scriptCG School Opening Date: जून में इस तारीख से खुलेंगे प्रदेशभर के स्कूल, पहले दिन होगी वेलकम पार्टी | CG School: govt school will open from June 18 | Patrika News
रायपुर

CG School Opening Date: जून में इस तारीख से खुलेंगे प्रदेशभर के स्कूल, पहले दिन होगी वेलकम पार्टी

CG School Opening Date: दूसरी ओर अब गांव-गांव और शहरों में शाला प्रवेश उत्सव को लेकर प्रचार-प्रसार और मुनादी कराई जाएगी। इसे लेकर स्कूल शिक्षा विभाग ने आदेश जारी कर दिया है..

रायपुरMay 24, 2024 / 07:27 am

चंदू निर्मलकर

CG School Opening Date
CG School Opening Date: छत्तीसगढ़ में 18 जून से स्कूल खुल जाएंगे। इस दिन प्रदेश भर के स्कूलों में शाला प्रवेश उत्सव मनाया जाएगा। इसे वेलकम पार्टी का भी नाम दिया गया है। दूसरी ओर अब गांव-गांव और शहरों में शाला प्रवेश उत्सव को लेकर प्रचार-प्रसार और मुनादी कराई जाएगी। इसे लेकर स्कूल शिक्षा विभाग ने आदेश जारी कर दिया है।
स्कूल शिक्षा सचिव ने जारी आदेश में बताया कि छत्तीसगढ़ शासन का मकसद है कि छात्र-छात्राओं को स्वच्छ और सुंदर वातावरण में क्वालिटी एजुकेशन दिया जाए। ( CG School Opening Date) इसके लिए स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से शाला प्रवेश उत्सव की शुरुआती तैयारी के साथ-साथ पर्याप्त प्रचार-प्रसार किया जा रहा है।
यह भी पढ़ें

CG Education: सरकार का प्राइवेट स्कूलों को फरमान – 5 साल के ड्रॉपआउट छात्रों का डाटा तुरंत भेजो

CG School Opening Date: कलेक्टरों को जारी हुआ आदेश

स्कूल शिक्षा सचिव सिद्धार्थ कोमल सिंह परदेशी ने सभी कलेक्टरों, जिला मिशन संचालक, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत, सभी प्रिंसिपल्स के लिए निर्देश जारी किए हैं। ( CG School Opening Date ) स्कूल परिसर और भवन को आकर्षक बनाने, साफ-सफाई, पेंटिंग और मरम्मत जैसे काम 10 जून तक निपटा लेने के निर्देश दिए गए हैं।
बता दें कि समर वेकेशन के बाद स्कूलों में नए शैक्षणिक सत्र की शुरुआत होगी। इसके लिए स्कूल शिक्षा विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है। स्कूल शिक्षा सचिव ने कहा है कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 राज्य में ही प्रभावी हो गई है।
यह भी पढ़ें

CG Open School Result 2024: राज्य ओपन स्कूल परीक्षा का परिणाम जारी, 10वीं का 54.39% तो 12वीं का 66.3% रहा रिजल्ट

स्कूलों की साफ-सफाई और मरम्मत के दिए निर्देश

शाला प्रवेश उत्सव को लेकर लोक शिक्षण संचालनालय ने सभी स्कूलों को निर्देशित किया है कि स्कूल खुलने के पहले ही भवनों में साफ-सफाई और मरम्मत करवाए जाए। ( CG School Opening Date ) इसके साथ ही शाला प्रवेश उत्सव का जोर-शोर से व्यापक प्रसार-प्रसार करें, बैनर-पोस्टर लगाए जाए, शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में मुनादी करवाएं। प्रवेश उत्सव में स्थानीय जनप्रतिनिधियों और पालकों को भी बुलाया जाए।

Hindi News/ Raipur / CG School Opening Date: जून में इस तारीख से खुलेंगे प्रदेशभर के स्कूल, पहले दिन होगी वेलकम पार्टी

ट्रेंडिंग वीडियो