scriptElection Result of Birgaon Municipal Corporation, See here full detail | बिरगांव नगर निगम में कांग्रेस का दबदबा, बागियों ने खेल बिगाड़ा, अब महापौर के लिए जोड़-तोड़ शुरू | Patrika News

बिरगांव नगर निगम में कांग्रेस का दबदबा, बागियों ने खेल बिगाड़ा, अब महापौर के लिए जोड़-तोड़ शुरू

बिरगांव नगर निगम (Birgaon Nagar Nigam) में 40 वार्डो के चुनाव में कांग्रेस ने 19 पर दबदबा बनाकर बड़ी जीत दर्ज की है। बिरगांव के 40 वार्डो में से कांग्रेस के 19, भाजपा के 10, जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) के 05 तथा 6 प्रत्याशियों ने जीत दर्ज की।

रायपुर

Updated: December 24, 2021 09:14:53 am

रायपुर. बिरगांव नगर निगम (Birgaon Nagar Nigam) में 40 वार्डो के चुनाव में कांग्रेस ने 19 पर दबदबा बनाकर बड़ी जीत दर्ज की है। दूसरी ओर गोबरा-नवापारा नगर पालिका के वार्ड क्रमांक 14 के उप निर्वाचन को भाजपा नें हथिया लिया है। बिरगांव के अडवानी ऑर्लिकॉन शासकीय स्कूल में सुबह से गहमागहमी के बीच रिजल्ट आते रहे। बिरगांव के 40 वार्डो में से कांग्रेस के 19, भाजपा के 10, जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) के 05 तथा 6 प्रत्याशियों ने जीत दर्ज की।
birgaon_nagar_nigam.jpg
बिरगांव नगर निगम में कांग्रेस का दबदबा, बागियों ने खेल बिगाड़ा, अब महापौर के लिए जोड़-तोड़ शुरू
बता दें कि बिरगांव चुनाव 2015 की अपेक्षा कांग्रेस को दो और भाजपा को 3 सीटों का नुकसान हुआ है। बीते साल कांगेस के पास 21 सीटें थी और बीजेपी के पास 13 सीट रही। बीते साल भी 6 निर्दलीय उम्मीदवार जीते थे। जकांछ (जे) पहली बार बिरगांव नगर निगम चुनाव में उतरी और उसने 5 सीटें हांसिल की। जकांछ ने दो पार्टियों को नुकसान पहुंचाया। बतादें कि कांग्रेस और भाजपा के बागियों ने भी नुकसान पहुंचाया। नगर पालिका गोबरा-नवापारा के वार्ड 14 राधाकृष्ण वार्ड से भाजपा की प्रत्यशी विजेता घोषित की गई।
पूर्व मंत्री भी नहीं दिला पाए जीत
जिसे वार्ड क्रमांक 28 में दिन भर बैठ कर अपनी निगरानी में पूर्व मंत्री अजय चंद्रकार ने बैठकर चुनाव करवाया था। उसस सीट पर भाजपा की बड़ी हार सामने आई है। यहां कांग्रेस प्रत्याशी इकराम अहमद ने 441 वोट से भाजपा प्रत्याशी को हराया। बतादें इसी वार्ड में एक ही मकान में 300 मतदाता होने की शिकायत भाजपा नें की थी।
दो पार्षद और चाहिए बहुमत के लिए
बतादें कि कांग्रेस को महापौर बनाने के लिए 22 सीटों के साथ बहुमत साबित करना हो। अभी कांग्रेस की 19 पार्षद हैं। कांग्रेस अब निर्दलीय चुनाव जीतने वाले बागियों को मनाने में जुट गई है।
महापौर के चार उम्मीदवार में दो हारे
बतादें कि महापौर के लिए कांग्रेस की ओर से 4 उम्मीदवारों की चर्चा चल रही थी। जिसमें से दो उम्मीदवार अपनी ही सीट पर हार गए। पिछली बार सभा पति रहे योगेंद्र सोलंकी और राजाराम देवांगन महापौर की दौड़ में आगे थे। लेकिन दोनों पार्षद ही नहीं बन पाए। अब अन्य दो दावेदार नंदलाल देवांगन और इकराम अहमद ने पार्षद पद पर जीत हांसिल की है। अब पार्टी इन्हीं दोनों में एक को महापौर के लिए आगे बढ़ा सकती है।
मतगणना टेबल पर ही भिड़े प्रत्याशी
वार्ड क्रमांक 33 के भाजपा प्रत्याशी रंजय सिंह और जकांछ प्रत्याशी एवज देवांगन के बीच मतगणना टेबल के सामने ही धक्का मुक्की हो गई। देवांगन का कहना था कि गिनती के दौरान मत पर्चियों इधर-उधर की कर दी गई हैं। जिसे लेकर दोनों के बीच विवाद शुरू हुआ। मौके पर मौजूद एजेंट और अधिकारियों ने बीच-बचाव किया।
120 अधिकारी-कर्मचारियों की ड्यूटी
बीरगांव नगरीय निकाय चुनाव में मतगणना के लिए 40 टेबल लगाए गए थे। सुबह 9 बजे से गणना शुरू कर दी गई थी। दोहर 2 बजे तक सभी सीटों की स्थिति लगभग पूरी तरह से स्पष्ट हो गई थी। हलांकि साढ़े 3 बजे तक रिटर्निंग ऑफिसर नें सभी वार्डों के परिणाम घोषित कर दिए थे। बतादें कि एक टेबल में एक सुपरवाइजर और दो गणना सहायक तैनात किए गए थे। मतगणना में 120 अधिकारी-कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई थी।
पिता-पुत्री बन गई पार्षद
बिरगांव नगर निगम में पिता और बेटी दोनों ने चुनाव लड़ा था और दोनों ने जीत दर्ज की है। पिता उबारनदास बंजारे वार्ड क्रमांक 2 ने कांग्रेस पार्टी से जीत हासिल की है। जबकि बेटी सुशीला मारकण्डे वार्ड क्रमांक 10 ने निर्दलीय जीत दर्ज की है। कांग्रेस को अपना महापौर बनाने के लिए दो निर्दलीय पार्षद की जरूरत है। पिता नें बेटी से समर्थन की अपील की है।
बिरगांव वार्ड 33, वार्ड 30 और वार्ड 11 में रीकाउंटिंग
बिरगांव नगर निगम वार्ड 33, 30 और वार्ड 11 में रीकाउंटिंग के लिए हारे हुए प्रत्याशियों ने मांग की थी। जिसमें बाद दोबारा मतों की गिनती की गई। इसके अलावा निरस्त मतपत्रों को दोबारा जांच कर गिना गया। हलांकि परिणाम ज्यों का त्यों रहा।
रिटर्निंग ऑफिसर के सामने बेहोश हुआ निर्दलीय प्रत्याशी
मतगणना में गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए निर्दलीय प्रत्याशी रिटर्निंग ऑफिसर के सामने बेहोश हो गया। प्रत्याशी नें मतगणना में गड़बड़ी का आरोप लगाया। वार्ड क्रमांक 33 के निर्दलीय प्रत्याशी पुन्नी पिताम्बर का कहना था कि शुरूआती गिनती में 16 मतों से आगे चल रहे थे। इसके बाद 12 वोटों से हार गए। प्रत्याशी के कहने पर रीकाउंटिंग करवाई गई। हालांकि दोबारा गिनती के बाद कांग्रेस प्रत्याशी से 12 मतों से हार गए।
मत पेटी खुली मिली हुआ हंगामा
सुबह जब मत पेटियां स्ट्रांग रूम से मतगणना टेबल तक लाई गई तो वार्ड क्रमांक 11 और 22 की दो-दो मतपेटियां खुली मिलीं। जिस पर भाजपा ने प्रत्याशी ने अपत्ती दर्ज करते हुए रिटर्निंग आफिसर से शिकायत की। वार्ड क्रमांक 11 में ही मतदान के दिन फर्जी वोटिंग को लेकर जमकर हंगामा भी हुआ था। हलांकि मामले में रिटर्निंग ऑफिर का कहना है कि जांच की गई तो पाया गया कि मतपेटी के दो स्क्रू खुल गए थे लेकिन कपड़े का कवर पूरी तहर से पैक और सील भी नहीं खुली थी। इस वहज से गड़बड़ी की कोई आशंका नहीं है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

India-Central Asia Summit: सुरक्षा और स्थिरता के लिए सहयोग जरूरी, भारत-मध्य एशिया समिट में बोले पीएम मोदीAir India : 69 साल बाद फिर TATA के हाथ में एयर इंडिया की कमानयूपी चुनाव से रीवा का बम टाइमर कनेक्शननागालैंड में AFSPA कानून को खत्म करने पर विचार कर रही केंद्र सरकारजिनके नाम से ही कांपते थे आतंकी, जानिए कौन थे शहीद बाबू राम जिन्हें मिला अशोक चक्रUP Election 2022: भाजपा सरकार ने नौजवानों को सिर्फ लाठीचार्ज और बेरोजगारी का अभिशाप दिया है: अखिलेश यादवतमिलनाडु सरकार का बड़ा फैसला, खत्म होगा नाईट कर्फ्यू और 1 फरवरी से खुलेंगे सभी स्कूल और कॉलेजपीएम नरेंद्र मोदी कल करेंगे नेशनल कैडेट कॉर्प्स की रैली को संभोधित, दिल्ली के करियप्पा ग्राउंड में होगा कार्यक्रम
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.