script Lok Sabha Elections 2024 : विधानसभा चुनाव के बाद अब लोकसभा चुनाव... मतदाता सूची में ऐसे जुड़वाएं अपना नाम | Lok Sabha Elections 2024 : Get your name added to voter list like this | Patrika News

Lok Sabha Elections 2024 : विधानसभा चुनाव के बाद अब लोकसभा चुनाव... मतदाता सूची में ऐसे जुड़वाएं अपना नाम

locationरायपुरPublished: Dec 12, 2023 10:34:18 am

Submitted by:

Kanakdurga jha

Lok Sabha Elections 2024 : अब लोकसभा चुनाव के लिए मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्य की तिथियां जारी कर दी गई हैं। इसकी शुरूआत 20 दिसंबर से हो रही है।

loksabha_election_2024.jpg
Lok Sabha Elections 2024 : अब लोकसभा चुनाव के लिए मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्य की तिथियां जारी कर दी गई हैं। इसकी शुरूआत 20 दिसंबर से हो रही है। इस दौरान मतदाता सूची में किसी भी प्रकार का संशोधन करने के साथ ही नए नाम भी जोड़े जा सकते हैं। मतदाता सूची में खराब फोटो की जगह उच्च गुणवत्ता वाली फोटो को भी अपडेट किया जाएगा। छह जनवरी 2024 को मतदाता सूची का प्रारंभिक प्रकाशन किया जाएगा।
इसके लिए निर्वाचन आयोग द्वारा शेड्यूल जारी कर दिया गया है। वहीं, मुख्य निर्वाचन आयोग से आए इस शेड्यूल को कलेक्टर डाॅ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे द्वारा जारी किया जा चुका है। इसके अलावा आठ फरवरी 2024 को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा। वहीं, मतदाता सूची के प्रकाशन के बाद कभी भी आचार संहिता लग सकती है।
यह भी पढ़ें

मुख्यमंत्री के शपथ ग्रहण करने के लिए सभी कार्यकर्ताओं को न्योता, PM मोदी समेत ये दिग्गज होंगे शामिल..



फिर से आचार संहिता दो माह बाद

अभी विधानसभा चुनाव की आचार संहिता दो माह बाद कुछ दिनों पहले ही खत्म हुई है। वहीं, अब लोकसभा चुनाव के लिए भी आचार संहिता लगने की तिथि सामने मंडराने लगी है। ऐसे में दो महीने बाद फिर से आचार संहिता लगने से सभी अधिकारी वापस से पुनरीक्षण सहित अन्य कार्यों में व्यस्त हो जाएंगे और लोगों को फिर से विभिन्न कार्यों के लिए इंतजार करना पड़ेगा।
यह भी पढ़ें

महतारी वंदन योजना : ठगों से रहे सावधान.. सरकारी घोषणा से पहले ही च्वाइस सेंटर में 5 रुपए में बिक रहा फार्म



13 और 14 जनवरी को विशेष शिविर

मतदाता सूची में नाम जोड़ने के साथ ही संशोधन के लिए शिविरों का भी आयोजन किया जाएगा। चूंकि विधानसभा के दौरान लंबे समय तक यह कार्य किया गया, इसलिए लोकसभा चुनाव के दौरान इसके लिए शिविर का समय कम दिया जा रहा है। यह शिविर सभी अनुभागों में 13 और 14 जनवरी को आयोजित किया जाएगा।
दावा-आपत्ति 6 से 22 जनवरी तक

मतदाता सूची के प्रारंभिक प्रकाशन के बाद इसके लिए दावा-आपत्ति मंगवाई जाएगी। इसके लिए छह जनवरी से लेकर 22 जनवरी 2024 तक का समय तय किया गया है। उक्त अवधि में मतदाता सूची में किसी भी प्रकार की दावा-आपत्ति होने पर आवेदन दिया जा सकता है।

लोक सभा चुनाव का शेड्यूल आ गया है। मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम के दौरान नए नाम जोड़ने के साथ ही संशोधन सहित मतदाता संबंधी सभी कार्य करवाए जा सकेंगे। इसके अंतिम प्रकाशन की आठ फरवरी को होगा।
- गजेंद्र सिंह ठाकुर, उप निर्वाचन अधिकारी, रायपुर

ट्रेंडिंग वीडियो