scriptDoctors Salary Hike: खुशखबरी! डॉक्टरों की बढ़ गई सैलरी, अब प्रोफेसर को भी मिलेंगे 2 लाख से ज्यादा | Doctors Salary Hike: Professor get more than 2 lakh | Patrika News
रायपुर

Doctors Salary Hike: खुशखबरी! डॉक्टरों की बढ़ गई सैलरी, अब प्रोफेसर को भी मिलेंगे 2 लाख से ज्यादा

Doctors Salary Hike: यह प्रदेश में किसी स्पेशलिस्ट डॉक्टरों को दिया जाने वाला सबसे ज्यादा वेतन है। एसआर को 95 हजार वेतन दिया जाएगा।

रायपुरJun 02, 2024 / 09:11 am

Kanakdurga jha

Doctors Salary Hike
Doctors Salary Hike: कोरबा मेडिकल कॉलेज के संविदा डॉक्टरों को अब डीकेएस सुपर स्पेशलिटी अस्पताल से ज्यादा वेतन दिया जाएगा। कॉलेज प्रबंधन ने शासन की अनुमति के बाद वेतन बढ़ा दिया है। कोरबा में अब प्रोफेसर को हर माह 2.40 लाख, एसोसिएट प्रोफेसर को 1.95 लाख व असिस्टेंट प्रोफेसर को 1.25 लाख वेतन दिया जाएगा।
यह प्रदेश में किसी स्पेशलिस्ट डॉक्टरों को दिया जाने वाला सबसे ज्यादा वेतन है। एसआर को 95 हजार वेतन दिया जाएगा। यह वेतन वर्तमान में नेहरू मेडिकल कॉलेज रायपुर के असिस्टेंट प्रोफेसर को दिया जा रहा है। डीकेएस में हर माह 1.15 से 2.25 लाख वेतन सुपर स्पेशलिटी डॉक्टरों को दिया जा रहा है।
Doctors Salary Hike
Doctors Salary Hike

Doctors Salary Hike: प्रोफेसर को हर माह 2.4 लाख मिलेगा वेतन

बाकी डॉक्टरों के वेतन भी बढ़ोत्तरी की गई है। पिछले साल डीएमई कार्यालय ने शासन को पत्र भेजकर कोरबा, जगदलपुर व कांकेर का वेतन बढ़ाने की मांग की थी। अब कोरबा में वेतन बढ़ गया है। बाकी दो कॉलेजों के वेतन बढ़ोत्तरी के बारे में अभी निर्णय नहीं लिया गया है। पत्रिका ने 22 अप्रैल के अंक में जगदलपुर व कोरबा के डॉक्टरों को मिलेगा डीकेएस से ज्यादा वेतन शीर्षक से समाचार प्रकाशित किया था।
डीएमई के प्रस्ताव में असिस्टेंट प्रोफेसर को डेढ़ लाख व प्रोफेसर को हर माह 2.4 लाख वेतन की मांग की गई थी। तीनों ही मेडिकल कॉलेजों में फैकल्टी की भारी कमी है और अनुसूचित क्षेत्र के हैं। विभाग की मंशा है कि वेतन बढ़ाने से ज्यादा से ज्यादा डॉक्टर ज्वाइन करें, जिससे फैकल्टी की कमी दूर हो और कॉलेजों की मान्यता आसानी से मिल जाए।

Doctors Salary Hike: कोरबा में प्रोफेसर के 21 समेत 108 पद खाली

कोरबा में प्रोफेसर के 21, एसो. प्रोफेसर व असिस्टेंट प्रोफेसर के 22-22 पद खाली है। वहीं, सीनियर रेसीडेंट के 27, जूनियर रेसीडेंट के 12, ट्यूटर के 3 व सीएमओ का एक पद खाली है। इन पदों को भरने के लिए मई में वेतन में वृद्धि की गई है। इसके लिए अब सोमवार से शुक्रवार तक यानी प्रतिदिन वॉक इन इंटरव्यू किया जा रहा है। कांकेर कॉलेज को खुले तीन साल हो चुके हैं।
यहां एमबीबीएस की 125 सीटें हैं। जबकि, कोरबा को पिछले साल ही मान्यता मिली है। वहां पहली बार एमबीबीएस की 125 सीटों पर एडमिशन हुआ है। जगदलपुर 13 साल पुराना कॉलेज है, लेकिन फैकल्टी की कमी बनी हुई है। इसलिए तीनों कॉलेजों के संविदा डॉक्टरों के लिए वेतन बढ़ाने का प्रस्ताव बनाया गया है। हाल ही में एनएमसी ने जरूरी संसाधानों की कमी व फैकल्टी की कमी पर कोरबा पर 10 लाख, जगदलपुर पर तीन लाख व कांकेर पर दो लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया था।

नियमित सुपर स्पेशलिटी

डॉक्टरों को संविदा से कम डीकेएस के संविदा डॉक्टरों का वेतन नियमित सुपर स्पेशलिटी डॉक्टरों से ज्यादा है। बिलासपुर में भी सुपर स्पेशलिटी डॉक्टरों के लिए वेतन 2 से 3 लाख रुपए तय कर दिया गया है। वहां भी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल खुलना है। जगदलपुर में अभी वेतन तय नहीं किया गया है। निजी अस्पतालों में विशेषज्ञ की तुलना में सुपर स्पेशलिटी डॉक्टरों का वेतन ज्यादा होता है। सरकारी सेटअप में डीकेएस के बाद बिलासपुर में वेतन बढ़ाया गया है।
Doctors Salary Hike
Doctors Salary Hike

Doctors Salary Hike: यहां इतना वेतन

कांकेर व जगदलपुर में वेतन

असिस्टेंट प्रोफेसर- 95 हजार से 1.15 लाख
एसो. प्रोफेसर- 1.55 से 1.60 लाख
प्रोफेसर- 1.90 लाख

डीकेएस में वेतन इस तरह

असिस्टेंट प्रोफेसर- 1.15 लाख
एसो. प्रोफेसर- 2 लाख
प्रोफेसर- 2.25 लाख

बिलासपुर में सुपर स्पेशलिटी वेतन

असिस्टेंट प्रोफेसर- 2 लाख

एसो. प्रोफेसर- 2.5 लाख

प्रोफेसर- 3 लाख

Doctors Salary Hike: कोरबा में वेतन इस तरह

असिस्टेंट प्रोफेसर- 1.25 लाख
एसो. प्रोफेसर- 1.95 लाख
प्रोफेसर- 2.40 लाख
एरिया व जरूरत के हिसाब से कॉलेजों का वेतन बढ़ाया जा रहा है। स्पेशलिटी व सुपर स्पेशलिटी डॉक्टरों का वेतन अलग-अलग करने की योजना है। बिलासपुर में सुपर स्पेशलिटी के लिए वेतन बढ़ गया है। जगदलपुर में प्रस्तावित है।

Hindi News/ Raipur / Doctors Salary Hike: खुशखबरी! डॉक्टरों की बढ़ गई सैलरी, अब प्रोफेसर को भी मिलेंगे 2 लाख से ज्यादा

ट्रेंडिंग वीडियो