scriptये असरदार घरेलु उपचार आपको दे सकते हैं जोड़ो के दर्द से राहत, जरूर आजमाएं | Home remedies for joint pain,house Treatment for joint Pain | Patrika News

ये असरदार घरेलु उपचार आपको दे सकते हैं जोड़ो के दर्द से राहत, जरूर आजमाएं

locationरायपुरPublished: Aug 03, 2019 10:06:05 pm

Submitted by:

CG Desk

जोड़ों में दर्द कई कारणों से हो सकता है जैसे ऑस्टियोआर्थराइटिस, रूमेटोइड गठिया, गठिया, बर्साइटिस, टेंडिनाइटिस या तनाव .

jaoint pain

ये असरदार घरेलु उपचार आपको दे सकते हैं जोड़ो के दर्द से राहत, जरूर आजमाएं

रायपुर। विज्ञान ने आज हमारे लिए लगभग सभी प्रकार की बीमारियों का इलाज ढूंढ लिया है और इससे हमें लाभ भी मिलता है। पर फिर भी इनके द्वारा किये गए उपचारों से शायद हमें कुछ नुकसान भी हो सकते हैं जो आमतौर पर हमें नजर नहीं आते हैं। आप इन होने वाले नुकसानों से भी बच सकते हैं। डॉक्‍टर पारंपरिक रूप से एंटी-इंफ्लामैट्री (anti-inflammatory) दवाओं और दर्द नाशकों के साथ जोड़ों में दर्द का इलाज करते हैं। हालांकि कुछ दवाएं दुष्‍प्रभाव का कारण बनती हैं, जिसके कारण जोड़ों में दर्द के उपचार के लिए प्राकृतिक उपाय अधिक लोकप्रिय हो रहे हैं। दर्द और सूजन से राहत पाने के लिए इन प्राकृतिक उपायों को आजमाने से पहले अपने डॉक्‍टर से परामर्श करना याद रखें।

पानी का अधिक सेवन ले सकता है आपकी जान, खबर पढ़े सिर्फ 10 पॉइंट्स में

जोड़ों में दर्द कई कारणों से हो सकता है जैसे ऑस्टियोआर्थराइटिस, रूमेटोइड गठिया, गठिया, बर्साइटिस, टेंडिनाइटिस या तनाव, चोट जो जोड़ों के आसपास लिगामेंट को प्रभावित करती है। यह शरीर के किसी भी हिस्‍से में हो सकता है, लेकिन विशेष रूप से यह घुटनों, कंधे और कूल्‍हों (shoulders and hips) को प्रभावित करता है।
jaoint pain

जोड़ों के दर्द से बचने के लिए घरेलु उपचार

* वजन कम (Lose Weight) करें
आपका वजन जोड़ों के दर्द को ज्‍यादा असहनीय बना सकता है। ज्‍यादा वजन होने के कारण आपके जोड़ों पर ज्‍यादा दबाव पड़ता है। खासतौर पर आपके घुटने कूल्‍हों और पैरों पर।वजन कम करके आप अपने जोड़ों पर पड़ने वाले तनाव (stress) को कम कर सकते हैं जिसके कारण आपके जोड़ों में होने वाले दर्द को कम करने में मदद मिलती है और यह भविष्‍य में होने वाले नुकसान (future damage) की संभावना को भी कम करने में आपकी मदद करता है।
* मालिश
नियमित मालिश करने से जोड़ों के दर्द और कठोरता (pain and stiffness) को कम करने और गति की अपनी सीमा में सुधार करने में मदद मिल सकती है। इसका लाभ लेने के लिए आप एक मालिश चिकित्‍सक नियुक्‍त कर सकते हैं या आप इसे सीखने के लिए किसी शारीरिक चिकित्‍सक (physical therapist) के साथ काम कर सकते हैं। लेकिन मालिश हमेशा अनुभवी (experienced) व्‍यक्ति से ही करवाएं अन्‍यथा अपने डॉक्‍टर से सलाह लें।

यह खाने और पीने से भी टूट सकता है आपका सावन सोमवार का व्रत, इस बात का रखें ध्यान

* सेंधा नमक (Epsom Salt)
सेंधा नमक में मैग्‍नीशियम सल्‍फेट (magnesium sulphate) होता है जो पुराने घुटने के दर्द को कम करने में मदद करता है। एक कटोरे में गर्म पानी ले और उसमें 1 कप सेंधा नमक (Epsom salt) मिलाएं। इसे अच्छी तरह से घोलने के बाद आप इस पानी में अपने दर्द वाले जोड़ों को डुबोएं। आप इस नमक का उपयोग अपने नहाने वाले पानी (bath water) में भी कर सकते हैं।
jaoint pain
* मेथी का बीज (Fenugreek seeds )
मेथी अपने एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटी-इंफ्लामैट्री (anti-inflammatory) गुणों के कारण जोड़ों के दर्द के लिए एक लोकप्रिय घरेलू उपचार है। यह गठिया से पीड़ित लोगों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है।मेथी बीज (Fenugreek seeds) के एक चम्‍मच पाउडर को खाने के बाद एक गिलास पानी पीएं। इसे प्रतिदिन सेवन करें आपको निश्चित ही लाभ मिलेगा।वैकल्पिक रूप में (Alternatively) से आप मैथी बीजों को रात मे भिगों कर सुबह इन गीले मेथी बीजों का भी सेवन कर सकते है।
* हल्‍दी (Turmeric)
दर्द के लिए हल्‍दी एक बहुत अच्‍छा आयुर्वे‍दिक उपाय है। हल्‍दी में एंटी-इंफ्लामैट्री और एंटीआक्‍सीडेंट (antioxidant) गुणों के साथ कर्क्‍यूमिन नामक एक सक्रीय घटक होता है। जो जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है।

अगर आप भी खाते हैं बाजार से ख़रीदा मशरूम तो सावधानी बरतना भी जरूरी, पढ़े पूरी रिपोर्ट

* शुद्ध जैतून (Virgin olive Oil ) का तेल
जैतून का तेल जोड़ों मे चिकनाई लाता है और गठिया दर्द (Arthritis pain) को कम करने में मदद करता है। जैतून तेल में आइलोकैंथल होता है जो प्रभावित क्षेत्र में दर्द को कम कर सकता है। गठिया (Arthritis) के साथ आने वाले असहनीय दर्द को ठीक करने के लिए रोजाना जैतून के तेल के साथ अपने घुटनों की मालिश करें यह दर्द को कम करने का अचूक इलाज हो सकता है।
* अधिक पानी का सेवन (Drink more water )
पानी जीवन का आधार होता है और यह आपके जोड़ों के दर्द को भी ठीक कर सकता है। हमारे शरीर में उपस्थित पानी की उचित मात्रा घुटने को चारो ओर से नरम और हाइड्रेटेड (hydrated) करने के लिए उपयोगी होता है। यह पोषक तत्‍वों को प्रभावी ढंग से जोड़ों तक पहुंचाने के लिए रक्‍त के अच्‍छे परिसंचरण को बनाए रखने में भी मदद करता है। घुटने के दर्द से राहत प्रदान करने के लिए यह घुटने के जोड़ों से सभी विषाक्‍त (toxins) पदार्थों को दूर करने में भी मदद करता है।
jaoint pain
* प्‍याज (Onions)
प्‍याज में एंटी-इंफ्लामैट्री गुण होते हैं जिनमें फोटोकैमिकल (photochemical) होता है जो शरीर की प्रतिरक्षा को उत्‍तेजित करता है। प्‍याज में सल्‍फर यौगिक (sulfur compounds) होते हैं जो किसी भी प्रकार के दर्द को कम करने में मदद करता है।
* लाल मिर्च (Cayenne)
केयेन मिर्च में प्राकृतिक एनाल्‍जेसिक (analgesic) या दर्द से मुक्‍त गुणों के साथ कैप्‍सैकिन नामक एक यौगिक होता है। जर्नल ऑफ द मेडिकल ऐसोसिएशन ऑफ थाईलैंड में प्रकाशित एक 2010 के अध्‍ययन में शोधकर्ताओं ने पाया कि 0.0125 प्रतिशत कैप्‍सैकिन युक्‍त जेल लगाने से घुटने आस्टियोआर्थराइटिस से पीड़ित महिलाओं में हल्‍के से मध्‍यम दर्द को कम करने में मदद मिलती है।

आयुष्मान भारत योजना के एडिशनल CEO की नियुक्ति विवादों में, वायरल हो रही इन तस्वीरों से मचा हड़कंप

आधा कप नारियल तेल को गर्म करें और इसमें दो चम्‍मच लालमिर्च (cayenne pepper) पाउडर को मिलाएं। इस मिश्रण को दर्द वाली जगह पर लगाएं और इसे 20 मिनिट तक लगे रहने दें और फिर इसे धो लें। दर्द से राहत मिलने तक इसे दिन में दो तीन बार प्रयोग करें। वैकल्पिक रूप से आप प्रतिदिन प्रभावित क्षेत्र पर एक कैप्‍सैकिन क्रीम (capsaicin cream) का उपयोग भी कर सकते हैं।
Click & Read More Health news .

ट्रेंडिंग वीडियो