scriptइस शहर में ढाई वर्ष से बंद सिटी बसें अक्टूबर से हो सकती हैं चालू | City buses can be started in this city again from October | Patrika News

इस शहर में ढाई वर्ष से बंद सिटी बसें अक्टूबर से हो सकती हैं चालू

locationरायपुरPublished: Aug 09, 2022 01:30:42 am

Submitted by:

Dhal Singh

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में ढाई वर्ष से बंद सिटी बसें अक्टूबर माह से चालू हो सकती है। दरअसल, तीन बार के री-टेंडर के बाद आखिरकार सिटी बसों के संचालन का टेंडर रायल्स ट्रैवल्स ने भी भर दिया है। निगम के अफसरों को उम्मीद है कि अब जल्द ही टेंडर प्रक्रिया फाइनल हो जाएगी। इसके साथ ही 45 दिनों का समय सिटी बसों के मरम्मत के लिए दिया जाएगा। जून के आखिरी सप्ताह से लेकर अभी तक शहर में सिटी बसों के संचालन प्रकिया ही नगर निगम प्रशासन उलझा हुआ था।

इस शहर में ढाई वर्ष से बंद सिटी बसें अक्टूबर से हो सकती हैं चालू

मार्च-2020 से अब तक बंद 67 सिटी बसें निगम के आमानाका डिपो में धूल खा रही है…

ढालसिंह पारधी@ रायपुर. कोरोना महामारी की शुरुआत 23 मार्च-2020 से अब तक बंद 67 सिटी बसें निगम के आमानाका डिपो में धूल खा रही है, तो दूसरी ओर शहर के हजारों लोगों की जेबें ऑटो रिक्शा वालों को महंगा किराया देते-देते कट रही है। निगम सूत्रों के अनुसार कुछ ट्रांसपोर्टरों के इशारे पर पूरी प्रक्रिया को जिम्मेदारों ने उलझाए रखा। जबकि बड़े स्तर के तीन ट्रांसपोर्टर तैयार थे। उन्होंने टेंडर फार्म जमा किए थे।
निगम की शर्तों पर सिटी बसों का संचालन करने में खासी रुचि भी दिखाई। परंतु जब निगम के अफसरों ने 27 जुलाई को टेंडर खोला तो तकनीकी त्रुटियों का हवाला देते हुए टेंडर रिजेक्ट करते हुए तारीख को आगे बढ़ाते हुए 8 अगस्त कर दिया था। चूंकि अब रायल्स ट्रैवल्स ने भी टेंडर फार्म जमा कर दिया है, इसलिए निगम के अफसरों का इंतजार भी खत्म हुआ है।
1 करोड़ रोड टैक्स माफ
जब तक छत्तीसगढ़ शासन ने रोड टैक्स माफ नहीं किया, तब तक सिटी बसों के चलाने के टेंडर प्रक्रिया में रॉयल ट्रेवल्स ने हिस्सा नहीं लिया। 27 जुलाई को जिस दिन टेंडर फाइनल होना था, उसके तीन-चार दिन पहले ही राज्य शासन ने अप्रैल 2020 से मार्च-2022 तक रोड टैक्स करीब 1 करोड़ रुपए माफ किया था। इसे संयोग या फिर प्लाङ्क्षनग कहा जाए कि 27 जुलाई को ही री-टेंडर की तारीख बढ़ाकर 8 अगस्त की गई थी। हालांकि रोड टैक्स माफ करने की मांग लंबे समय से की जा रही थी।
टेंडर फाइनल के 45 दिन में चलानी है बसें
निगम की यातायात सोसायटी की शर्तों के अनुसार टेंडर फाइनल होने की तारीख से सभी 67 बसों को 45 दिनों के अंदर मरम्मत कराकर शहर के विभिन्न मार्गों पर चलाना है। सिटी बसों का मेंटेनेंस कराने के लिए 2 करोड़ रुपए शासन उस बस ऑपरेटर को देगा, जिसे ठेका मिलेगा। जबकि अमानत राशि के रूप में उस ट्रैवल्स कंपनी को 50 लाख रुपए निगम में जमा करना होगा।
कोरोना से पहले तक रायल्स ट्रैवल्स चला रहा था
बता दें कि कोरोना से पहले मार्च 2020 तक सिटी बसों का संचालन रायल्स ट्रेवल्स ही कर रहा था। पहला टेंडर जून में जारी हुआ, परंतु कोई ट्रांसपोर्टर आगे नहीं आया। ऐसी स्थिति में नगर निगम की यातायात शहरी सार्वजनिक सोसायटी ने तारीख आगे बढ़ाई तो 20 जुलाई को अंतिम तिथि पर रायपुर बस सर्विस (आरबीएस), मैट्रो ट्रैवल्स और मनीष ट्रेवल्स ने टेंडर फार्म भरा। परंतु इन तीनों में से किसी का टेंडर निगम प्रशासन ने फाइनल नहीं किया और चौथी बार फिर तारीख आगे बढ़ाकर 8 अगस्त तक, तब जाकर रायल्स ट्रैवल्स ने अब टेंडर फार्म जमा किया है। निगम के अफसरों के अनुसार दो-तीन दिनों के अंदर टेंडर फाइनल हो जाएगा। अभी तकनीकी और फाइनेंशियल परीक्षण की प्रक्रिया पूरी की जानी है। बीएल चंद्राकर, प्रबंधक, यातायात सोसायटी, नगर निगम का कहना है कि सिटी बसों का टेंडर फाइनल होने के 45 दिनों के अंदर संचालन होने की संभावना है। इस बार रायल्स ट्रैवल्स ने भी निविदा फार्म जमा किया है। दो-तीन दिनों में ऑपरेटरों के टेंडरों के तकनीकी परीक्षण की प्रकिया पूरी होते ही फाइनल कर दिया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो