scriptप्रयागराज में रिकॉर्ड समय में गंगा में रेल पुल बनाने वाले जीएम वीके अग्रवाल हुए सम्मानित | Patrika News
प्रयागराज

प्रयागराज में रिकॉर्ड समय में गंगा में रेल पुल बनाने वाले जीएम वीके अग्रवाल हुए सम्मानित

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में वाराणसी और प्रयागराज रेल खंड को जोड़ने के लिए रेल विकास निगम लिमिटेड ने गंगा नदी के ऊपर रिकॉर्ड समय में लगभग दो किलोमीटर लंबा पुल बनाया है। इसके बन जाने से बिहार, झारखंड सहित कई राज्यों को जानें वाली सवारी ट्रेनें बिना लेट हुए समय से अपने गंतव्य स्थल तक पहुंचेगी।

प्रयागराजMay 04, 2024 / 08:29 am

Pravin Kumar

GM of Rail Vikas Nigam Limited VK Aggarwal
प्रयागराज– वाराणसी रेल खंड के दोहरीकरण के तहत दारागंज–झूंसी रेल पुल को उत्तम श्रेणी के प्रथम पुरस्कार के लिए चुना गया है।

यह अवार्ड कल यानी शुक्रवार को हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में रेल विकास निगम लिमिटेड के स्थापना दिवस के अवसर पर जीएम वीके अग्रवाल को मिला।
झूंसी को दारागंज से जोड़ने के लिए लगभग दो किलोमीटर लंबा गंगा में पुल का निर्माण अभी हाल ही में हुआ है। पुल निर्माण के बाद अब इसकी मुख्य रेल लाइन से कनेक्टिविटी का कार्य किया जा रहा है। कार्य पूरा होते ही प्रयागराज जंक्शन से बनारस तक डबल रेल लाइन ट्रैक का काम भी पूरा हो जाएगा। क्योंकि बनारस से झूंसी तक पहले से ही डबल रेल लाइन ट्रैक का काम हो चुका है।
इस पुल का निर्माण रेल विकास निगम लिमिटेड के जीएम वीके अग्रवाल की देख–रेख में हुआ। पुल का पहला गर्डर 5 जुलाई 2022 को लॉन्च हुआ और अंतिम गर्डर 24 फरवरी 2024 को लांच हुआ।
पुल संख्या 111 को रिकार्ड समय में तैयार किया गया। महाप्रबंधक वीके अग्रवाल ने पुल निर्माण में जुटी पूरी टीम को बधाई दी।

रेल विकास निगम लिमिटेड के महाप्रबंधक वीके अग्रवाल ने बताया इस पुल पर अगस्त 2024 तक रेल पटरी बिछ जाएगी और बहुत जल्द अप और डाउन दोनों लाइन में ट्रेनों का आवागमन होने लगेगा।

Hindi News/ Prayagraj / प्रयागराज में रिकॉर्ड समय में गंगा में रेल पुल बनाने वाले जीएम वीके अग्रवाल हुए सम्मानित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो