script आकाशवाणी रायपुर का ट्रांसमीटर भनपुरी में, 7 किमी बिछी है हॉटलाइन | Akashvani's transmitter is in Bhanpuri, 7 km hotline is laid | Patrika News

आकाशवाणी रायपुर का ट्रांसमीटर भनपुरी में, 7 किमी बिछी है हॉटलाइन

locationरायपुरPublished: Feb 12, 2024 11:08:19 pm

Submitted by:

Tabir Hussain

फरमाइशें आज भी लेकिन पोस्टकार्ड से ज्यादा ईमेल आने लगे हैं

आकाशवाणी रायपुर का ट्रांसमीटर भनपुरी में, 7 किमी बिछी है हॉटलाइन
आकाशवाणी रायपुर की एनाउंसर अदिति अग्रवाल और प्रीति यादव।
यह वह दौर है जहां मोबाइल में ही रेडियो सुना जा सकता है। बावजूद मेनुअल लिस्नर्स एक्टिव हैं। इसी के साथ फरमाइशी पत्रों ने ईमेल की जगह ले ली है। वैसे आकाशवाणी रायपुर में आज भी फरमाइशी पोस्टकार्ड आते हैं। आज वल्र्ड रेडियो डे है। बहुतों को नहीं मालूम है कि काली माता मंदिर के पास आकाशवाणी रायपुर से भनपुरी स्थित ट्रांसमीटर तक हॉट लाइन बिछी हुई है। जब यहां स्टूडियो के माइक्रोफोन पर कोई एनाउंसर बोलना शुरू करता है तो यह आवाज पहले भनपुरी ट्रांसमीटर सेंटर जाती है और वहां से ऑडियंस तक पहुंचती है। भनपुरी में प्राइमरी स्टेशन का 1000 किलो वॉट का ट्रांसमीटर लगा है। यहां से आकाशवाणी रायपुर के प्राइमरी चैनल के कार्यक्रम प्रसारित होते हैं।
ये प्रोग्रााम ज्यादा सुने जाते हैं

ईमेल भेजें फिल्म संगीत सुने, आपकी पसंद , आपके मीत ये गीत, आप मन के गीत, सुर सिंगार, ईमेल भेजव छत्तीसगढ़ी गीत सुनव, फोन इन फरमाइश, फोन करव छत्तीसगढ़ी गीत सुनव।
श्रोता सम्मेलन आज

ओल्ड लिस्नर्स क्लब की ओर से 13 फरवरी दोपहर दो बजे से वृंदावन हॉल में श्रोता सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है। इसमें राजधानी व आसपास के रेडियो श्रोता शामिल होंगे। कार्यक्रम में आकाशवाणी के उद्घोषकों को भी आमंत्रित किया गया है। श्रोता सम्मलेन में फरमाइशी पत्र भी पढ़े जाएंगे।
इनके पास 100 से ज्यादा रेडियो कलेक्शन

राजधानी में एक ऐसा रेडियोप्रेमी भी है जिसके पास 100 से ज्यादा रेडियो सेट का कलेक्शन है। नाम है मनोहर डेंगवानी। मनोहर बताते हैं, जब मैं 7 साल का था तबसे रेडियो सुन रहा हूं। मेरे दादा ने १९४० में एक रेडियो 7 रुपए में खरीदा था। वह सेट आज भी चालु है।
केटीयू में किसानी पर सीरीज

केटीयू में सामुदायिक रेडियो कार्यक्रमों की शृंखला रेडियो संवाद 90.8 एफएम के जरिए कृषि पर 180 एपिसोड की शृंखला का प्रसारण किया जाएगा।

और एक दीवाना ऐसा भी
कटोरा तालाब एरिए में एक ऐसा रेडियोप्रमी है जहां हमेशा रेडियो बजता रहता है। पेशे से टेलर मोहनलाल देवांगन बरसों से रेडियो से सुन रहे हैं। देशभर के रेडियो श्रोता उन्हें जानते हैं और रोज किसी न किसी श्रोता का फोन उनके पास आता है।
संवाद का सशक्त माध्यम है रेडियो: सीएम
मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने 13 फरवरी को विश्व रेडियो दिवस के अवसर पर संदेश देते हुए बताया कि रेडियो संचार का एक सशक्त माध्यम है और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता, सार्वजनिक बहस तथा शिक्षा के प्रसार में रेडियो के महत्व को समझाने के उद्देश्य से वल्र्ड रेडियो डे मनाया जाता है।
आकाशवाणी रायपुर का ट्रांसमीटर भनपुरी में, 7 किमी बिछी है हॉटलाइन

ट्रेंडिंग वीडियो