scriptUP RAIN UPDATE: भारी वर्षा लेकर आ रहा मानसून, मौसम विभाग की नई भविष्यवाणी | mansoon update Monsoon is coming early this year with heavy rainfall, big prediction by Meteorological Department | Patrika News
प्रयागराज

UP RAIN UPDATE: भारी वर्षा लेकर आ रहा मानसून, मौसम विभाग की नई भविष्यवाणी

गर्मी अपने चरम पर है और यूपी के कई जिले पूरी तरह से तप रहे हैं। मानसून और बारिश को लेकर अच्छी खबर आ रही है कि इस साल मानसून पहले आ जाएगा। जिससे अब लागों को कुछ ही दिनों तक और गर्मी झेलनी पड़ेगी।

प्रयागराजJun 11, 2024 / 07:58 am

Krishna Rai

up rain alert
MONSOON UPDATE: यूपी में साल 2024 की गर्मी ने खूब कहर बरपाया। भयानक और बढ़े हुए तापमान से प्रदेश में काफी जनहानि भी हुई। जून के महीने में भी लोग गर्मी के कहर से बेहाल हैं। प्रदेश के प्रयागराज, कौशांबी, फतेहपुर, प्रतापगढ़, मिर्जापुर, वाराणसी, गाजीपुर, सोनभद्र, बलिया, मऊ, जौनपुर समेत पूर्वांचल के दर्जनां जिलों में लोग गर्मी की हताश झेल रहे हैं। ऐसे में लोगों को अब बारिश का इंतजार है। सभी को पता है कि इस आग जैसी गर्मी से वर्षा ही राहत दिला सकती है। इसी बीच मौसम विभाग द्वारा की गई भविष्यवाणी लोगों को थोड़ा राहत दे सकती है। मौसम विभाग के अनुसार इस साल उत्तर प्रदेश में मानसून पिछले साल की अपेक्षा पहले आने वाला है। प्रदेश में जहां मानसून 25 जून के बाद प्रवेश करता था, वहीं इस साल 20 जून तक यूपी मं मानसून दस्तक दे देगा।
अन्य साल की अपेक्षा ज्यादा होगी बारिश
यूपी में 20 जून तक मानसून आने का पूर्वानुमान है। इससे जहां लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी वहीं किसानों के भी काम में तेजी आएगी। आईएमडी के अनुसार इस साल पिछले साल की अपेक्षा ज्यादा बारिश होगी। वर्षा के प्रतिशत में बढ़ोतरी से प्रदेश के किसानों को बड़ा लाभ होगा। पिछले साल बरसात कम होने के कारण धान की फसल को काफी चोट पहुंची थी। माना जा रहा है कि यदि वर्षा अच्छी हुई तो किसान धान की बेहतर खेती कर पाएंगे।

Hindi News/ Prayagraj / UP RAIN UPDATE: भारी वर्षा लेकर आ रहा मानसून, मौसम विभाग की नई भविष्यवाणी

ट्रेंडिंग वीडियो