scriptBuddha Purnima 2024: गौतम बुद्ध के वो विचार, जिन्हें अपना जीवन बना सकते हैं खुशहाल | Patrika News
प्रयागराज

Buddha Purnima 2024: गौतम बुद्ध के वो विचार, जिन्हें अपना जीवन बना सकते हैं खुशहाल

Buddha Purnima 2024: वैशाख पूर्णिमा के दिन बुद्ध पूर्णिमा मनाई जाती है। इस शुभ अवसर पर उप मुख्य अभियंता निर्माण प्रयागराज सुजीत कुमार ने सभी को शुभकामनाएं दी हैं ।

प्रयागराजMay 24, 2024 / 09:04 am

Pravin Kumar

Buddha Purnima 2024
Buddha Purnima 2024: वैशाख पूर्णिमा को विशेष तौर पर बुद्ध पूर्णिमा के रूप में मनाया जाता है। बौद्ध धर्म में इस दिन का बहुत महत्व है, क्योंकि इसी दिन भगवान गौतम बुद्ध का जन्म हुआ था। साथ ही भगवान गौतम बुद्ध को सात वर्षों की कठिन तपस्या के बाद बिहार के बोध गया के बोधिवृक्ष के नीचे ज्ञान की प्राप्ति भी इसी दिन हुई थी। इसके अलावा भगवान गौतम बुद्ध का महापरिनिर्वाण समारोह यानि उनके जीवन का अंतिम दिवस भी वैशाख महीने की पूर्णिमा के दिन ही मनाया जाता है। इस अवसर पर उप मुख्य अभियंता निर्माण प्रयागराज सुजीत कुमार ने सभी को बुद्ध पूर्णिमा की बधाई दी है।
तो आइए बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर जानते हैं गौतम बुद्ध के अनमोल विचार, जिन्हें अपना हर मनुष्य अपने जीवन में शांति और खुशी को बरकरार रख सकता है।

  1. शक खतरनाक है। शक रिश्तों में दरार डालता है और लोगों को अलग कर देता है। यह दो अच्छे दोस्तों और किसी भी अच्छे रिश्ते को बर्बाद कर सकता है।- महात्मा बुद्ध
  2. सदैव सच का साथ देते रहो। अच्छा सोचो और अच्छा करो। प्रेम धारा बनकर बहो- महात्मा बुद्ध
  3. जीवन में हजारों लड़ाइयां जीतने से बेहतर स्वयं पर विजय प्राप्त कर लो। फिर जीत हमेशा तुम्हारी होगी, जिसे तुमसे कोई नहीं छिप सकता।- गौतम बुद्ध
  4. क्रोध में हजारों गलत शब्द बोलने से अच्छा, मौन रहना है जो जीवन में शांति लाता है।- महात्मा बुद्ध
  5. बुराई से बुराई खत्म नहीं होती। घृणा को केवल प्रेम द्वारा समाप्त किया जा सकता है, ये एक अटूट सत्य है।- गौतम बुद्ध
  6. जीवन में हजारों लड़ाइयां जीतने से अच्छा है स्वंय पर विजय प्राप्त करें। फिर जीत हमेशा तुम्हारी ही होगी। इसे तुमसे कोई भी कभी भी नहीं छीन सकता।
  7. बुद्धं शरणं गच्छामि। धम्मं शरणं गच्छामि।
संघं शरणं गच्छामि। बुद्धं शरणं गच्छामि।
बुद्ध पूर्णिमा की शुभकामनाएं

Hindi News/ Prayagraj / Buddha Purnima 2024: गौतम बुद्ध के वो विचार, जिन्हें अपना जीवन बना सकते हैं खुशहाल

ट्रेंडिंग वीडियो