scriptCG Doctor Recruitment: डॉक्टरों की 1900 से ज्यादा पदों पर जल्द हो सकती है भर्ती, स्वास्थ्य विभाग ने दिया अहम निर्देश | CG Doctor Recruitment: 1900 doctor Recruitment soon | Patrika News
रायपुर

CG Doctor Recruitment: डॉक्टरों की 1900 से ज्यादा पदों पर जल्द हो सकती है भर्ती, स्वास्थ्य विभाग ने दिया अहम निर्देश

CG Doctor Recruitment: विधानसभा स्पीकर डॉ. रमन सिंह ने स्वास्थ्य मंत्री श्यामबिहारी जायसवाल व डिप्टी सीएम विजय शर्मा के साथ स्वास्थ्य व्यवस्था व मेडिकल कॉलेजों की सुविधा पर बैठक की।

रायपुरJun 12, 2024 / 12:12 pm

Kanakdurga jha

CG Doctor Recruitment
CG Doctor Recruitment: प्रदेश के मेडिकल कॉलेजों व अस्पतालों में विशेषज्ञ डॉक्टरों की कमी, वेतन तय व नियमितीकरण करने के लिए कमेटी बनाई जाएगी। कमेटी पड़ोसी राज्य मध्यप्रदेश में डॉक्टरों को दिए जा रहे वेतन व नियमितीकरण के प्रावधानों का भी अध्ययन करेगी। कमेटी को एक माह में रिपोर्ट देगी। इस कमेटी में स्वास्थ्य विभाग के विशेष सचिव के अलावा मेडिकल कॉलेजों (CG Doctor Recruitment) के डीन, सीनियर प्रोफेसर, वित्त विभाग व स्वास्थ्य विभाग के उच्चाधिकारी शामिल रहेंगे।
मंगलवार को विधानसभा स्पीकर डॉ. रमन सिंह ने स्वास्थ्य मंत्री श्यामबिहारी जायसवाल व डिप्टी सीएम विजय शर्मा के साथ स्वास्थ्य व्यवस्था व मेडिकल कॉलेजों की सुविधा पर बैठक की। रमन ने विशेषज्ञ डॉक्टरों की कमी पर चिंता जताया और डॉक्टरों का वेतन बढ़ाने व नियमित करने को कहा। स्पीकर (CG Doctor Recruitment) के सुझाव पर जायसवाल ने कमेटी बनाने के निर्देश दिए हैं।
यह भी पढ़ें

CG Vyapam Shikshak Bharti 2024: व्यापम ने शिक्षा विभाग में 12489 पदों पर निकाली भर्ती, आज ही करें आवदेन

रमन ने राजनांदगांव व कवर्धा समेत प्रदेश के सभी मेडिकल कालेजों की सुविधाओं व स्थापना पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि जनता को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए (CG Doctor Recruitment) विभाग को लधु एवं दीर्घ लक्ष्य बनाकर काम करना चाहिए, ताकि समयबद्ध तरीके से काम हो सके। ज्यादा से ज्यादा लोगों को समय पर स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ मिलना सुनिश्चित करें।
उन्होंने पीएससी के माध्यम से मेडिकल कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर्स के खाली पदों को भरने स्वास्थ्य मंत्री को कहा। जायसवाल ने प्रदेश के निर्माणाधीन मेडिकल कालेजों के बारे में जानकारी ली और जल्द पूरा करने को कहा। उन्होंने मेडिकल कालेजों और जिला अस्पतालों में सुविधाओं के विस्तार तथा खाली पदों को तत्काल भरने को कहा। इसके लिए जरूरी विज्ञापन जारी किया जाएगा।

CG Doctor Recruitment: मेडिकल कॉलेज व अस्पतालों में 1900 से ज्यादा पद खाली

प्रदेश के 10 मेडिकल कॉलेजों में फैकल्टी के एक हजार से ज्यादा पद खाली है। इनमें असिस्टेंट प्रोफेसरों के 324, एसो. प्रोफेसरों के 200, असिस्टेंट प्रोफेसरों के 324 से (CG Doctor Recruitment) ज्यादा पर खाली है। इसी तरह सीनियर रेसीडेंट के 251, डेमोंस्ट्रेटर के 57, जूनियर रेसीडेंट के 120, सीनियर रजिस्ट्रार के 61 व रजिस्ट्रार के 36 पद भरे जाने हैं।
ये तो मेडिकल कॉलेजों के खाली पद है। वहीं, जिला अस्पतालों, सीएचसी, पीएचसी व सब पीएचसी में विशेषज्ञ डॉक्टरों व अन्य डॉक्टरों के 900 से ज्यादा पद खाली है। इस तरह डीएचएस व डीएमई सेटअप में 1900 से ज्यादा पद खाली है। इसे भरना शासन के लिए किसी चुनौती से कम नहीं है, क्योंकि केवल छग में नहीं देश के ज्यादातर राज्यों में डॉक्टरों की कमी है।

Hindi News/ Raipur / CG Doctor Recruitment: डॉक्टरों की 1900 से ज्यादा पदों पर जल्द हो सकती है भर्ती, स्वास्थ्य विभाग ने दिया अहम निर्देश

ट्रेंडिंग वीडियो