scriptप्रदेशभर में 61 शिक्षाकर्मी की बर्खास्तगी के बाद CM बोले- हम बातचीत को तैयार | 61 shikshakarmi suspended in chhattisgarh | Patrika News
रायपुर

प्रदेशभर में 61 शिक्षाकर्मी की बर्खास्तगी के बाद CM बोले- हम बातचीत को तैयार

शिक्षाकर्मियों की अनिश्चितकालीन हड़ताल के 10वें दिन जिला पंचायतों ने 61 शिक्षाकर्मियों को बर्खास्त कर दिया

रायपुरNov 29, 2017 / 12:45 pm

चंदू निर्मलकर

cg news

chhattisgarh news

रायपुर . शिक्षाकर्मियों की अनिश्चितकालीन हड़ताल के 10वें दिन जिला पंचायतों ने 61 शिक्षाकर्मियों को बर्खास्त कर दिया। बालोद में 2012 के हड़ताली 31 शिक्षाकर्मियों के खिलाफ बर्खास्तगी का आदेश जारी हुआ। जबकि जगदलपुर में 14 शिक्षाकर्मियों को बर्खास्त और 523 से अधिक को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। कांकेर में 36 शिक्षाकर्मियों पर गाज गिरी। यहां 4 शिक्षाकर्मियों को बर्खास्त किया गया और 4 की पदोन्नति समाप्त कर दी गई। साथ ही 28 शिक्षाकर्मियों का तबादला आदेश रद्द कर दिया गया। रायपुर में 6, बेमेतरा में 4 और दुर्ग में 2 शिक्षाकर्मियों को बर्खास्त किया गया है। साथ ही दुर्ग में 15 शिक्षाकर्मियों के तबादले रद्द कर दिए गए हैं। वहीं बिलासपुर , सरगुजा, सूरजपुर, बलरामपुर, जशपुरनगर, कोरिया, कोरबा , जांजगीर और रायगढ़ जिले में देर शाम तक बर्खास्तगी की कार्रवाई नहीं की गई थी। इस बीच, मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा, हम भी चाहते हैं कि शिक्षाकर्मियों के मुद्दे का समाधान निकले। बातचीत का रास्ता हमेशा खुला है। मुख्यमंत्री ने सोमवार को कहा था कि, शिक्षाकर्मियों का संविलियन न पहले हुआ था और न ही किसी कीमत पर होगा।
अब क्रमिक भूख हड़ताल, परिवार सहित निकालेंगे संविलियन रैली
सरकार की सख्ती के बाद मंगलवार को शिक्षक पंचायत नगरीय निकाय मोर्चा के प्रांतीय संचालक मंडल की बैठक हुई। संजय शर्मा, वीरेन्द्र दुबे, केदार जैन, विकास राजपूत व अन्य पदाधिकारियों की बैठक में आंदोलन को विस्तारित करने का फैसला लिया गया। अब शिक्षाकर्मी 29 नवम्बर से 1 दिसम्बर तक सभी विकासखण्ड मुख्यालयों में क्रमिक भूख हड़ताल करेंगे। इसमें पांच महिला और पांच पुरुष प्रतिदिन भूख हड़ताल पर रहेंगे। सरकार पर दवाब बनाने के लिए शिक्षाकर्मी 2 दिसम्बर को पूरे परिवार सहित रायपुर में बूढ़ातालाब स्थित धरना स्थल पर पहुंचेंगे और संविलियन रैली निकालकर प्रदर्शन करेंगे। बैठक में मनोज सनाढ्य, सुधीर प्रधान, बसंत चतुर्वेदी सहित अन्य मौजूद थे।
बचेली में व्यावसायिक प्रतिष्ठान रहे बंद-दंतेवाड़ा
शिक्षाकर्मियांें के जारी हड़ताल के समर्थन में दंतेवाड़ा के बचेली, किरंदुल व भांसी के व्यापारी भी आ गए हैं। इन व्यवसायियों ने मंगलवार को अपने प्रतिष्ठान बंद रखकर आंदोलनकारियों का समर्थन किया। इससे पहले हड़ताली शिक्षाकर्मियों के समर्थन में कुछ यूनियन व अन्य राजनीतिक दलों के पदाधिकारी भी पहुंचे।
हड़ताल खत्म नहीं होने पर मंत्री नाराज
मंत्रिपरिषद की बैठक में शिक्षाकर्मियों की हड़ताल का मुद्दा उठा। इसमें शिक्षाकर्मियों के मुद्दे पर अब तक कोई ठोस समाधान नहीं निकाले जाने पर मंत्रिमंडल के सदस्य नाराज हुए। बैठक में मंत्रियों ने अधिकारियों को हड़ताल का स्थायी समाधान निकालने की बात कही। जब मंत्रियों ने पूछा, शिक्षाकर्मियों का आंदोलन किस तरह समाप्त किया जा सकता है, तो अफसर साफ जवाब नहीं दे सकें।
तहसीलदार ने पंडाल नहीं लगाने की हिदायत दी
सूरजपुर जिले के प्रतापपुर में अनिश्चितकालीन हड़ताल पर बैठे शिक्षाकर्मियों के टेंट-तंबू को मंगलवार को प्रशासन ने जब्त कर लिया। नायब तहसीलदार एम के पड़वार ने पंडाल न लगाने की हिदायत दी।
बर्खास्तगी को हाईकोर्ट में चुनौती
संविलियन समेत अन्य मांगों को लेकर आंदोलन कर रहे शिक्षाकर्मियों की बर्खास्तगी के खिलाफ रायपुर आरंग के शिक्षाकर्मी हरीश दीवान ने मंगलवार को हाईकोर्ट में याचिका दायर कर शासन के बर्खास्तगी आदेश को चुनौती दी है। याचिका में कहा गया है, शिक्षाकर्मियों की बर्खास्तगी आदेश नियम विरुद्ध जारी किए गए हैं। याचिका में कहा गया है, शिक्षाकर्मियों को बर्खास्त करने का अधिकार जिला पंचायत एवं जनपद पंचायत की सामान्य सभा को है।

Home / Raipur / प्रदेशभर में 61 शिक्षाकर्मी की बर्खास्तगी के बाद CM बोले- हम बातचीत को तैयार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो