मशरूम की सब्जी खाने के बाद आप कुछ ही घंटे रहेंगे जिंदा, उखाड़ने लगेगी सांस और हो जाएगी मौत..

मशरूम की सब्जी खाने के बाद आप कुछ ही घंटे रहेंगे जिंदा, उखाड़ने लगेगी सांस और हो जाएगी मौत..

Chandu Nirmalkar | Updated: 26 Jul 2019, 04:33:23 PM (IST) Raipur, Raipur, Chhattisgarh, India

Chhattisgarh Utility News: अगर आप भी मशरूम (Mushroom) खाने के शौकिन है तो ये खबर जरूर (Health Benefit) पढ़ें।

रायपुर. आपको ये जानकर हैरानी होगी कि अब मशरूम (Mushroom) जहरीला हो गया है। इसकी सब्जी खाने (Eating Mushroom) के बाद आप कुछ ही घंटे जिंदा रह सकते है।(Chhattisgarh Utility News) इसे खाने के बाद अगर सांस उखडऩा, उल्टी, लार आना, बेचैनी जैसी समस्या शुरू हो जाए तो आप समझ जाइए ये मशरूम की वजह से हो रही है। (Chhattisgarh Special) समय रहते इलाज नहीं कराया गया तो इससे आपकी मौत हो सकती है। छत्तीसगढ़ में सामने आए एक घटना से डॉक्टरों के होश उड़ा गए। अगर आप भी मशरूम (Mushroom) खाने के शौकिन है तो ये खबर जरूर (Health Benefit) पढ़ें।

मशरूम खाने के बाद अगर आपको ऐसा लगे तो..
बारिश का मौसम शुरू होते ही मशरूम उग आते हैं, जिन्हें लोग सब्जी के रूप खाना पसंद करते हैं। इनकी कई प्रजातियां होती है जिनमें से कुछ जहरीली होती है। इस कारण जहरीले मशरूम के सेवन से फूड पाइजनिंग हो सकती है। मशरूम में मौजूद अमीनो टोक्सिन यकृत व किडनी को नुकसान पहुंचाते हैं। फूड पाइजनिंग होने पर उल्टी, लार आना, बेचैनी, प्यास लगना, ऐंठन व सूजन आ सकती है।

ग्रामीणों को मशरूम की प्रजातियों के बीच अंतर नहीं समझने से यह समस्या होती है। मशरूम की वन बटन मशरूम और आयस्टर मशरूम की प्रजातियां खाने में प्रयोग की जाती हैं। वहीं बारिश में अधिकतर जंगलों में उगने वाली मशरूम की प्रजातियां हानिकारक होती हैं।


हर साल हो रही मौत
मशरूम खाने से दुनिया भर में हर साल हजारों की संख्या में लोगों की मौत हो रही है। सबसे जहरीले मशरूमों में से एक एमैनिटा फैलॉइड्स है जो डेथ कैप के नाम से भी जाना जाता है। सामान्य मशरूम सा दिखने वाला डेथ कैप बहुत तेजी से शरीर को नुकसान पहुंचाता है और अंत में मौत हो जाती है।

इस मामले में विशेषज्ञों का कहना है कि विश्व में 40 प्रजातियों को छोड़कर बाकी सभी मशरूम खाने से स्वास्थ्य पर प्रतिकूल असर पड़ता है। वहीं हाल ही में बिलासपुर हुए एक परिवार की जान डॉक्टरों ने बड़ी मुश्किल से बचाई थी। यहां हम ये नहीं कह सकते हैं कि आप मशरूम न खाएं, जरूर खाएं लेकिन अच्छे से जांच परख कर ही इसका सेवन करें।

एक साथ पूरा परिवार बीमार
बीते दिनों घर में मशरूम की सब्जी खाने के बाद एक ही परिवार के चार लोग बीमार हो गए। इन सभी को इलाज के लिए सिम्स में भर्ती कराया गया था। सीपत के ग्राम धनिया में रहने वाले लक्ष्मण रात्रे के घर में मशरूम की सब्जी खाने के बाद पत्नी सुनीता, बेटा, बेटी पूरा परिवार को चक्कर तथा उल्टी की शिकायत हो गई थी।

 

..और भी है Health और Chhattisgarh rh utility news से जुड़ी ढेरों खबरें

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned