scriptPune News: Pimpri Chinchwad Municipal Corporation took a big decision to make eunuchs self-dependent, appointed as security guards and green marshals | Pune News: पिंपरी चिंचवड़ नगर निगम ने किन्नरों को आत्म निर्भर बनाने के लिए लिया बड़ा फैसला, सुरक्षा गार्ड और ग्रीन मार्शल के रूप में किया नियुक्त | Patrika News

Pune News: पिंपरी चिंचवड़ नगर निगम ने किन्नरों को आत्म निर्भर बनाने के लिए लिया बड़ा फैसला, सुरक्षा गार्ड और ग्रीन मार्शल के रूप में किया नियुक्त

पुणे सिविक बॉडी ने बड़ा फैसला किया है। पिंपरी चिंचवाड़ नगर निगम (पीसीएमसी) ने ट्रांसजेंडरों को सुरक्षा गार्ड और ग्रीन मार्शल के रूप में रोजगार के अवसर प्रदान करने वाला राज्य का शायद पहला सिविक बॉडी है, जिन्हें अक्सर समान अधिकारों से वंचित किया जाता है।

पुणे

Updated: July 23, 2022 04:19:51 pm

महाराष्ट्र के पुणे सिविक बॉडी ने बड़ा फैसला किया है। देशभर में ट्रांसजेंडर लोगों के आगे हाथ फैलाते दिखाई देते हैं, लेकिन पुणे के समीप स्थित पिंपरी चिंचवड़ नगर निगम ने उन्हें आत्म निर्भर बनाने के लिए एक अनोखी पहल की है। नगर निगम ने ट्रांसजेंडरों को सुरक्षा गार्ड और ग्रीन मार्शल की नौकरी दी है। कुछ महीने पहले 23 वर्षीय एक ट्रांस-महिला (शाइना रॉय) घूम-घूमकर दुकानों और ट्रैफिक सिग्नल पर भीख मांगती थी, लेकिन उसने नई जिंदगी शुरू की है। वह अब रोज वर्दी पहनकर पिंपरी चिंचवड़ नगर निगम में अपनी ड्यूटी देने जाती है।
transgender.jpg
Transgender
इसके साथ ही पिंपरी चिंचवड़ महाराष्ट्र और संभवत: पूरे देश में किन्नरों या ट्रांसजेंडरों को रोजगार देने वाला नगर निकाय बन गया है। पिंपरी चिंचवड़ के नगर आयुक्त राजेश पाटिल ने किन्नर समुदाय के सदस्यों को मुख्यधारा में लाने और उन्हें सम्मानजनक जिंदगी जीने में मदद करने का फैसला किया। पाटिल ने कहा कि सब जानते हैं कि ट्रांसजेंडर समुदाय को बहुत दिक्कतों का सामना पड़ता है और दुर्व्यवहार और शोषण का शिकार होता है।
यह भी पढ़ें

Mumbai: ठगो ने महिला को अनोखे तरीके से दिया धोखा, बेटी को बनाना चाहती थी चाइल्ड मॉडल

ट्रांसजेंडर को ऑफिस में लाने और सम्मानजनक जिंदगी देने करने के लिए हमने कुछ प्लान बनाए हैं। हमने नगर निगम में 30 से 35 ट्रांसजेंडरों की नियुक्ति की है। इनमें से कुछ को ग्रीन मार्शल बनाया गया है। ये स्वच्छता अभियान में हमारा सहयोग करेंगे। वहीं, अन्य को नगरीय निकाय में बतौर सुरक्षा गार्ड तैनात किया गया है, जबकि कुछ अन्य को शहर के बगीचों की साज संभाल का जिम्मा सौंपा गया है।
नगर आयुक्त राजेश पाटिल ने कहा कि इन ट्रांसजेंडरों की नियुक्ति एक जुलाई को की गई थी और अब तक वे अच्छा काम कर रहे हैं। उम्मीद है कि यह अवसर निश्चित रूप से उन्हें अपनी पहचान बनाने और सम्मान के साथ जिंदगी जीने में मदद करेगा। कुछ किन्नरों को कॉन्ट्रेक्ट वर्कर बनाया गया है, उन्हें न्यूनतम मजदूरी मिलेगी, जो उन्हें अन्य सुरक्षा गार्डों और ग्रीन मार्शलों की तरह जीवन जीने में मदद करेगी।
किन्नर रूपा टकसाल (31) को सुरक्षा गार्ड के रूप में नियुक्त किया गया है। उसे नगर निगम आयुक्त कार्यालय के बाहर तैनात किया गया है। रूपा टकसाल ने कहा कि मैंने कभी सड़कों पर भीख नहीं मांगी। यहां नौकरी मिलने से पहले, मैंने एक एनजीओ में प्रोजेक्ट असिस्टेंट और काउंसलर के रूप में काम किया था। मैंने भारत में पहला ट्रांसजेंडर क्लिनिक (मित्र क्लिनिक) के साथ लॉजिस्टिक्स असिस्टेंट के रूप में भी काम किया था। रूपा ने ट्रांस-मेन (जो महिला से पुरुष बनते हैं) के लिए भी नौकरी की मांग की है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

जाने-माने लेखक सलमान रुश्दी पर न्यूयॉर्क में जानलेवा हमला, चाकुओं से गोदकर किया घायलमनीष सिसोदिया का BJP पर निशाना, कहा - 'रेवड़ी बोलकर मजाक उड़ाने वाले चला रहे दोस्तवादी मॉडल'सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद बोले तेजस्वी यादव- 'नीतीश जी का हमसे हाथ मिलाना BJP के मुंह पर तमाचे की तरह''स्मोक वार्निंग' के कारण मालदीव जा रही 'गो फर्स्ट' की फ्लाइट की हुई कोयंबटूर में इमरजेंसी लैंडिंगHimachal Pradesh News: रामपुर के रनपु गांव में लैंडस्लाइड से एक महिला की मौत, 4 घायलMaharashtra Politics: चंद्रशेखर बावनकुले बने महाराष्ट्र बीजेपी के अध्यक्ष, आशीष शेलार को मिली मुंबई की कमानममता बनर्जी को बड़ा झटका, TMC के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष पवन वर्मा ने पार्टी से दिया इस्तीफामाकपा विधायक ने दिया विवादित बयान, जम्मू-कश्मीर को बताया 'भारत अधिकृत जम्मू-कश्मीर'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.