scriptCG Navratri 2024: 30 साल बाद चैत्र नवरात्रि में बना एक साथ चार शुभ योगों का संयोग | CG Navratri 2024: After 30 years, 4 auspicious yog formed Navratri | Patrika News
राजनंदगांव

CG Navratri 2024: 30 साल बाद चैत्र नवरात्रि में बना एक साथ चार शुभ योगों का संयोग

CG Navratri News: ज्योतिषियों के अनुसार चैत्र नवरात्रि पर पूरे 30 साल बाद अमृत सिद्धि योग, सर्वार्थ सिद्धि योग, शश योग और अश्विनी नक्षत्र का अद्भुत संयोग बनने वाला है।

राजनंदगांवApr 09, 2024 / 12:42 pm

Shrishti Singh

rajnandgaon_1.jpg
Navratri 2024: चैत्र नवरात्रि मंगलवार से शुरू हो रही है। शक्तिपीठों और मंदिरों में नवरात्रि की तैयारी पूरी हो गई है। शक्तिपीठों में 9 से 17 अप्रैल तक पूरे नौ दिन आस्था का सैलाब उमड़ेगा। मंगलवार दोपहर 12.5 बजे से घट स्थपाना के साथ अभीजित मुहूर्त में मनोकामना ज्योति कलश प्रज्जवलित की जाएगी। ज्योतिषियों के अनुसार चैत्र नवरात्रि पर पूरे 30 साल बाद अमृत सिद्धि योग, सर्वार्थ सिद्धि योग, शश योग और अश्विनी नक्षत्र का अद्भुत संयोग बनने वाला है। इस दिन अमृत सिद्धि योग और सर्वार्थ सिद्धि योग 9 अप्रैल को सुबह 7 बजकर 32 मिनट से प्रारंभ होंगे और यह अगले दिन सुबह 5 बजकर 6 मिनट तक रहेंगे।
यह भी पढ़ें

तेंदूपत्ता व्यापारी से हड़पे 30 लाख रुपए, एक साल से फरार थे दो आरोपी, हैदराबाद से हुए गिरफ्तार

नवरात्रि को लेकर पुलिस भी अलर्ट हो गई है। पदयात्रियों की सुरक्षा को लेकर अंजोरा बायपास से लेकर डोंगरगढ़ मेला स्थल तक 800 से अधिक पुलिस कर्मियों की तैनाती की गई है। डोंगरगढ़ में मां बम्लेश्वरी के दर्शन के लिए लाखों की संख्या में श्रद्धातुल पहुंचते हैं। कानून एवं शांति व्यवस्था बनाये रखने अलग-अलग जिलों से बल बुलाया गया। एएसपी राहुल देव शर्मा ने बताया कि यातायात पुलिस द्वारा अंजोरा बाइपास से रामदरबार, सुकुलदैहान, मुसरा होते हुए डोंगरगढ़ तक पैदल यात्रियों के लिए जगह-जगह बैरिकेट व पुलिस जवान तैनात किए गए हैं। पुलिस जवानों को तैनाती है ताकि दर्शनार्थियों को किसी प्रकार की परेशानियों का सामना न करना पड़े।
पाताल भैरवी मंदिर समिति के गणेश प्रसाद शर्मा ने बताया कि मंदिर में इस साल 1700 मनोकामना ज्योति कलश स्थापित हो रही है। दोपहर 12.5 बजे घट स्थापना होगी।

शर्मा ने बताया कि विदेश में रहने वाले भक्तों ने ज्योति कलश प्रज्वलित करने पंजीयन कराया है। स्वीजरलैंड से 2, जर्मनी से 1, फिलिपिंस से 1, कनाडा से 1 और यूएएस से 1 भक्त शामिल हैं।
शहर के सबसे प्राचीन मंदिर शीतला मंदिर में भी भक्तों की आस्था लगातार बढ़ रही है। शीतला मंदिर में इस साल 1450 मनोकामना ज्योति कलश प्रज्वलित हो रही है। 1300 तेल के और 150 घी से ज्योत जलेंगे। पुजारी राज दुबे ने बताया कि मंदिर में शाम 6 बजे से घट स्थापना के साथ मनोकामना ज्योति कलश प्रज्वलित की जाएगी।
यह भी पढ़ें

Lok sabha election 2024: राजनांदगाव से 244 ने लिया था फॉर्म, मैदान में बचे 15

इस वर्ष सुबह 5.52 बजे से लकर 10.4 बजे तक कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त बन रहा है। अभिजीत मुहूर्त में 11.20 बजे से 12.10 बजे तक अमृत काल में 5.22 बजे से 6.48 बजे तक शुभ मुहूर्त है। शक्तिपीठों व मंदिरों में मनोकामना ज्योति कलश प्रज्वलित करने की पूरी तैयारी कर ली गई है।

Hindi News/ Rajnandgaon / CG Navratri 2024: 30 साल बाद चैत्र नवरात्रि में बना एक साथ चार शुभ योगों का संयोग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो