script CG Weather Update: प्रदेश में अगले 48 घंटों तक होगी बारिश, बढ़ेगी ठिठुरन...IMD ने जारी किया अलर्ट | CG Weather Update: It will rain in CG for next 48 hours, alert | Patrika News

CG Weather Update: प्रदेश में अगले 48 घंटों तक होगी बारिश, बढ़ेगी ठिठुरन...IMD ने जारी किया अलर्ट

locationरायपुरPublished: Nov 29, 2023 12:35:06 pm

Submitted by:

Khyati Parihar

CG Weather Update: प्रदेश भर का पारा बीते दो दिनों में दिन का पारा 2 से 9 डिग्री तक गिर गया है। पेंड्रारोड का पारा रविवार को 27.8 डिग्री था।

CG Weather Update: It will rain in CG for next 48 hours, alert
प्रदेश में अगले 48 घंटों तक होगी बारिश
रायपुर। CG Weather Update: प्रदेश भर का पारा बीते दो दिनों में दिन का पारा 2 से 9 डिग्री तक गिर गया है। पेंड्रारोड का पारा रविवार को 27.8 डिग्री था। वह मंगलवार को 19 डिग्री तक पहुंच गया है। इसी तरह रायपुर का पारा 31.2 से 26.4 डिग्री तक पहुंच गया है। मंगलवार को रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर और सरगुजा संभाग में दिन भर रुक-रुक कर हुई बारिश ने लोगों को दिन में गर्म कपड़े पहनने को मजबूर कर दिया।
अभी मौसम बुधवार तक ऐसा ही बना रहेगा। बादल छंटने के बाद हवा की नमी कम होगी जिससे रात का पारा गिरेगा। जबकि अधिकतम तापमान में थोड़ी वृद्धि होने की संभावना है। 30 नवंबर से फिर एक पश्चिमी विक्षोभ आने वाला है। इससे 5 दिसंबर के बाद तेजी से ठंड बढ़ने का अनुमान है। इसके असर से एक - दो दिन तक बारिश हो सकती है। दिसंबर में भी उतार चढ़ाव की स्थिति बनी रहेगी। बुधवार को एक दो स्थानों पर हल्की वर्षा और गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।
यह भी पढ़ें

CG Election Result 2023 : मनेंद्रगढ़ व रायपुर उत्तर का पहले आएगा रिजल्ट, जिला मुख्यालयों में तैयारियां हुई पूरी

केंद्र अधिकतम न्यूनतम

जगदलपुर 31.8 17.7
रायपुर 26.5 17.6
राजनांदगांव 24.0 16.4
अंबिकापुर 23.9 12.4
दुर्ग 23.6 15.4
बिलासपुर 23.4 17.8
पेंड्रारोड 19.6 15.6
तापमान डिग्री सेल्सियस में

यह भी पढ़ें

Biometric attendance: सरकारी दफ्तरों और स्कूलों में नहीं है यह अटेंडेंस सिस्टम...

2017 में था ऐसा ही मौसम

बंगाल की खाड़ी से चक्रवात आने से 2017 में अधिकतम 16 तक पहुंच गया था। तीन दिन तक लगातार बारिश हुई थी। आज से बादल कम होना शुरू हो जाएंगे। जिससे रातें भी ठंडी होंगी। गुरुवार को फिर पश्चिम विक्षोभ आने से नमी बढ़ेगी। शुक्रवार से फिर न्यूनतम तापमान बढ़ेगा। अभी चार दिनों तक तापमान में हल्का उतार चढ़ाव देखने को मिल सकता है।
बदली से प्री-मेच्योर तैयार हो रहे टमाटर, कीमत घटी

बेमौसम बदली और बारिश ने टमाटर उत्पादक किसानों की चिंता बढ़ा दी है। दरअसल बदली और बारिश से उमस भरे मौसम के कारण टमाटर के प्री-मेच्योर ही तैयार होने की स्थिति बन रही है। इससे पैदावार बढ़ने और ज्यादा आवक से लोकल बाजार में कीमत भी गिरनी शुरू हो गई है। स्थिति यह है कि मौसम में बदलाव के पहले तक खुले बाजार में टमाटर 30 से 35 रु. किलो तक बिक रहा था। यह अब 20 से 22 रु. किलो में उतर गया है। किसान रविप्रकाश ताम्रकार का कहना है कि सप्ताहभर मौसम ऐसा ही रहा तो किसानों को बड़ा नुकसान होगा। दुर्ग जिले में करीब 25 हजार एकड़ में टमाटर की खेती होती है।

ट्रेंडिंग वीडियो