scriptMunawwar Rana: जब मुनव्वर राणा ने कहा था, “गारंटी लेता हूं कि मेरा बाप मुसलमान था, मां के बारे में गारंटी नहीं” | Munawwar Rana said I guarantee my father was Muslim | Patrika News
रायबरेली

Munawwar Rana: जब मुनव्वर राणा ने कहा था, “गारंटी लेता हूं कि मेरा बाप मुसलमान था, मां के बारे में गारंटी नहीं”

Munawwar Rana: मुन्नवर राणा ने पासमांदा को लेकर एक बड़ा बयान दिया था जिसमें उन्होंने कहा की “गारंटी लेता हूं मेरा बाप मुसलमान था, मां के मुस्लिम होने की गारंटी नहीं।”
 

रायबरेलीMay 25, 2023 / 05:10 pm

Aniket Gupta

Munawwar Rana

मुन्नवर राणा

Munawwar Rana: मशहूर शायर मुनव्वर राणा की तबीयत बिगड़ गई है। इसके चलते उन्हें लखनऊ के अपोलो अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मुनव्वर राणा को अपोलो अस्पताल के आईसीयू वार्ड में वेंटिलेटर पर रखा गया है। उनकी बेटी सुमैया राणा ने देर रात साढ़े तीन बजे वीडियो जारी करते हुए इसकी जानकारी दी है। मुनव्वर राणा ने एक बार बेहद हैरान कर देने वाला बयान दिया था। बयान में उन्होंने ने कहा था की गारंटी लेता हूं मेरा बाप मुसलमान था, मां के मुस्लिम होने की गारंटी नहीं।
बता दें, 16 अक्टूबर 2022 को उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में बीजेपी ने पासमांदा सम्मलेन किया था। बीजेपी मुसलमानों के बिच अपनी छवि सुधारने में लगी हुई है। पासमांदा सम्मलेन के बाद बीजेपी पर कई राजनीतीक प्रतिक्रिया आने लगी। ऐसे में उर्दू शायर मुनव्वर राणा का एक बड़ा बयान सामने आया।
पासमांदा पर मुनव्वर का जवाब
जब मुनव्वर से पूछा गया की ये पासमांदा क्या है? इस पर जवाब देते हुए मुनव्वर ने कहा की “ पासमांदा शब्द का मतलब होता है पिछड़े हुए लोग। समाज में जो लोग पिछड़ जाते हैं उन्हें पासमांदा कहते हैं। इस्लाम में पासमांदा का कोई जिक्र नहीं था और ना ही जात-पात का कोई जिक्र था। अरब में इसे कोई नहीं जानता है कि कौन किस जाति का है. केवल लोग ये जानते थे कि ये अरबी हैं। इसी के आधार पर शादी होती है। हिंदुस्तान में आकर हमलोग इस रंग में रंग गए हैं।”
मेरा बाप मुसलमान था, इस बात की गारंटी लेता हूं
राणा ने आगे कहा “ मैं बहुत इमानदारी से एक बात कहता हूं कि मेरा बाप मुसलमान था, इसकी मैं गारंटी लेता हूं, लेकिन मेरी मां भी मुस्लिम थी, इसकी गारंटी मैं नहीं ले सकता। इसलिए कि मेरे पिता पहले भारत आए थे. वो चाहे ईसा पूर्व से आया हो, समरकंद से आया हो, मुखारद से आया हो, अफ्रीका आया हो या अरब से आया हो। वो फौज के साथ आया था और फौज बगल में बीवी लेकर नहीं चलते हैं. इसलिए मेरा बाप जो था वो मुसलमान था लेकिन मेरी मां भी मुसलमान थी इसकी मैं गारंटी नहीं ले सकता हूं.”

Hindi News/ Raebareli / Munawwar Rana: जब मुनव्वर राणा ने कहा था, “गारंटी लेता हूं कि मेरा बाप मुसलमान था, मां के बारे में गारंटी नहीं”

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो