scriptरेलवे स्टेशनों के पूछताछ केंद्र पर रेलकर्मी नहीं, बल्कि निजि कंपनी के कर्मचारी देंगे ट्रेनों की जानकारी | information about train, how much delay, which platform and which rout | Patrika News
प्रयागराज

रेलवे स्टेशनों के पूछताछ केंद्र पर रेलकर्मी नहीं, बल्कि निजि कंपनी के कर्मचारी देंगे ट्रेनों की जानकारी

कौन सी ट्रेन कितनी विलंब है, किस प्लेटफार्म पर कौन सी ट्रेन आएगी, कौन सी ट्रेन किस रूट पर जाएगी जैसी तमाम जानकारियां रेलवे स्टेशन पर अब रेलकर्मी नहीं बल्कि निजि कंपनी के कर्मचारी देंगे। यह सुविधा 24 घंटे मिलेगी।

प्रयागराजApr 14, 2024 / 09:38 am

Krishna Rai

railway_inquiry.jpg
रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की सुविधा के लिए बनाए गए पूछताछ केंद्र अब निजि हाथों में जाने वाले हैं। यात्रियों के लिए अच्छी खबर यह है कि यह सुविधा अब स्टेशनों पर 24 घंटे मिलेगी। पूछताछ केंद्रों पर तैनात कर्मचारियों का विशेष ड्रेसकोड भी होगा।
उत्तर मध्य रेलवे के प्रयागराज मंडल के 20 रेलवे स्टेशनों के पूछताछ केंद्र को निजि हाथों में सौंपने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसके लिए टेंडर का विज्ञापन भी जारी कर दिया गया है। इसमें प्रयागराज जंक्शन, मिर्जापुर, सोनभद्र, चुनार, विंध्याचल, सुबेदारगंज, मानिकपुर, फतेहपुर, कानपुर सेंट्रल, पनकी, गोविंदपुरी, अनवरगंज, इटावा, शिकोहाबाद, मैनपुरी, फिरोजाबाद, टुडंला, अलीगढ़ और खुर्जा स्टेशन शामिल हैं। बताया गया कि चरणबध्द तरीके से और भी स्टेशन इस व्यवस्था से जोड़े जाएंगे। तीन वर्ष के लिए निजि कंपनी इस सेवा का संचालन करेगी।
निजिकरण की दिशा में एक और कदम
रेलवे स्टेशनों पर होने बने पूछताछ केन्द्रों को निजि हाथों के हवाले करने को रेलवे के निजिकरण की दिशा में यह एक और कदम माना जा रहा है। पहले ही रेलवे ने खानपान, साफ सफाई के लिए आउटसोर्सिंग और पेड यात्री प्रतीक्षालय का निजिकरण कर दिया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो