scriptCM Sai Jandarshan: सुनो सरकार! आर्थिक रूप से कमजोर दिव्यांग बच्ची को मिली मदद, हाथ के ऑपरेशन के लिए साय ने दिया 1.5 लाख का चेक | CM Sai Jandarshan: Gave check of Rs 1.5 lakh to disabled girl | Patrika News
रायपुर

CM Sai Jandarshan: सुनो सरकार! आर्थिक रूप से कमजोर दिव्यांग बच्ची को मिली मदद, हाथ के ऑपरेशन के लिए साय ने दिया 1.5 लाख का चेक

CM Sai Jandarshan: जनदर्शन में मुख्यमंत्री को जानकारी मिली कि एक दस साल की विकलांग बच्ची दिव्या विश्वकर्मा बैठी हुई है। जिसके हाथ में विकृति है। परिवार की माली हालत खराब होने की वजह से बच्ची का इलाज नहीं हो पा रहा है।

रायपुरJul 05, 2024 / 11:05 am

Khyati Parihar

CM Sai Jandarshan
CM Sai Jandarshan: मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के जनदर्शन में गुरुवार को प्रदेशभर के 1700 से अधिक लोगों ने अपनी शिकायतें रखी। साथ कुछ जरूरतमंद लोगों ने बीमारियों से इलाज के लिए राशि प्रदान की मांग भी रखी। मुख्यमंत्री साय ने सभी से आवेदन लेकर उनकी समस्याएं सुनीं। पिछली बार की तरह इस बार भी सीएम साय ने मुख्यमंत्री निवास में निर्धारित समय से करीब तीन घंटे अधिक समय तक लोगों की समस्याएं सुनीं।
जनदर्शन निर्धारित समय 11.30 बजे शुरू हुआ, जो साढ़े चार बजे तक चला। हालांकि बीच में करीब 20 मिनट के लिए लंब ब्रेक भी रहा। जनदर्शन में कई ऐसे लोग भी आए थे, जिन्होंने पिछली बार दिए आवेदन का निराकरण होने पर सीएम को बधाई दे रहे थे। वहीं सीएम को अपनी समस्याएं और मांग रखने के लिए सीएम हाउस के बाहर लोगों की भारी भीड़ की कतार इस बार भी दिखी।

CM Sai Jandarshan: विकलांग बच्ची को मंच पर बुलाकर परिजनों की सुनी ब्यथा

जनदर्शन में मुख्यमंत्री को जानकारी मिली कि एक दस साल की विकलांग बच्ची दिव्या विश्वकर्मा बैठी हुई है। जिसके हाथ में विकृति है। परिवार की माली हालत खराब होने की वजह से बच्ची का इलाज नहीं हो पा रहा है। डॉक्टर्स का कहना है कि उसके हाथ का ऑपरेशन करके ठीक किया जा सकता है। मुख्यमंत्री ने तत्काल बच्ची को मंच पर बुलाया और उसके परिजनों से पूरी जानकारी ली। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को तत्काल आर्थिक सहायता के निर्देश दिए और एक घंटे के भीतर मुख्यमंत्री ने स्वयं बच्ची को डेढ़ लाख रुपए का चेक सौंप दिया।
CM Sai Jandarshan
यह भी पढ़ें

CM Sai Jandarshan: बिटिया की शादी का कार्ड लेकर जनदर्शन में आया पिता, CM साय से की अपील, कही ये बात

श्रमवीरों के मेधावी बच्चों को दो-दो लाख के चेक

मुख्यमंत्री साय ने जनदर्शन कार्यक्रम में नोनी-बाबू मेधावी शिक्षा सहायता योजना के अंतर्गत 13 बच्चों को दो- दो लाख रुपए के चेक वितरित किए। इस राशि में एक लाख रुपए की प्रोत्साहन राशि और स्कूटी खरीदने के लिए एक लाख रूपए की राशि शामिल है। योजना के अंतर्गत पंजीकृत निर्माण श्रमिकों के बच्चे जो कक्षा 10वीं एवं 12वीं में शिक्षा सत्र 2023-24 में अध्ययनरत तथा छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित परीक्षा वर्ष 2023-24 में टॉप-10 सूची में है, उन्हें इस योजना के अंतर्गत लाभान्वित किया गया।

जनदर्शन कार्यक्रम का डेटा चार्ट

छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री जनदर्शन कार्यक्रम का डेटा चार्ट इस प्रकार है। इसमें लाभार्थियों की संख्या, आवंटित धनराशि और विभिन्न जिलों में शुरू की गई परियोजनाओं का विवरण शामिल है।
CM Sai Jandarshan

CM Sai Jandarshan: ओलावृष्टि से धान की फसल को हुए नुकसान की क्षतिपूर्ति दिलाने का आग्रह

ग्राम सुखरी, कुशभाठा नगेडा, छतवन के किसान धान की फसल को धान की फसल ओलावृष्टि से हुए नुकसान की क्षतिपूर्ति दिलाने की गुहार लेकर मुख्यमंत्री विष्णु देव साय से मिलने जनदर्शन पहुंचे। मुख्यमंत्री ने किसानों की समस्या गंभीरतापूर्वक सुनीं और कलेक्टर बलौदाबाजार को इस प्रकरण की जांच कर उचित कार्रवाई के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री को बलौदाबाजार जिले के सोनाखान तहसील के इन किसानों ने बताया कि हमारे गांवों में 2023 में ग्रीष्मकालीन धान की फसल लगी थी, धान पक चुकी थी कि मई माह में जोरदार ओलावृष्टि हुई जिससे धान की फसल पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई। पटवारी द्वारा फसल का निरीक्षण कर प्रकरण बनाकर तहसील में जमा कर दिया गया है। लेकिन हमें अब तक मुआवजा नहीं मिला है।

किसान ने सीएम से कहा- पटवारी से हूं हलाकान, कार्रवाई करें

जनदर्शन में नवागढ़ ब्लाक के ग्राम पौंसरी के किसान अशोक रजक ने सीएम से कहा, मेरे गांव के पटवारी के पास एक काम के लिए आवेदन दिया। कई दिनों तक संपर्क के बावजूद काम नहीं हो पा रहा इससे मैं हलाकान हो गया हूं। मुख्यमंत्री ने मौके पर ही बेमेतरा कलेक्टर को किसान के आवेदन की प्रगति के संबंध में जांच कर राहत देने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा, यह भी देखें कि मामले में विलंब क्यों हुआ, यदि लापरवाही हुई है तो संबंधित पटवारी पर कार्रवाई की जाए।

CM Sai Jandarshan: मोटर साइकिल चोरी हो गई, चोरी गई बाइक का आ रहा चालान

जनदर्शन में बाईक चोरी का एक अजीबो-गरीब मामला सामने आया। बाइक मालिक के पास ट्रैफिक नियम का उल्लंघन करने का चालान आ रहा है। राजधानी रायपुर के चौबे कॉलोनी निवासी भूपेंद्र साहू ने मुख्यमंत्री को अपनी व्यथा बताई कि कुछ समय पहले उनकी बाइक चोरी हो गई। अब दिक्कत यह है कि जिसने बाइक चुराई, वो ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन कर रहा है और दो बार उनके पास दो हजार रुपए का चालान आ गया है। मुख्यमंत्री ने इस संबंध में ट्रैफिक विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया। साथ ही कहा, बाइक मालिक की बाइक दिलाने के संबंध में भी कार्रवाई करें और उन पर जो चालान आया है उसे मुक्त करने के संबंध में कार्रवाई करें।

Hindi News/ Raipur / CM Sai Jandarshan: सुनो सरकार! आर्थिक रूप से कमजोर दिव्यांग बच्ची को मिली मदद, हाथ के ऑपरेशन के लिए साय ने दिया 1.5 लाख का चेक

ट्रेंडिंग वीडियो