक कुमार वर्मा ने मुख्यालय पहुंचकर ग्रहण किया कार्यभार।

Indian Railways News: भारतीय रेलवे भंडार सेवा के अधिकारी अशोक कुमार वर्मा ने उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक का अतिरिक्त कार्यभार संभाला। अभी ठीक तीन पहले प्रयागराज जंक्शन के आउटर पर एक मालगाड़ी के तीन डिब्बे डिरेल हो गए थे। उस घटना के ठीक दो दिन बाद महाप्रबंधक रहे रविंद्र गोयल का रेलवे बोर्ड तबादला हो गया। उनका कद बढ़ा है आपको बता दें रविंद्र गोयल रेलवे बोर्ड में अब परिचालन व व्यवसाय विकास का कार्य बतौर सदस्य देखेंगे।
इससे पहले अशोक वर्मा पांच जनवरी से केंद्रीय रेलवे विद्युतीकरण संगठन, (कोर) प्रयागराज के महाप्रबंधक के पद पर कार्यरत हैं। अशोक कुमार वर्मा 1987 बैच के अधिकारी हैं और उन्होंने विभिन्न पदों पर भारतीय रेलवे की सेवा की है।
भंडार से संबंधित मुद्दों में उनके विशाल अनुभव के अलावा, उन्हें सामान्य प्रशासन में भी कार्य का व्यापक अनुभव प्राप्त है।
इन पदों में रहकर काम करने का अनुभव है

अशोक वर्मा ने उत्तर पश्चिम रेलवे में प्रधान मुख्य सामग्री प्रबंधक, दक्षिण पश्चिम रेलवे के बेंगलुरु मंडल के मंडल रेल प्रबंधक और उत्तर मध्य रेलवे के झांसी मंडल के अपर मंडल रेल प्रबंधक के रूप में कार्य किया है। उन्होंने पहले रेलवे बोर्ड में कार्यकारी निदेशक रेलवे स्टोर के रूप में भी काम किया है।
ये है योग्यता

अशोक कुमार वर्मा ने मोतीलाल नेहरू राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, प्रयागराज से सिविल इंजीनियरिंग की डिग्री और आईआईएम कोलकाता से एमबीए की डिग्री प्राप्त की है। उन्होंने इंडियन रेलवे इंस्टीट्यूट ऑफ लॉजिस्टिक्स एंड मैटेरियल मैनेजमेंट से पब्लिक प्रोक्योरमेंट (बहुपक्षीय एजेंसियों द्वारा वित्त पोषित परियोजनाओं में पब्लिक प्रोक्योरमेंट) में डिप्लोमा और नेशनल एकेडमी ऑफ लीगल स्टडीज एंड रिसर्च यूनिवर्सिटी से अल्टर्नेट डिस्प्यूट रिज़ोल्यूशन मेकैनिज़्म में पीजी डिप्लोमा किया है। उन्हें वित्त और सार्वजनिक खरीद में व्यापक अनुभव है।
चार्ज संभालते ही इन अधिकारियों के साथ बैठक की

आज औपचारिक रूप से उत्तर मध्य रेलवे में कार्यभार संभालने के बाद अशोक कुमार वर्मा ने सभी प्रमुख विभागाध्यक्षों के साथ बैठक की। सभी मंडल रेल प्रबंधक भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक में शामिल हुए। बैठक को संबोधित करते हुए अशोक वर्मा ने अपनी प्राथमिकताएं बताईं। उन्होंने कहा कि रेलवे की कार्यप्रणाली में समय पालनता और संरक्षा सबसे महत्वपूर्ण मापदंड हैं। उन्होंने सभी संरक्षा नियमों और सावधानियों को बार-बार दोहराने की आवश्यकता पर बल दिया।
बैठक कर महाप्रबंधक ने दिए ये जरूरी निर्देश

अशोक वर्मा ने आगे कहा कि कार्य स्थल पर संरक्षा और कर्मचारियों की सुरक्षा सबसे महत्वपूर्ण है। उन्होंने यह भी कहा कि रेल मदद यात्रियों की शिकायतों के समाधान का एक कारगर साधन है, इसका समुचित उपयोग किया जाना चाहिए।
बैठक के दौरान महाप्रबंधक ने जोन में चल रहे स्टेशन पुनर्विकास कार्यों की समीक्षा की। अशोक कुमार वर्मा ने परियोजनाओं के बारे में विस्तृत पावरपॉइंट प्रेजेंटेशन देखने के बाद कहा कि इन परियोजनाओं के क्रियान्वयन के दौरान समुचित योजना बनाई जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि संरक्षा, यात्री सुविधा और भविष्य की परिचालन आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए कार्यों की योजना बनाई जानी चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि सभी कार्य उचित विचार-विमर्श के बाद और ग्राहकों की आकांक्षाओं के अनुरूप किए जाने चाहिए।
अपर महाप्रबंधक ने किया स्वागत

बैठक के प्रारंभ में अपर महाप्रबंधक ए के सिन्हा ने नए महाप्रबंधक का गुलदस्ता भेंट कर स्वागत किया। इस अवसर पर सभी अधिकारियों ने अपना परिचय भी दिया।

Hindi News/ Prayagraj / अशोक कुमार वर्मा ने ग्रहण किया उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक का कार्यभार

ट्रेंडिंग वीडियो