scriptझीरम घाटी में 31 नेताओं की हुई थी हत्या, 5वीं बरसी पर कांग्रेस वहीं से निकालेगी संकल्प यात्रा | Congress to launch Sankalp Yatra on 5th anniversary of Jiram Attack | Patrika News

झीरम घाटी में 31 नेताओं की हुई थी हत्या, 5वीं बरसी पर कांग्रेस वहीं से निकालेगी संकल्प यात्रा

locationरायपुरPublished: May 22, 2018 01:13:11 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

झीरम घाटी हमले की पांचवीं बरसी पर कांग्रेस उसी जगह से संकल्प यात्रा शुरू करेगी, जहां 25 मई 2013 को नक्सलियों ने कांग्रेस नेताओं की हत्या की थी।

Latest Jiram Ghati Attack News

झीरम घाटी में 31 नेताओं की हुई थी हत्या, 5वीं बरसी पर कांग्रेस वहीं से निकालेगी संकल्प यात्रा

रायपुर . झीरम घाटी हमले की पांचवीं बरसी पर कांग्रेस संकल्प यात्रा शुरू करेगी। इसे लेकर कांग्रेस ने 23 मई को सभी संगठनों की बैठक बुलाई है। कांग्रेस यह संकल्प यात्रा उसी जगह से शुरू करेगी, जहां 25 मई 2013 को झीरमघाटी में नक्सलियों ने खूनी खेल खेला था और कांग्रेस नेताओं की हत्या की थी। कांग्रेस संकल्प यात्रा के साथ बस्तर संभाग के सभी विधानसभा सीटों पर संकल्प शिविर भी आयोजित करेगी। संकल्प शिविर की शुरुआत दंतेवाड़ा विधानसभा क्षेत्र के केशलुर से होगी।

बस्तरिया वॉरियर्स के जज्बे को केंद्रीय गृहमंत्री ने किया सलाम, कहा- शहीदों के परिजनों को अब मिलेंगे 1 करोड़ रुपए

क्या हुआ था 25 मई 2013 को
25 मई 2013 का वो दिन जब छत्तीसगढ़ में सत्ता परिवर्तन के लिए कांग्रेस ने बस्तर से प्रदेशव्यापी परिवर्तन यात्रा निकाली थी। जब परिवर्तन यात्रा से कांग्रेस के नेता लौट रहे थे, लेकिन क्या पता था कि ये दिन छत्तीसगढ़ के इतिहास में काला दिन साबित होगा। इस दिन जो घटा उसने पूरे देश को हिलाकर रख दिया। खून से सनी झीरम घाटी छत्तीसगढ़ के अब तक की सबसे बड़े नरसंहार की दास्तां आज भी बयां कर रही है कि किस तरह नक्सलियों ने परिवर्तन यात्रा से लौट रहे कांग्रेसियों को गोलियों से छलनी कर मौत के घाट उतार दिया था। इस दिल दहला देने वाली घटना को याद कर आज भी लोगों की रूह कांप जाती है।

दंतेवाड़ा ब्लास्ट मामले में बड़ा खुलासा, ये नक्सली लीडर थे शामिल, घटनास्थल से हथियार बरामद

एेसे हुई थी घटना
कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ में सत्ता परिवर्तन के लिए बस्तर से प्रदेशव्यापी परिवर्तन यात्रा निकाली थी। जब परिवर्तन यात्रा से कांग्रेस के नेता लौट रहे थे, तभी नक्सलियों ने एम्बुश लगाकर दरभा के झीरम घाटी में 25 गाड़ियों में निकले 200 कांग्रेसी कार्यकर्ताओं पर 300 से अधिक माओवादियों ने हमला किया था। जिसमें पूर्व केन्द्रीय मंत्री विद्याचरण शुक्ल, प्रदेश अध्यक्ष नंदकुमार पटेल, नेता प्रतिपक्ष महेन्द्र कर्मा सहित 30 लोगों की मौत हो गई थी और हमले में 38 लोग घायल भी हो गए थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो