scriptआज से 18 से 44 आयुवर्ग के सभी नागरिकों को लगेगा टीका, जिलों में बनेंगे अलग-अलग केंद्र | CG to again start today COVID-19 vaccination for 18-44 age group | Patrika News

आज से 18 से 44 आयुवर्ग के सभी नागरिकों को लगेगा टीका, जिलों में बनेंगे अलग-अलग केंद्र

locationरायपुरPublished: May 08, 2021 10:03:46 am

Submitted by:

Ashish Gupta

COVID-19 vaccination in CG: राज्य सरकार ने हाईकोर्ट की कड़ी नाराजगी के बाद प्रदेश में 18 से 44 आयुवर्ग के नागरिकों का दोबारा से टीकाकरण अभियान शुरू करने का फैसला किया है।

रायपुर. छत्तीसगढ़ में 18 से 44 आयुवर्ग के नागरिकों का दोबारा से COVID-19 Vaccination अभियान 8 मई से शुरू होना जा रहा है। हाईकोर्ट के आदेश पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) द्वारा मुख्य सचिव की अध्यक्षता में गठित 4 सदस्यीय कमेटी की रिपोर्ट पर दोबारा से टीकाकरण पर नीति-निर्धारण किया गया है। इसके अनुसार अंत्योदय, बीपीएल और एपीएल हितग्राहियों को एक तिहाई के अनुपात में टीके लगेंगे। इसके पूर्व 1 मई से शुरू हुए टीकाकरण में सिर्फ अंत्योदय कार्डधारियों को ही टीके लगने के आदेश थे, जिसमें तमाम विरोध के बाद हाईकोर्ट ने स्वत: संज्ञान लिया था।

यह भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ में गुजर गया पीक, कोरोना की रफ्तार हुई थोड़ी कम, जानिए एक्सपर्ट ने क्या कहा

हाईकोर्ट के आदेश का परिपालन करते हुए सभी जिलों में अंत्योदय, बीपीएल और एपीएल श्रेणी के नागरिकों के लिए जिलों में अलग-अलग टीकाकरण केंद्र बनाए जाएंगे। अंत्योदय और बीपीएल श्रेणी के लिए निर्धारित केंद्रों में हितग्राहियों को निर्धारित आईडी/दस्तावेज के साथ राशन कार्ड भी दिखाना होगा, जबकि एपीएल श्रेणी के निर्धारित केंद्र में निर्धारित आईडी, आाधार कार्ड, पेन कार्ड या अन्य मान्य दस्तावेज में से कोई एक दिखाना होगा, इसके लिए राशन कार्ड दिखाने की अनिवार्यता नहीं होगी।

यह भी पढ़ें: बड़ी राहत: 18 प्लस वाले बिना रजिस्ट्रेशन भी लगवा सकते हैं वैक्सीन, जानें कैसे

42903 हजार डोज का हो गया इस्तेमाल
राज्य को भारत बायोटेक (Bharat Biotech) से 25 लाख टीके के आर्डर में 1 मई को सिर्फ 1.50 लाख ही सप्लाई हुए हैं। इनमें से 5 मई तक 42 हजार 903 का इस्तेमाल हो चुका है। बचे हुए टीके लगेंगे। 6 मई से अभियान पर रोक लगी थी। गौरतलब है कि राज्य में 18 से 44 आयुवर्ग के नागरिकों की संख्या 1.30 करोड़ है। सभी जिलों को सूचित किया गया है कि टीके समाप्त होने पर सभी केंद्रों में सूचना दे दी जाएगी।

यह भी पढ़ें: Corona Update: कोरोना की दूसरी लहर में गांवों में खतरा बढ़ा, संक्रमण दर हुआ दोगुना

स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव डॉ. आलोक शुक्ला ने कहा, प्राप्त दिशा-निर्देश के आधार पर 8 मई से 18 से 44 आयुवर्ग के नागरिकों का दोबारा टीकाकरण शुरू हो रहा है। सभी जिलों को निर्देशित कर दिया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो