परीक्षा होने से पहले यू-ट्यूब पर अपलोड हो गए बोर्ड कक्षाओं के पेपर

बोर्ड कक्षाओं के प्रश्न पत्र परीक्षा कक्ष में पहुंचने से तीन दिन लिक हो गए। इसको लेकर शिक्षा विभाग में बवाल मच गया है।

By: Subodh Tripathi

Updated: 25 Sep 2021, 12:44 PM IST

राजगढ़. बोर्ड कक्षाओं के पेपर परीक्षा से पहले लिक हो जाने से शिक्षा विभाग में हड़कंप मच गया है। जो प्रश्न-पत्र कड़ी परीक्षा से एक घंटे पहले तक शिक्षकों के हाथ तक में नहीं पहुंचते हैं, वह पेपर यू-ट्यूब पर सिर्फ अपलोड ही नहीं हुए, बल्कि उनको हल करके भी बताया गया है। ऐसे में कोरोनाकाल में विद्यालय खुलने के बाद शुरू हो रही परीक्षा भी दिखावा बनकर रह गई है।

कक्षा 9 से 12 का मामला


जिले ही नहीं बल्कि प्रदेशभर में कक्षा 9 से 12 वीं तक के विद्यार्थियों की तिमाही परीक्षा ली जा रही है, कोरोना काल में स्कूल खुलने के बाद यह पहली परीक्षा है, जो ऑफलाइन हो रही है, जिसमें माध्यमिक शिक्षा मंडल के माध्यम से निर्धारित मापदंडों के अनुसार ही परीक्षा ली जानी थी, लेकिन बोर्ड के तय प्रश्न पत्र पहले उत्कृष्ट विद्यालय के प्राचार्य, फिर विभिन्न स्कूलों तक पहुंचते हैं, लेकिन इस बार हैरान कर देने वाला मामला सामने आया, प्रश्न पत्र परीक्षा शुरू होने से तीन दिन पहले ही सॉल्व कर यू-ट्यूब चेनल पर लोड कर दिए गए।

सावधान रहें- क्रेडिट कार्ड के नाम पर ठग ने खाते से उड़ाए 50 हजार


पहला पेपर होने से पहले आउट हो गए सभी पेपर


माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा ली जाने वाली परीक्षाएं पूर्ण तय गोपनीय होती है, लेकिन इस बार पहला पेपर होने से तीन दिन पहले ही सभी पेपर आउट हो गए हैं, यू-ट्यूब पर लोड होने वाले पेपर केवल पहले दिन के नहीं है, बल्कि सभी पेपर इस चैनल पर लोड कर दिए गए हैं। आश्चर्य की बात तो यह है कि इनको हल करके भी बताया गया है। इस कारण यह परीक्षा केवल दिखावा साबित हो रही है।

घर से निकला था पत्नी का दुपट्टा लेकर, सुबह पेड़ पर लटका मिला शव

परीक्षा होने से पहले यू-ट्यूब पर अपलोड हो गए बोर्ड कक्षाओं के पेपर

राजगढ़ में नहीं हुए लोड


यू-ट्यूब पर राजगढ़ में किसी ने यह पेपर अपलोड नहीं किया है, कहीं ओर से हुआ होगा। लेकिन यह करना गलत है, पेपर पूरी तरह से बोर्ड परीक्षाओं की तरह ही लिए जाने थे, यदि किसी ने किया है तो यह गलत है, इससे पेपर की गोपनीयता भंग हुई है।


-बीएस बिसोरिया, डीईओ, राजगढ़

Subodh Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned