scriptकुंभ के भूले—भटके तिवारी पर फिल्म बनाएंगे मशहूर फिल्मकार सिद्धार्थ राय कपूर | Siddharth Roy Kapur to make a film on Kumbh Bhule Bhatke Tiwari | Patrika News
प्रयागराज

कुंभ के भूले—भटके तिवारी पर फिल्म बनाएंगे मशहूर फिल्मकार सिद्धार्थ राय कपूर

कुंभ मेले के दौरान बिछड़ने वालों को मिलाने के लिए 1946 में राजाराम तिवारी ने शुरू किया था भूले—भटके शिविर

प्रयागराजDec 01, 2018 / 09:13 am

प्रसून पांडे

sangam nagari

kumbh nagari

प्रयागराज। फिल्मों में आपने ने कुंभ मेले में भाइयोें की बिछड़ने की कहानी तो खूब सुनी और देखी होगी लेकिन अब जल्द ही आपको बड़े पर्दे पर इसकी असली कहानी देखने को मिलेगी। जी हां, एक ओर जहां उत्तरप्रदेश सरकार और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कुंभ 2019 को भव्य और दिव्य बनाने की तैयारी में लगे हुए हैं वहीं, मुंबई में बैठा एक फिल्म निर्माता कुंभ के आस—पास ही एक फिल्म बनाने की तैयारी में लगा है। हम बात कर रहे हैं दंगल फेम मशहूर फिल्मकार सिदृधार्थ राय कपूर की। फिल्म क्रिटिक तरन आदर्श ने टवीट करके यह जानकारी दी है।

जो लोग प्रयागराज में लगने वाले माघ मेले और कुंभ मेले गए होंगे उनके लिए भूले—भटके शिविर शब्द जाना—पहचाना होगा। संगम के किनारे बांध के पास लगने वाला यह शिविर वर्षों से कुंभ की पहचान है। 1946 से शुरू हुए इस शिविर के जरिए मेले के दौरान अपनों से बिछड़ गए लोगों को उनके परिजनों से मिलवाया जाता है। मेले में खो गए लोगों को शिविर में लाया जाता है। पूरे मेला क्षेत्र में हजारों लाउडस्पीकर लगे रहते हैं। इसी शिविर में रखे एक माइक के जरिए इस पर अनाउंस किया जाता है। अपनों से बिछड़े हुए लोग यहां अपना नाम पर्ची में लिखकर देते हैं जिसे अनाउंसर माइक पर बोलता है यह आवाज हजारों माइक के जरिए पूरे मेला क्षेत्र तक पहुंच जाती है।

कपूर ने इसकी शुरुआत करने वाले राजाराम तिवारी का टाइटल अधिकार ले लिया है। भूले—भटके तिवारी के नाम से फेसम राजाराम के इसस प्रयास के जरिए लाखों लोग कुंभ मेले में बिछड़ने के बाद अपनों से मिल सके। राजाराम तिवारी का 2016 में निधन हो गया था। कपूर ने प्रयागराज निवासी उनके बेटे उमेश से मिलकर इस विषय पर पिक्चर बनाने की सहमति ली है। कपूर और उनके परिवार ने तिवारी से प्रयागराज में और मुंबई में मुलाकात की। हालांकि फिल्म निर्माण कब शुरू हो रहा है इसकी जानकारी अभी नहीं दी गई है। गौरतलब है कि तिवारी के भूले भटके शिविर को दुनियाभर की मीडिया ने सराहना की थी। मेले में आने वाले करोड़ों लोागें की सहूलियत के लिए शुरू हुआ यह शिविर दुनिया में अपने तरीके का अनूठा प्रयास है।

Home / Prayagraj / कुंभ के भूले—भटके तिवारी पर फिल्म बनाएंगे मशहूर फिल्मकार सिद्धार्थ राय कपूर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो