200 पुलिसवाले और 250 इंकम टैक्स अधिकारियों ने एक साथ यहां मारा छापा तो मिला ये

200 पुलिसवाले और 250 इंकम टैक्स अधिकारियों ने एक साथ यहां मारा छापा तो मिला ये

Ashish Gupta | Publish: Nov, 15 2017 11:55:47 AM (IST) | Updated: Nov, 15 2017 12:03:24 PM (IST) Raipur, Chhattisgarh, India

आयकर विभाग के 250 से अधिक अफसर व 200 पुलिस कर्मियों ने एक साथ केडिया गु्रप की एसोसिएट एल्कोहल एंड ब्रेवरीज के ठिकानों पर छापा मारा।

रायपुर/इंदौर. आयकर विभाग ने केडिया गु्रप की एसोसिएट एल्कोहल एंड ब्रेवरीज के 40 ठिकानों पर एकसाथ छापा मारा। यह ठिकाने छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, प. बंगाल, उत्तरप्रदेश, झारखंड और महाराष्ट्र में स्थित हैं। आयकर विभाग ने यह कार्रवाई मंगलवार सुबह की।

आयकर अफसरों के मुताबिक छत्तीसगढ़ के भिलाई, दुर्ग व कुम्हारी समेत 6 स्थान, मध्यप्रदेश के इंदौर, बड़वाह, धार, सतना, कटनी, जबलपुर, ग्वालियर और उत्तरप्रदेश के नोएडा, प. बंगाल के कोलकाता के ठिकानों पर जांच चल रही है। इनकम टैक्स इन्वेस्टिगेशन विंग के डायरेक्टर आरके पालीवाल के अनुसार आयकर विभाग के 250 से अधिक अफसर व 200 पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है।

समूह से जुड़े संचालकों के घर, फैक्ट्री और गोदाम में छानबीन चल रही है। प्राथमिक जांच में 5 करोड़ नगदी, 350 एकड़ जमीन, 30 बैंक खाते, लाखों की ज्वेलरी और अन्य संपत्ति से संबंधित पेपर मिले हैं। आयकर विभाग ने कंपनी से जुड़े सहयोगी और अंशधारकों को भी जांच के दायरे में लिया है।

 

Income Tax raid

प्रारंभिक जांच में कंपनी का टर्नओवर 296 करोड़ सालाना का बताया गया है। नोटबंदी के समय कंपनी ने 14 करोड़ रुपए पुराने नोट भी बैंकों में जमा करवाए थे। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना में भी कंपनी ने 1 करोड़ से अधिक की राशि जमा की थी।

इन ठिकानों पर दबिश
आवास : कारोबारी के भिलाई के नेहरू नगर स्थित घर
फैक्ट्री और गोदाम : दुर्ग स्थित घर, फैक्ट्री और गोदाम
शराब फैक्ट्री : कुम्हारी के मुख्य मार्ग में स्थित फैक्ट्री
रजिस्टर्ड ऑफिस : 106, ए श्याम बाजार स्ट्रीट कोलकाता
मुख्यालय : 4, फ्लोर बीपीके स्टार, एलआईजी स्क्वेअर, इंदौर
डिस्टलरी : खोदीग्राम पोस्ट बड़वाह, जिला खरगोन

छापे में यह मिला
- 350 एकड़ जमीन के दस्तावेज
- 13.6 करोड़ रुपए नोटबंदी के समय बैंकों में जमा करवाए
- 1 करोड़ (प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना) घोषित की काली कमाई
- करोड़ों रुपए के शेयर पेपर
- रियल स्टेट कारोबार के नए साइड और प्रोजेक्ट के पेपर

यहां गई टीमें
छत्तीसगढ़ में भिलाई, दुर्ग, कुम्हारी, इंदौर (13 स्थान), बड़वाह, धार, सतना, कटनी, रीवा, कोलकाता, नोएड, जमशेदपुर के अलावा पश्चिम बंगाल में कोलकाता और महाराष्ट्र स्थित 40 ठिकाने शामिल हैं।

यहां खंगाल रही टीम
शराब व रियल इस्टेट से जुड़े कारोबारी के दफ्तर में लेनदेन के पेपर, स्टॉक व पिछले ३ साल के उत्पादन की जांच की जा रही है। कहा जा रहा है, विक्रय में इजाफा होने के बाद भी कंपनी को नुकसान में चलना दिखाया जा रहा था। रियल स्टेट में गत वर्ष नए प्रोजेक्ट शुरू किए थे।

रायपुर इन्वेस्टिगेशन विंग के डीआईटी आलोक जौहरी ने कहा कि छत्तीसगढ़ में ६ स्थानों पर शराब कारोबारी के ठिकानों पर जांच चल रही है। यह पूरी कार्रवाई मध्यप्रदेश आयकर विभाग के निर्देश पर की जा रही है।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned