scriptसोते समय भी घटा सकते हैं अपना वजन बस करना होगा ये छोटा सा काम | Weight Loss Tips: Burn your calories while sleeping | Patrika News

सोते समय भी घटा सकते हैं अपना वजन बस करना होगा ये छोटा सा काम

locationरायपुरPublished: Nov 10, 2019 04:54:00 pm

Submitted by:

Karunakant Chaubey

अगर आप भी कोई वर्कआउट सेशन, दौड़ना, तैरना या सीढ़ियों पर चढ़ना नहीं पसंद नहीं करते है तो बस आप और आपका बिस्तर, और कुछ स्वस्थ घंटे की नींद। आप सचमुच वजन कम करने के बारे में अपनी चिंताओं को दूर कर सकते हैं।

weight_loss.jpg

रायपुर. Calorie Burn Tips: बढ़ा हुआ वजन सबके लिए समस्या का कारण होता है। सब लोग इसे कम भी करना चाहते हैं लेकिन ऐसा करने में जो असल समस्या है वो है लोगों का आलसी होना या समय की कमी होना।

अगर आप भी कोई वर्कआउट सेशन, दौड़ना, तैरना या सीढ़ियों पर चढ़ना नहीं पसंद नहीं करते है तो बस आप और आपका बिस्तर, और कुछ स्वस्थ घंटे की नींद। आप सचमुच वजन कम करने के बारे में अपनी चिंताओं को दूर कर सकते हैं। अगर आप ऐसा करना चाहते हैं तो आप इस आर्टिकल के जरिए ये जान सकते हैं कि कैसे सोते समय भी आप कैलोरी बर्न कर सकते हैं।

जब आप अपनी आंखें बंद कर रहे होते हैं, तब भी आपका शरीर काफी सक्रिय होता है। जैसे, यह सेल की मरम्मत और विकास को गति देता है, जबकि मस्तिष्क सूचना और रिबूट को फ़िल्टर करता है। इस समय के दौरान, आपका शरीर कुछ कैलोरी बर्न करता है, वास्तव में, जितना आप कल्पना कर सकते हैं, उससे अधिक है।

लेकिन यह आपके वजन, आपके सोने के समय और आपके शरीर के तापमान जैसे कुछ कारकों पर निर्भर करता है।यहां कुछ चीजें हैं जो आप कर सकते हैं और जिससे इस बात की जानकारी होती है कि यह आपके लिए कैसे लाभकारी होता है।

भरपूर नींद लें

यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अपना वजन कम कर रहे हैं, आपको पर्याप्त नींद लेने की जरूरत है। नींद के अभाव में शरीर और दिमाग थक जाता है और बाद में भूख लगने लगती है। जैसे, आप अधिक कैलोरी का सेवन करते हैं। साथ ही, कई अध्ययनों में पाया गया है कि नींद की कमी से कोशिकाएं इंसुलिन के प्रति कम संवेदनशील हो जाती हैं, मोटापे से जुड़ा एक चयापचय परिवर्तन है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो