scriptLok Sabha Election 2024: नक्सल क्षेत्र में चुनाव के दिन नहीं होगी बड़ी घटनाएं, 12000 जवान चप्पे-चप्पे पर रखेंगे नजर | Patrika News
राजनंदगांव

Lok Sabha Election 2024: नक्सल क्षेत्र में चुनाव के दिन नहीं होगी बड़ी घटनाएं, 12000 जवान चप्पे-चप्पे पर रखेंगे नजर

Election 2024; तीनों जिले में केन्द्रीय सुरक्षा बल के करीब 110 कंपनियां तैनात की जाएगी। 12 हजार से अधिक जवान सुरक्षा में तैनात रहेंगे। अतिसंवेदनशील, संवेदनशील व सामान्य बूथों पर भी जवानों की पैनी नजर रहेगी।

राजनंदगांवApr 19, 2024 / 07:30 am

Khyati Parihar

CG Lok Sabha Election 2024: छत्तीसगढ़ के संसदीय क्षेत्र में सांसद चुनने के लिए 26 अप्रैल को मतदान होगा। राजनांदगांव लोकसभा क्षेत्र में मोहला-मानपुर, खैरागढ़ और राजनांदगांव तीनों जिले के 6 विधानसभा क्षेत्र के अलावा कवर्धा व पंडरिया विस क्षेत्र को मिलाकर कुल 8 विधानसभा क्षेत्र आते हैं। जिसमें तीन जिले राजनांदगांव, खैरागढ़ व मोहला-मानपुर के कई बूथ नक्सल प्रभावित क्षेत्र में आते हैं। किसी भी नक्सल घटना से निपटने तीनों जिले में बड़ी संख्या में केन्द्रीय सुरक्षा बल और जिला पुलिस बल की तैनाती की जाएगी।
तीनों जिले में केन्द्रीय सुरक्षा बल के करीब 110 कंपनियां तैनात की जाएगी। 12 हजार से अधिक जवान सुरक्षा में तैनात रहेंगे। अतिसंवेदनशील, संवेदनशील व सामान्य बूथों पर भी जवानों की पैनी नजर रहेगी। धुर नक्सल प्रभावित 24 बूथों को प्रशासन ने दूसरी जगह पर शिट भी कर दिया है।
यह भी पढ़ें

Korba News: नहर के तेज बहाव में बहा युवक, 24 घंटे बाद भी नहीं मिला सुराग…SDRF की टीम कर रही तलाश

मोहला-मानपुर नक्सल ऑपरेशन एएसपी डीसी पटेल ने बताया कि जिले के 96 बूथ अतिसंवेदनशील के दायरे में आते हैं। वहीं 131 बूथ संवेदनशील हैं। इन बूथों पर केन्द्रीय सुरक्षा बल के अलावा जिला पुलिस बल की भी तैनाती रहेगी। मोहला-मानपुर में केन्द्रीय सुरक्षा बल की करीब 40 कंपनियां तैनात की जाएंगी। वहीं एक हजार के आसपास जिला पुलिस बल के जवान तैनात रहेंगे।
एएसपी वर्मा ने बताया कि विस क्षेत्र के घोर नक्सल प्रभावित 24 बूथों को आसपास के सुरक्षित बूथों में शिट किया गया है। जिसमें मानपुर, औंधी, सीतागांव, खड़गांव, मदनवाड़ा और कोहका क्षेत्र के बूथ शामिल हैं।
यहां पर इतने जवान तैनात किए जाएंगे

अतिसंवेदनशील के दायरे में आते हैं। वहीं 69 बूथ संवेदनशील हैं। इन बूथों पर केन्द्रीय सुरक्षा बलों की तैनाती की जाएगी। एसपी मोहित गर्ग ने बताया कि राजनांदगांव जिले में चुनाव के दौरान किसी भी नक्सल व अन्य कोई भी अप्रिय घटना से निपटने केन्द्रीय सुरक्षा बल के 30 से अधिक कंपनियां तैनात होगी। वहीं जिला पुलिस बल के जवानों की भी ड्यूटी लगेगी। खैरागढ़ जिले में 89 बूथ अतिसंवेदनशील व 36 बूथ संवेदनशील के दायरे में आते हैं। खैरागढ़ में 40 कंपनियों के अलावा जिला पुलिस बल भी तैनात रहेंगे। बल का आगमन शुरू हो गया है।
ड्यूटी लगा रहे हैं

लोकसभा चुनाव में नक्सल व अन्य किसी अप्रिय घटना से निपटने तीनों जिले में केन्द्रीय सुरक्षा बल के 100 से अधिक कंपनियों की तैनाती की जाएगी। वहीं जिला पुलिस बल के जवानों की भी ड्यूटी लगाई जाएगी।

Home / Rajnandgaon / Lok Sabha Election 2024: नक्सल क्षेत्र में चुनाव के दिन नहीं होगी बड़ी घटनाएं, 12000 जवान चप्पे-चप्पे पर रखेंगे नजर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो