scriptवामनराव लाखे : छत्तीसगढ़ में 109 साल पहले रखी थी सहकारिता की नींव | Chhattisgarh CM Bhupesh Baghel pays tribute to Vamanrao Lakhe | Patrika News

वामनराव लाखे : छत्तीसगढ़ में 109 साल पहले रखी थी सहकारिता की नींव

locationरायपुरPublished: Aug 21, 2022 09:12:44 pm

Submitted by:

Anupam Rajvaidya

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पुण्यतिथि पर किया नमन
कहा- लाखे जी ने किसानों सहित लाखों लोगों के आर्थिक विकास की मजबूत आधारशिला रखी

वामनराव लाखे : छत्तीसगढ़ में 109 साल पहले रखी थी सहकारिता की नींव

वामनराव लाखे : छत्तीसगढ़ में 109 साल पहले रखी थी सहकारिता की नींव

रायपुर. स्वतंत्रता संग्राम सेनानी और छत्तीसगढ़ में सहकारिता के पितामह वामनराव बलिराम लाखे की पुण्यतिथि 21 अगस्त पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने उन्हें याद करते हुए उन्हें नमन किया है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ में सहकारिता के माध्यम से वामनराव लाखे ने किसानों सहित लाखों लोगों के आर्थिक विकास की मजबूत आधारशिला रखी। वे आजीवन सहकारी संगठनों की मजबूती के लिए लगे रहे। उनके प्रयासों का ही परिणाम है कि आज सहकारिता के माध्यम से लाखों लोगों के रोजगार और आगे बढऩे का सपना सच हो रहा है।

छत्तीसगढ़ की भूपेश बघेल सरकार की राहुल गांधी ने की तारीफ
बता दें कि हम आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं, ऐसे में वामनराव लाखे के भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के दौरान छत्तीसगढ़ में राष्ट्रीय चेतना के विकास और विस्तार में ऐतिहासिक योगदान को याद किया जाना महत्वपूर्ण हो जाता है। लाखे जी ने यहां होमरूल लीग की स्थापना की। वे माधवराव सप्रे के संपादन में निकले पहले समाचार-पत्र ‘छत्तीसगढ़ मित्र’ के प्रकाशक थे। सहकारिता की नींव रखते हुए उन्होंने हजारों की संख्या में किसानों को संगठित किया और आज से 109 साल पहले रायपुर में वर्ष 1913 में जिला सहकारी केंद्रीय बैंक की स्थापना की। उन्होंने वर्ष 1915 में बलौदाबाजार में किसान सहकारी राइस मिल की भी बुनियाद रखी। वे राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के आह्वान पर वर्ष 1920 में असहयोग आंदोलन से जुड़ गए। वर्ष 1941 में वामनराव लाखे व्यक्तिगत सत्याग्रह आंदोलन के दौरान 70 वर्ष की अवस्था में जेल गए।
2)

यह भी पढ़ें

छत्तीसगढ़ के प्रयास और एकलव्य के बच्चों का जेईई मेन्स में शानदार प्रदर्शन


छत्तीसगढ़ कांग्रेस के अध्यक्ष मोहन मरकाम ने कहा कि रायपुर में सहकारी बैंक की स्थापना करने वाले, आजीवन जनहित के लिए समर्पित रहे महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी छत्तीसगढ़ के माटी पुत्र वामनराव बलिराम लाखे की पुण्यतिथि पर उन्हें सादर नमन करता हूं। वहीं, कांग्रेस पार्टी ने महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी एवं सहकारिता के क्षेत्र में अपना महत्वपूर्ण योगदान निभाने वाले छत्तीसगढ़ महतारी के सपूत वामनराव बलिराम लाखे की पुण्यतिथि पर शत-शत नमन किया है।
3)
यह भी पढ़ें
[typography_font:14pt;” >1)
यह भी पढ़ें

पीएम नरेंद्र मोदी ने छत्तीसगढ़ की गोधन न्याय योजना को बताया किसानों के हित में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो