scriptAction में दिखे मंत्री डहरिया – 8 अधिकारियों को शो-कॉज नोटिस और 2 अभियंता को निलंबित करने के दिए निर्देश | Minister shiv dahariya suspended 2 engineers for Negligence in work | Patrika News

Action में दिखे मंत्री डहरिया – 8 अधिकारियों को शो-कॉज नोटिस और 2 अभियंता को निलंबित करने के दिए निर्देश

locationरायपुरPublished: Jul 02, 2019 08:48:31 pm

Submitted by:

CG Desk

* भूजल स्तर मे बढ़ोतरी के लिए रेन वाटर हार्वेस्टिंग (Water harvesting) जरूरी: डॉ. शिव डहरिया (CG Cabinate Minister shiv Dahariya)
* नगरीय क्षेत्रों में निस्तारी तालाबों और नालों की साफ-सफाई सुनिश्चित करने के दिए निर्देश
* 6 मुख्य नगरपालिका अधिकारी (Chief municipality Officer) और दो अभियंता (engineers) को नोटिस, दो उपयंत्री को किया निलंबित

shiv dahariya

Action दिखे मंत्री डहरिया – 8 अधिकारियों को शो-कॉज नोटिस और 2 अभियंता को निलंबित करने के दिए निर्देश

रायपुर। नगरीय प्रशासन और श्रम मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया (Minister shiv Dahariya) ने आज दो दिन तक चली मैराथन बैठक में नगरीय निकायों (Urban bodies) की समीक्षा की और नगरीय क्षेत्र में राजस्व वसूली में तेजी लाने के निर्देश दिए। नगरीय निकायों में बरसात के मौसम को ध्यान में रखते हुए निस्तारी तलाबों और नालों की साफ-सफाई के लिए अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं।
उन्होंने कहा है कि शहरी क्षेत्रों में मच्छरों से बचाव के लिए फागिंग मशीन से धुएं करने और तालाबों में पानी जमा होने वाले स्थान में एण्टी लार्वा दवा का छिड़काव करने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं। बैठक में उन्होंने डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन की समीक्षा की और अवैध निर्माण पर भी सख्ती से कार्रवाई करने कहा।

नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. डहरिया (Cabinate Minister shiv Dahariya) ने समीक्षा बैठक में एक्शन (Action) आए और कहा मोर जमीन मोर घर योजना में हितग्राहियों पैसे लेने की शिकायत को गम्भीरता से लेते हुए इसकी जांच (Inspection) कराने और सही पाए जाने पर उनके उपर सीधे एफ.आई.आर. (FIR) तथा बर्खास्तगी (Dismissed) की कार्यवाही करने की निर्देश भी दिया कहा। समीक्षा के दौरान कार्य में लापरवाही ( Negligence in work) और अनियमितता पाए जाने पर 6 मुख्य नगरपालिका (Chief municipality) अधिकारियों (Officer) और दो सहायक अभियंता को शो-काज नोटिस, दो अभियंता को निलंबित करने के निर्देश दिए हैं।
उन्होंने कहा कि जल संरक्षण और संवर्धन को बढ़ावा देने के लिए नगरीय क्षेत्र में पुराने और नए सभी भवनों में अनिवार्य रूप से रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाया जाए। इसी तरह निकायों में व्यवसायिक एवं बहुमंजिता इमारतों में अग्नि शमन सुरक्षा की नियमित मानिटरिंग की जाए। उन्होंने विशेष तौर पर व्यावसायिक भवनों, अस्पतालों और कोंचिग संस्थानों में अग्नि सुरक्षा व्यवस्था की जांच के निर्देश दिए।
डॉ. डहरिया ने बैठक में प्रधानमंत्री अवास योजना में लापारवाही पर भानुप्रतापपुर के मुख्य नगर पालिका अधिकारी और सहायक अभियंता, खरौद के सहायक अभियंता, बिल्हा, सरगांव और घरघोड़ा के मुख्य नगर पालिका अधिकारी तथा नगर पंचायत (Nagar panchayat) राहोद के मुख्य नगर पालिका अधिकारी को निर्माण कार्य में लापारवाही, धरमंजयगढ़ के मुख्य नगर पालिका अधिकारी को कम कर वसूली के लिए कारण निलंबित करने के निर्देश दिए।
यह भी पढ़ें

केरोसिन की कटौती पर बोले पीसीसी चीफ, भेदभाव कर रही मोदी सरकार, 7 जुलाई से करेंगे हल्ला बोल


सी प्रकार नगर पंचायत शिवरीनाराण में अवैध नीलामी की जांच संयुक्त संचालक से कराया जाए। डभरा में पार्षद निधि से 53 लाख रूपए की कुर्सी खरीदी की जांच कराने तथा मुख्य नगर पालिका अधिकारी को कार्य निष्पादन में लापरवाही के कारण उन्हें तत्काल वहां से हटाए जाने के भी निर्देश दिया हैं। उल्लेखनीय है कि पहले दिन की समीक्षा बैठक में डॉ. डहरिया ने दुर्ग नगर निगम के अभियंता को प्रधानमंत्री आवास योजना में त्रुटिपूर्ण प्रस्ताव तैयार करने तथा केन्द्र सरकार से योजना स्वीकृत कराने के लिए तत्काल प्रभाव से लंबित करने के निर्देश दिए।
इसी प्रकार नगर पालिका परिषद तिल्दा-नेवरा के सहायक अभियंता श्री आर.के. दास के विगत तीन माह से अनुपस्थित रहने के कारण निलंबित करने के निर्देश दिए गए। संयुक्त संचालक श्री नीलांबर नायक और सीएमओ बागबाहरा से भी अमरनाथ दुबे को चार माह का वेतन भुगतान न करने के कारण बताओं नोटिस जारी करने के निर्देश दिए हैं।
डॉ. डहरिया (CG Minister Shiv dahariya) ने बताया कि नगरीय निकायों के कर्मचारियों और शिक्षकों को वेतन भुगतान के लिए आबंटन जारी कर दिया गया है, उनके खातों पर भुगतान की कार्यवाही शीघ्र करें। बैठक में नगरीय प्रशासन विभाग की विशेष सचिव श्रीमती अलरमेलमंगई डी., अतिरिक्त संचालक सुडा श्री सौमिल्य रंजन चौबे सहित नगरीय निकायों के मुख्य नगर पालिका अधिकारी (Chief municipality Officer) और वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर .. खबरों पर बने रहने के लिए Download करें Hindi news App
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो