scriptक्या आपको मालूम है.. झंडा फहराने के ये तीन अंतर, पूछे जाते हैं एग्जाम में ऐसे सवाल | 73rd Independence Day of India 2019,Provision in Constitution of india | Patrika News

क्या आपको मालूम है.. झंडा फहराने के ये तीन अंतर, पूछे जाते हैं एग्जाम में ऐसे सवाल

locationरायपुरPublished: Aug 10, 2019 05:24:50 pm

Submitted by:

CG Desk

73rd Independence Day of India: 73 वां स्वतंत्रता दिवस मानाने जा रहे है और संविधान में झंडा फहराने के अंतर में लिखे प्रावधान मालूम होना चाहिए।

PM,President

क्या आपको मालूम है.. झंडा फहराने के ये तीन अंतर, पूछे जाते हैं एग्जाम में ऐसे सवाल

रायपुर। हम सभी बहुत ही हर्षो उल्लास के साथ हर साल स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस मानते हैं। यह भी जानते हैं कि स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस क्यों मनाया जाता है लेकिन 15 अगस्त और 26 जनवरी को फहरने वाले झंडे और फहराने के तरीके के अंतर से आप अंजान होंगे । आज हम आपको इस लेख के माध्यम से स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस में झंडा फहराने में क्या अंतर है वह बताएंगे। ऐसे सवाल कंपीटिटिव एग्जाम में भी पूछे जा सकते है क्योंकि सवाल देश के सम्मान से जुड़ा है।

यह भी पढ़ें

अजीत जोगी ने खोली PCC Chief मोहन मरकाम की पोल, टिकट के लिए जोगी के सामने होते थे साष्टांग

* पहला अंतर
15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर झंडे को नीचे से रस्सी द्वारा खींच कर ऊपर ले जाया जाता है, फिर खोल कर फहराया जाता है, जिसे *ध्वजारोहण* कहा जाता है क्योंकि यह 15 अगस्त 1947 की ऐतिहासिक घटना को सम्मान देने हेतु किया जाता है। संविधान में इसे अंग्रेजी में *Flag Hoisting (ध्वजारोहण) कहते है। जबकि 26 जनवरी गणतंत्र दिवस के अवसर पर झंडा ऊपर ही बंधा रहता है, जिसे खोल कर फहराया जाता है। संविधान में इसे *Flag Unfurling (झंडा फहराना) गया है।

यह भी पढ़ें

फंदा गले में डाल, दोस्त को वीडियो कॉल कर बुलाया रायपुर, मना किया आने से तो लगा ली फांसी

* दूसरा अंतर
15 अगस्त के दिन प्रधानमंत्री जो कि केंद्र सरकार के प्रमुख होते हैं वो ध्वजारोहण करते हैं, क्योंकि स्वतंत्रता के दिन भारत का संविधान लागू नहीं हुआ था और राष्ट्रपति जो कि राष्ट्र के संवैधानिक प्रमुख होते है, उन्होंने पदभार ग्रहण नहीं किया था। इस दिन शाम को राष्ट्रपति अपना सन्देश राष्ट्र के नाम देते हैं।
जबकि 26 जनवरी जो कि देश में संविधान लागू होने के उपलक्ष्य में मनाया जाता है, इस दिन संवैधानिक प्रमुख राष्ट्रपति झंडा फहराते हैं।

यह भी पढ़ें

आंखों के सामने बाढ़ में बह गया मासूम दोस्त, देखते देखते हो गया गायब, अभी तक नहीं..

* तीसरा अंतर
स्वतंत्रता दिवस के दिन *लाल किले* से ध्वजारोहण किया जाता है। जबकि गणतंत्र दिवस के दिन *राजपथ* पर झंडा फहराया जाता है।

Click & Read More Chhattisgarh Unique News .

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो