scriptCG Rice: एफसीआई को रैक नहीं मिली तो अगले सीजन तक जमा होगा चावल | CG Rice: FCI not getting rakes | Patrika News
रायगढ़

CG Rice: एफसीआई को रैक नहीं मिली तो अगले सीजन तक जमा होगा चावल

CG Rice: अगर यही स्थिति रही तो कुछ माह बाद खरीफ सीजन के धान खरीदी की फिर से तैयारी शुरू हो जाएगी और दोनो ही जिले के मिलरों का चावल जगह के अभाव में जमा नहीं हो पाएगा।

रायगढ़May 22, 2024 / 07:02 pm

Shrishti Singh

CG Rice

CG Rice: वर्तमान में देखा जाए तो एफसीआई के पूरे 12 गोदामों में 1 लाख 11 हजार 882 एमटी चावल के लिए जगह है जिसमें 1 लाख 3 हजार एमटी चावल डंप किया जा चुका है वर्तमान सिर्फ 7551 एमटी चावल के लिए जगह है। इन दिनों एफसीआई को महीने में 5-6 रैक ही मिल पा रहा है, एक रैक लगने पर 3000 एमटी चावल गोदाम से खाली होता है।

यह भी पढ़ें

Rajnandgaon News: राइस मिल में काम करते समय मजदूर के उपर चावल कि बोरियां गिरी, मौत

इस हिसाब से देखा जाए तो 18 हजार एमटी चावल ही एक माह में खाली हो पाएगा जबकि सिर्फ रायगढ़ जिले में 1 लाख 84 हजार एमटी चावल मिलरों (CG Rice) से लेना बाकी है सारंगढ़ जिले का करीब 1.79 लाख एमटी चावल। मिलर चावल जमा करने के लिए कतार लगाए हुए हैं जगह के अभाव में चावल जमा नहीं हो पा रहा है। अगर यही स्थिति रही तो कुछ माह बाद खरीफ सीजन के धान खरीदी की फिर से तैयारी शुरू हो जाएगी और दोनो ही जिले के मिलरों का चावल जगह के अभाव में जमा नहीं हो पाएगा।

शासन को होगा नुकसान

चावल (CG Rice) के लिए जगह नहीं होने के कारण मिलरों को बहाना मिल जाएगा और मिलर उक्त चावल को अन्य जगह में खपा देंगे इसके बाद जब चावल जमा करना रहेगा तो आना-कानी करने लगेंगे। चावल जमा न होने के कारण शासन को ही नुकसान उठाना होगा।

आकड़ों में स्थिति (एमटी में)

रायगढ़ में गोदामों की क्षमता – 79886

गोदामों में भंडारण की स्थिति – 75445

खरसिया में गोदामों की क्षमता – 32016

गोदामों में भंडारण की स्थिति – 28886
यह भी पढ़ें

Chhattisgarh Rice Mill: स्टोरेज की कमी, चावल हो रहा खराब, 2000 राइस मिल खस्ता हाल में

CG Rice: कुछ मिलरों को मिल रही प्राथमिकता

गोदामों में जगह कम होने व चावल जमा करने वाले मिलरों की संया अधिक होने के कारण एफसीआई के अधिकारियों की मनमानी शुरू हो चुकी है। बताया जा रहा है कि कुछ मिलरों (CG Rice) को ही प्राथमिकता दी जा रही है। अन्य मिलरों का चावल जमा करने में आना-कानी किया जा रहा है।

Hindi News/ Raigarh / CG Rice: एफसीआई को रैक नहीं मिली तो अगले सीजन तक जमा होगा चावल

ट्रेंडिंग वीडियो