script रायपुर एयरपोर्ट पर फास्टैग से पार्किंग का होगा भुगतान, वाहनों का लगेगा इतना शुल्क...देखिए | Payment for parking through Fastag at Raipur Airport | Patrika News

रायपुर एयरपोर्ट पर फास्टैग से पार्किंग का होगा भुगतान, वाहनों का लगेगा इतना शुल्क...देखिए

locationरायपुरPublished: Nov 29, 2023 01:21:56 pm

Submitted by:

Khyati Parihar

Raipur News: स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट में अब टोल प्लाजा की तर्ज पर फास्टैग से वाहनों का पार्किंग शुल्क लिया जाएगा।

Payment for parking through Fastag at Raipur Airport
रायपुर एयरपोर्ट पर फास्टैग से पार्किंग का होगा भुगतान
रायपुर। Chhattisgarh News: स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट में अब टोल प्लाजा की तर्ज पर फास्टैग से वाहनों का पार्किंग शुल्क लिया जाएगा। वाहन के प्रवेश करते समय प्रथम 4 मिनट का कोई शुल्क नहीं लगेगा। इसके बाद नियमानुसार ऑटोमेटिक मशीन से इसके शुल्क की वसूली होगी और किराए की पर्ची मिलेगी।
एयरपोर्ट डायरेक्टर प्रवीण जैन ने बताया कि पार्किंग ठेकेदार द्वारा वसूली करने की लगातार शिकायतें मिल रही थीं। इसे देखते हुए चेतावनी देने के साथ ही 5000 रुपए का जुर्माना लगाया गया था। इसके बाद भी नहीं सिस्टम में सुधार नहीं आने पर फास्टैग मशीन लगाने का आदेश दिया गया है। बताया जाता है कि ऐसा नहीं करने पर पार्किंग ठेका रद्द करने की चेतावनी भी दी गई है।
यह भी पढ़ें

किसान को वीडियो कॉल करना पड़ा महंगा, युवती ने बनाया अश्लील वीडियो...फिर वसूले लाखों रुपए

क्यूआर कोड होगा फीड

फास्टैग का उपयोग नहीं करने वाले दोपहिया और चारपहिया वाहनों के लिए क्यूआर कोड की व्यवस्था रहेगी। वाहन चालक अपने मोबाइल से स्कैन कर पार्किंग शुल्क का भुगतान कर सकेंगे। साथ ही इसका उपयोग नहीं करने वाले नकद भुगतान कर पर्ची ले सकते है। इसके बाद भी वसूली करने पर एयरपोर्ट प्रबंधन से सीधे शिकायत कर सकते हैं। बता दें कि छत्तीसगढ़ नागरिक संघर्ष द्वारा समिति द्वारा पार्किंग ठेकेदार द्वारा अवैध वसूली करने की शिकायत केंद्रीय नागर विमानन ज्योतिरादित्य सिंधिया से की गई थी।
वाहन का इतना शुल्क

दोपहिया से लेकर चार पहिया के प्रथम 4 मिनट नि:शुल्क होंगे। इसके बाद दोपहिया का 30 मिनट तक 10 रुपए शुल्क देना पड़ेगा। वहीं 30 से 120 मिनट का 15 रुपए और 24 घंटे का 45 रुपए शुल्क निर्धारित किया गया है। इसी तरह हल्की चार पहिया वाहन का 30 मिनट तक 20 रुपए इसके बाद 30 से 120 मिनट का 35 रुपए और 24 घंटे का 105 रुपए देना पड़ेगा। वहीं भारी वाहन के लिए 30 मिनट तक 20 रुपए इसके बाद 50 रुपए और 24 घंटे का 150 रुपए शुल्क निर्धारित है। बता दें कि एयरपोर्ट में रोजाना करीब 1000 वाहनों की पार्किंग होती है। इसमें सबसे ज्यादा करीब 600 चार पहिया वाहन शामिल हैं।
फैक्ट फाइल

- निजी वाहनों के लिए प्रथम 4 मिनट निशुल्क
- इसके बाद 30 मिनट तक 10 रु. चार पहिया वाहन का 30 मिनट तक 20 रुपए
- मालवाहक वाहन का शुल्क 30 रु.

ट्रेंडिंग वीडियो