scriptLok Sabha Election 2024: हाईटेक हुआ चुनाव आयोग, प्रत्याशी- मतदाता सब खुश | Lok Sabha Election 2024:Election Commission of India hi-tech,APP used | Patrika News
रायपुर

Lok Sabha Election 2024: हाईटेक हुआ चुनाव आयोग, प्रत्याशी- मतदाता सब खुश

Lok Sabha Chunav 2024: लोकसभा चुनाव के लिए भारत निर्वाचन आयोग हाईटेक हो गया है। प्रत्याशियों के लिए ऑनलाइन नामांकन की सुविधा दी जा रही है।

रायपुरMar 22, 2024 / 11:35 am

Kanakdurga jha

election_commission_of_india.jpg
Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के लिए भारत निर्वाचन आयोग हाईटेक हो गया है। मतदाताओं से लेकर प्रत्याशियों तक की सहूलियतों के लिए आयोग ने अलग-अलग मोबाइल ऐप तैयार किए हैं। (lok sabha election 2024) इसमें मतदाताओं को मतदाता सूची में अपना नाम देखने से लेकर चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत तक की सुविधा है। प्रत्याशियों के लिए ऑनलाइन नामांकन की सुविधा दी जा रही है। इससे मतदाताओं और प्रत्याशियों के लिए समय की बचत होगी। (cg lok sabha election 2024) साथ ही घर बैठे काम आसानी से हो सकेंगे। खास बात यह है कि आयोग ने दिव्यांगों के लिए भी अलग से ऐप तैयार किया है।
यह भी पढ़ें

पूर्व कांग्रेसी मंत्री ने रिश्तेदारों के नाम करा दी बांग्लादेशी शरणार्थियों की जमीन.. IT ने किया करोड़ों के कालेधन का खुलासा





सी-विजिल ऐप पर सीधे होगी शिकायत

Lok Sabha Chunav 2024: आचार संहिता के उल्लंघन के मामलों में नागरिकों के सहभागिता बढ़ाने और शिकायतों के त्वरित निराकरण के लिए आयोग ने सी-विजिल एप्लीकेशन को और भी सशक्त बनाया गया है। अब आम नागरिक आचार संहिता उल्लंघन के मामलों की शिकायत लाइव फोटोग्राफ एवं वीडियो के साथ-साथ ऑडियो क्लिप के माध्यम से भी कर सकेंगे। (cg lok sabha election 2024) शिकायत गुप्त रूप से या ऐप में पंजीकृत होकर भी की जा सकती है। सामान्य मामलों में शिकायतों पर कार्रवाई 100 मिनट के भीतर पूरी कर शिकायतकर्ता को इसकी सूचना दी जाएगी।

मतदाताओं के लिए सुविधा एप्लीकेशन

Lok Sabha Chunav 2024: प्रत्याशियों के लिए सुविधा एप्लीकेशन बनाया गया है। प्रत्याशी suvidha.eci.gov.in के माध्यम से अपना नामांकन फॉर्म और शपथ पत्र ऑनलाइन भी प्रस्तुत कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने के बाद प्रत्याशियों को निर्धारित तिथि एवं समय में भौतिक सत्यापन करना होगा। इसका ऐप भी बनाया गया है।

वोटर हेल्प लाइन से खोजे अपना नाम

आयोग ने वोटर हेल्प लाइन ऐप भी तैयार किया है। इस ऐप की सहायता से कोई भी नागरिक, मतदाता सूची में अपना नाम खोजने, पंजीकरण, संशोधन व नाम कटवाने के लिए फॉर्म जमा कर सकते हैं। इसके अलावा मतदान केंद्र व बीएलओ के बारे में जानकारी प्राप्त किया जा सकता है। मतगणना के परिणाम जानने, शिकायत करने, चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों के बारे में विवरण खोजने का कार्य आसानी से कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें

ताबीज बेचने वाले निकले नक्सली, 208 किलो विस्फोटक के साथ पति-पत्नी गिरफ्तार.. करने वाले थे बड़ा धमाका




दिव्यांगों के लिए सक्षम ऐप

Lok Sabha Chunav 2024: दिव्यांग जनों की सुविधा के लिए आयोग ने सक्षम ऐप बनाया है। इस ऐप के जरिए दिव्यांगजन मतदाता सूची में अपनी दिव्यांगता दर्ज कराने के लिए आवेदन कर सकेंगे। साथ ही मतदान के दिन व्हीलचेयर उपलब्ध कराने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

ऐसे जान सकते हैं प्रत्याशियों को

आयोग ने केवाईसी ऐप भी बनाया है। इस ऐप के माध्यम से चुनाव लड़ रहे प्रत्याशियों के बारे में जानकारी प्राप्त की जा सकती है। जिन प्रत्याशियों के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज है, उसके बारे में भी इस ऐप में जानकारी मौजूद रहेगी।

Hindi News/ Raipur / Lok Sabha Election 2024: हाईटेक हुआ चुनाव आयोग, प्रत्याशी- मतदाता सब खुश

ट्रेंडिंग वीडियो