scriptमहाकुंभ के दौरान प्रयागराज शहर में होंगे ये विकास कार्य, कल अधिकारियों ने बताया पूरा प्लान | Patrika News
प्रयागराज

महाकुंभ के दौरान प्रयागराज शहर में होंगे ये विकास कार्य, कल अधिकारियों ने बताया पूरा प्लान

महाकुंभ: 2025 को भव्य और दिव्य बनाने के लिए प्रयागराज जिला प्रशासन ने इलाहाबाद मेडिकल एसोसिएशन सभागार में पथ विक्रेताओं नाविकों सहित कई लोगों के साथ बैठक की और इस बैठक में सभी लोगों से अपने–अपने सुझाव भी दिए और प्रशासन ने अपना पूरा प्लान दिया।

प्रयागराजJul 03, 2024 / 09:02 am

Pravin Kumar

mahakumbh plan 2025
Prayagraj: महाकुम्भ 2025 को दिव्य एवं भव्य रूप से आयोजित किए जाने हेतु मंगलवार को इलाहाबाद मेडिकल एसोसिएशन सभागार में प्रयागराज जनपद के स्टेक होल्डर्स के सुझावों को महाकुम्भ कार्य योजना में सम्मिलित करने के दृष्टिगत अपर पुलिस महानिदेशक भानु भास्कर एवं मण्डलायुक्त विजय विश्वास पंत की संयुक्त अध्यक्षता में एक विशेष कार्यशाला/गोष्ठी का आयोजन किया गया। अपर पुलिस महानिदेशक भानु भाष्कर, मण्डलायुक्त विजय विश्वास पंत, एमएनआईटी के निदेशक आर0एस0 वर्मा, पुलिस महानिरीक्षक प्रेम कुमार गौतम, पुलिस आयुक्त तरूण गाबा, कुम्भ मेलाधिकारी विजय किरण आनन्द, जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल ने दीप प्रज्जवलन कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया।
कार्यक्रम के प्रारम्भ में जगत तारन गर्ल्स इण्टर कालेज की छात्राओं के द्वारा सरस्वती वंदना की प्रस्तुती दी गयी एवं हिंदू महिला विद्यालय इण्टर कालेज सिविल लाइंस के स्वच्छ सारथी क्लब की छात्राओं के द्वारा स्वच्छता के विषय पर नुक्कड़ नाटक के माध्यम से स्वच्छता का संदेश दिया गया। कार्यक्रम में दिव्य कुम्भ-भव्य कुम्भ से सम्बंधित लघु चल-चित्र का प्रदर्शन किया गया। अपर पुलिस महानिदेशक भानु भास्कर के द्वारा कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगो को स्वच्छता की शपथ दिलायी गयी। कार्यक्रम में पथ विक्रेताओं को उपहार स्वरूप एक-एक किट व नाविकों को जीवन रक्षक जैकेट प्रदान किया गया।
इस आयोजन में पथ विक्रेताओं को उपहार स्वरूप एक-एक किट व नाविकों को जीवन रक्षा जैकेट प्रदान की गई।
नगर आयुक्त ने शहर को स्वच्छ बनाने के लिए ये कार्ययोजना प्रस्तुत की

सभी गणमान्य अतिथियों का स्वागत करते हुए नगर आयुक्त चन्द्र मोहन गर्ग के द्वारा प्रयागराज को स्वच्छ शहर के रूप में विकसित करने हेतु बनायी गयी कार्य योजना प्रस्तुतीकरण किया गया। उन्होंने बताया कि सिटी सैनिटेशन प्लान के अन्तर्गत अभी तक एक संस्था के माध्यम से 80 वार्डों में डोर टू डोर कचरा कलेक्शन का कार्य किया जा रहा है बाकी 20 वार्डों में भी जल्द से जल्द टेण्डर प्रक्रिया को पूरा कर शत-प्रतिशत घरों से कचरा कलेक्शन का कार्य किया जायेगा।
शहर को स्वच्छ रखने के लिए 5200 मैनपाॅवर लगी हुई है, महाकुम्भ के दृष्टिगत 2000 से 2500 मैन पाॅवर अस्थाई रूप से और बढ़ाया जायेगा। शहर में कूड़ा कलेक्शन व ट्रांसपोर्टेशन का काम सुचारू रूप से कराये जाने हेतु 5 हजार डस्टबिन क्रय किए जाने के साथ अन्य आवश्यक व्यवस्थाएं की जा रही है। सफाई व्यवस्था की मानीटरिंग के लिए सभी कूड़ा कलेक्शन गाड़ियों में जीपीएस ट्रैकिंग सिस्टम लगाये गये है।
बरसात के बाद घाटों पर जमी सिल्ट की सफाई हेतु थर्ड पार्टी एजेंसी के माध्यम से योजना बनाकर कार्य किया जायेगा। उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित सभी स्टेक होल्डर्स से अपील की कि आप लोग जनसामान्य में यह जागरूकता लाने में हमारा सहयोग करें कि वे घरों के कचरों को कूड़ा गाड़ियों में ही दे और सड़क पर गंदगी न फैलायें। उन्होंने कहा कि हम कितनी भी कोशिश करें, परंतु बिना नागरिकों के सहयोग के 24 घण्टे हमारा जनपद स्वच्छ बना रहेे, यह सम्भव नहीं है।
शहर के प्रमुख चौराहों, सड़कों, फ्लाईओवरो सहित इन स्थानों पर बनेगी पेंटिंग

‘‘दिव्य कुम्भ-भव्य कुम्भ’’ के लिए पर्यटकों व तीर्थ यात्रियों के लिए एक अविस्मर्णीय अनुभव हेतु प्रयागराज विकास प्राधिकरण द्वारा कराये जा रहे प्रमुख कार्यों की जानकारी देते हुए उपाध्यक्ष अरविन्द कुमार चैहान ने अवगत कराया कि शहर को और भव्य रूप देने के लिए योजना बनायी गयी है। उन्होंने महाकुम्भ-2025 के दृष्टिगत जनपद के सुन्दरीकरण हेतु चिन्हित प्रमुख चैराहों, सड़कों, फ्लाईओवर सहित शहर क्षेत्र के अन्य स्थानों के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि 36 चैराहों का सुन्दरीकरण का कार्य प्रगति पर है। चैराहों पर ग्रीन बेल्ट, कुम्भ के थीम पर आधारित मोराल्स भी बनायी जायेगी। उन्होंने बताया कि चैराहों व सड़कों के सुन्दरीकरण हेतु विशेषज्ञ आर्किटेक की मदद ली जा रही है। उन्होंने हनुमान मंदिर काॅरिडोर, लेप्रोसी चैराहों पर ट्रैफिक मैनेजमेंट, एयरपोर्ट से संगम तक विकसित किए जाने, फ्लाइओवर के पिलर्स की पेंटिंग, फ्लाइओवर के नीचे ग्रीनरी, वाॅल पेंटिंग, शहर के प्रमुख प्रवेश मार्गों पर गेट आदि के बारे में बनायी गयी योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया।
महाकुंभ के दौरान लगाए जाएंगे कई लाख पौधे

प्रभागीय वनाधिकारी अरविंद कुमार यादव के द्वारा महाकुम्भ-2025 को ग्रीन महाकुम्भ-2025 के रूप में विकसित किए जाने व हरित आवरण को बढ़ाये जाने हेतु सामाजिक वानिकी वन प्रभाग प्रयागराज के द्वारा किए जा रहे कार्यों की विस्तृत रूप रेखा प्रस्तुत की। उन्होंने प्रयागराज शहर को जोड़ने वाले मुख्य मार्गों, छोटी सड़कों व गंगा नदी के किनारे तटीय भूमि पर अधिक से अधिक वृक्षारोपण कर सुन्दरीकरण किए जाने के साथ जनपद में हरित महाकुम्भ के आयोजन हेतु लगभग 1,50,000 वृक्षारोपण की जानकारी दी। उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगो से अपील की कि प्रत्येक व्यक्ति पांच पौधे अवश्य लगाये व उसकी देखभाल करें।
आयोजित गोष्ठी/कार्यशाला में उपस्थित लोगो को सम्बोधित करते हुए अपर पुलिस महानिदेशक भानु भाष्कर ने कहा कि हम सभी लोगो की सर्वोच्च प्राथमिकता महाकुम्भ में आने वाले श्रद्धालुओं को सुरक्षा एवं अच्छी सुविधा प्रदान करना है। उन्होंने कहा कि नाव में बैठने वाले सभी यात्री शत-प्रतिशत लाइफ जैकेट का प्रयोग अवश्य करें। उन्होंने जनपद प्रयागराज और मेला क्षेत्र को प्लास्टिक मुक्त बनाये जाने के लिए सभी जनपदवासियों से सहयोग प्रदान करने के लिए कहा है। साथ ही साथ उन्होंने सुरक्षा, भीड़ प्रबंधन एवं आपदा प्रबंधन की कार्ययोजना को और सुदृढ़ बनाये जाने हेतु लोगो से अपने सुझाव देने के लिए कहा है।
प्लास्टिक मुक्त होगा महाकुंभ 2025 का आयोजन

मण्डलायुक्त विजय विश्वास पंत ने महाकुम्भ-2025 को स्वच्छ महाकुम्भ के रूप में आयोजित किए जाने हेतु सभी लोगो से प्लास्टिक का प्रयोग न करने की अपील करते हुए कहा कि यदि हम महाकुम्भ के आयोजन के पूर्व प्रयागराज को प्लास्टिक मुक्त बना सके, तो यह बहुत बड़ी उपलब्धि होगी। उन्होंने मेले में आयोजित होने वाले भण्डारों में थर्माकोल के स्थान पर मिट्टी के बर्तनों का प्रयोग किए जाने के लिए कहा। कहा कि सभी लोग यह संकल्प ले कि वे सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग किसी भी दशा में नहीं करेंगे। उन्होंने कहा कि आप सभी लोग अपने घर के निकास द्वार पर कपड़े से बने हुए दो झोले टांग कर रखे और घर से निकलते समय अपने साथ झोला अवश्य लेकर निकलें।
इस आयोजन में पथ विक्रेताओं को उपहार स्वरूप एक-एक किट व नाविकों को जीवन रक्षा जैकेट प्रदान की गई।
कार्यक्रम में एमएनआईटी के निदेशक आर0एस0 वर्मा ने कहा कि महाकुम्भ के आयोजन में भीड़ प्रबंधन, सर्विलांश व अन्य तकनीकि कार्यों में हमारे संस्थान के द्वारा जो भी सहयोग हो सकता है, उसे हमारा संस्थान कर रहा है और करते रहेंगे। उन्होंने महाकुम्भ प्रबंधन के लिए डेवलप किए गए एप्प के बारे में भी बताया।
पुलिस कमिश्नर ने कहा इन तकनीकियों का प्रयोग करके भीड़ मैनेजमेंट को संभाला जायेगा

पुलिस आयुक्त तरूण गाबा ने कहा कि हम सब के लिए यह गर्व की बात है कि हम सब महाकुम्भ के आयोजन में अपना योगदान दे रहे है। उन्होंने कहा कि यह विश्व का सबसे बड़ा कार्यक्रम होता है। उन्होंने कहा कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस व अन्य नई तकनीकियों का प्रयोग करते हुए भीड़ मैनेजमेंट एवं यातायात प्रबंधन पर कार्य किया जायेगा। कहा कि यह ऐसा कार्यक्रम है, इसमें कोई भी गलती न होने पाये। उन्होंने कहा कि ऊंचाईयों को छूने के लिए मेहनत करनी ही होती है। उन्होंने कहा कि सभी लोग अपनी-अपनी जिम्मेदारी को पूरी तनमयता के साथ निर्वहन करते हुए इस महा आयोजन में अपने दायित्वों को निभायें। उन्होंने कहा कि श्रद्धालुओं से पुलिसजन अच्छा व्यवहार करें, इसके लिए उनके लिए प्रशिक्षण का आयोजन किया जायेगा। उन्होंने कहा कि टीम भावना के साथ सबको मिलकर कार्य करना होगा।
डीएम ने कहा विश्व का सबसे बड़ा अयोजन होगा महाकुम्भ

इस अवसर पर जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल ने कहा कि महाकुम्भ-2025 जो कि विश्व का सबसे बड़ा आयोजन होता है, यह आने वाले श्रद्धालुओं के लिए उदाहरण बन सके तथा विश्व के सामने एक अच्छी मिसाल पेस कर सके व यहां पर वेलकमिंग एटमाॅस्फियर बने, इसके लिए आप सभी का सहयोग महत्वपूर्ण एवं उपयोगी होगा। विकास कार्यक्रमों एवं जनपद के सौन्दर्यीकरण के लिए आपके द्वारा दिए गए सुझाव व सहयोग अपेक्षित है। उन्होंने कहा कि सभी कार्य ससमय पूर्ण करा लिए जायेंगे।
इस अवसर पर आईजी प्रेम कुमार गौतम, एसएसपी कुम्भ मेला ने भी अपने सुझाव दिए

कार्यक्रम के द्वितीय सत्र में कुम्भ मेलाधिकारी विजय किरण आनन्द ने गोष्ठी/कार्यशाला में आये हुए प्रयागवाल, आचार्यबाड़ा, दण्डीबाड़ा, खाॅकचैक सहित अन्य संस्थाओं के पदाधिकारियों के साथ नाविक संघ, पार्षदगणों, होटल एसोसिएशन, टैक्सी-टेम्पों यूनियन, स्ट्रीट वेण्डर तथा अन्य स्केट होल्डरों से महाकुम्भ-2025 के आयोजन को भव्य एवं दिव्य रूप से आयोजित किए जाने हेतु उनके सुझाव प्राप्त करते हुए कहा कि कार्ययोजना में आपसभी के द्वारा दिए गए सुझावों को शामिल करते हुए आयोजन को भव्य रूप से आयोजित किया जायेगा। इस अवसर पर अन्य वरिष्ठ अधिकारीगणों के साथ स्टेक होल्डर्स सहित काफी संख्या में लोग उपस्थित रहे।

Hindi News/ Prayagraj / महाकुंभ के दौरान प्रयागराज शहर में होंगे ये विकास कार्य, कल अधिकारियों ने बताया पूरा प्लान

ट्रेंडिंग वीडियो