भारतीय वायु सेना भर्ती रैली में हिस्सा लेने वाले प्रतिभागी जरूर पढ़ें ये खबर

भारतीय वायु सेना भर्ती रैली में हिस्सा लेने वाले प्रतिभागी जरूर पढ़ें ये खबर

Ashish Gupta | Publish: Aug, 03 2018 08:09:32 PM (IST) Raipur, Chhattisgarh, India

अगर आपने भारतीय वायु सेना भर्ती रैली में भाग लेना चाहते हैं तो आपके लिए है जरूरी खबर।

रायपुर. भारतीय वायु सेना में छत्तीसगढ़ की राजधानी के ज्यादा से ज्यादा युवाओं का चयन हो सके, इसके लिए कार्यशाला 7 अगस्त को दोपहर 3 बजे सेंट्रल लाइब्रेरी में होगी। इस भर्ती रैली के संबंध में युवाओं को शारीरिक दक्षता परीक्षण, लिखित परीक्षा, मनोवैज्ञानिक अनुकूलन परीक्षा, समूह परिचर्चा, डायनमिक फैक्टर टेस्ट आदि के संबंध में विशेषज्ञों के द्वारा जानकारी प्रदान की जाएगी।

गौरतलब है कि वायु सैनिक चयन केन्द्र भोपाल की ओर से जिला प्रशासन के सहयोग से 30 अगस्त से 5 सितंबर तक राजधानी के साइंस कॉलेज परिसर स्थित पं. दीनदयाल उपाध्याय ऑडिटोरियम में वायु सेना भर्ती रैली का आयोजन किया जाएगा। वायु सेना भर्ती रैली में छत्तीसगढ़ राज्य के सभी जिलों के अविवाहित पुरुष जिनकी जन्मतिथि 14 जुलाई 1998 से 26 जून 2002 तक हो और 12वीं उत्तीर्ण हो, भाग ले सकते हैं। ऊंचाई कम से कम 152.5 से.मी. होना चाहिए।

इन बातों का भी रखें ध्यान
निर्धारित शैक्षणिक योग्यता के अनुसार किसी भी विषय में किसी मान्यता प्राप्त संस्था/बोर्ड से 12 वीं कक्षा अथवा समकक्ष परीक्षा में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक से उत्तीर्ण हो। अंग्रेजी विषय में भी न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक से उत्तीर्ण किया हो।

आवश्यक दस्तावेजों में 10 पासपोर्ट आकार की रंगीन नवीनतम फोटो, दो सफेद रंग के लिफाफे, दसवीं कक्षा का प्रमाण पत्र, बारहवीं या समकक्ष का प्रमाण पत्र एवं अंक प्रमाण पत्र, एनसीसी (यदि हो) प्रमाण पत्र की मूल प्रति, प्राधिकृत अधिकारी द्वारा जारी मूल निवास प्रमाण पत्र, सभी दस्तावेजों की मूल प्रति एवं तीन स्वयं सत्यापित फोटो, आधार कार्ड या वोटर कार्ड अथवा ड्राइविंग लायसेंस आदि में से कोई भी एक पहचान प्रमाण पत्र तथा कापी, रबर, पेंसिल, पेन साथ में प्रत्याशी को ले जाना होगा।

प्रशिक्षण के दौरान 14 हजार 600 रुपए प्रतिमाह वृत्तिका का प्रावधान है। प्रशिक्षण के बाद पदस्थापना की जगह के अनुसार करीब 44 हजार 600 रुपए प्रतिमाह एवं भारत सरकार द्वारा सैनिक सेवा के लिए समय-समय पर घोषित अन्य सुविधाएं दी जायेगी। भर्ती रैली में कोई आवेदन पत्र आवश्यक नहीं है। सेवारत, सेवा निवृत्त एवं मृत वायु सेना कर्मियों के पुत्र भी पात्र हैं, बशर्ते उनके माता या पिता जिले में स्थित यूनिट में कार्यरत हो या मूल निवासी हो।

भर्ती रैली के लिए केवल अविवाहित युवक पात्र हैं। अधिक जानकारी के लिए मोबाइल नंबर 7999872816 एवं लीलाधर साहू मोबाईल नं. 9981637088 से या वेबसाइट से जिला रोजगार एवं स्वरोजगार मार्गदर्शन केन्द्र, पुराना पुलिस मुख्यालय राजभवन के पास रायपुर में संपर्क कर सकते हैं।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned