scriptगेहूं की 25 प्रतिशत कटाई पूरी, फिर भी नहरों से पानी की निकासी जारी…पढ़े पूरा मामला | 25 percent harvesting of wheat completed, yet drainage of water from c | Patrika News
राजसमंद

गेहूं की 25 प्रतिशत कटाई पूरी, फिर भी नहरों से पानी की निकासी जारी…पढ़े पूरा मामला

राजसमंद. जिले में गेहूं की फसल की कटाई जारी है। अब तक करीब 25 प्रतिशत गेहूं की कटाई हो गई है, जबकि शेष फसलों की कटाई आगामी 15 दिनों में पूरी होने की उम्मीद है। इसके बावजूद राजसमंद झील से निकलने वाली नहर से पानी की निकासी जारी है। झील का जलस्तर 18 फीट पहुंच गया है।

राजसमंदMar 29, 2024 / 10:45 am

himanshu dhawal

गेहूं की 25 प्रतिशत कटाई पूरी, फिर भी नहरों से पानी की निकासी जारी...पढ़े पूरा मामला

झील की नहर से निकलता पानी

जिले में रबी की अधिकांश फसल पककर तैयार हो गई है। चना और जौ फसल की कटाई अंतिम दौर में है, जबकि गेहूं की कटाई होली से पहले शुरू हो गई है। अब तक 20 से 25 प्रतिशत फसलों की कटाई हो गई है, शेष फसलों की कटाई जल्द पूरी होने की उम्मीद है। वर्तमान में राजसमंद झील से निकलने वाली नहर से फसलों की सिंचाई के लिए पानी की निकासी जारी है। फसलों की कटाई के कारण कई जगह पानी का उपयोग नहीं होने के कारण पानी व्यर्थ बह रहा है। हालांकि ङ्क्षसचाई विभाग का तर्क है कि पछैती फसलों के लिए पानी दिया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि जिले में रबी की करीब 55 हजार हेक्टेयर में बुवाई हुई है। जहां पर रबी की फसलों की कटाई हो गई है, वहां पर जायद फसल की बुवाई की तैयारी शुरू हो गई है।
नहरें क्षतिग्रस्त, व्यर्थ बह रहा पानी
राजसमंद झील से निकलने वाली नहरें कई जगह से क्षतिग्रस्त हो गई है। मरम्मत के अभाव में कई जगह जीर्ण-शीर्ण होने के कारण पानी खेतों में तो कहीं पर खाली प्लॉट में भर गया है। जानकारों की मानें तो झील से जितना पानी निकला है उसका 60-70 प्रतिशत पानी की फसलों के काम में आया है, शेष पानी व्यर्थ ही बह गया। ऐसे में नहरों की मरम्मत करवाया जाना आवश्यक हो गया है।
फैक्ट फाइल (हेक्टेयर में)
फसल बुवाई क्षेत्र अब तक कटाई
गेहूं 31500 20 हजार
जौ 9830 06 हजार
चना 6071 06 हजार
सरसों 2200 2200
25 दिन से पानी की निकासी जारी
राजसमंद झील से 42 गांवों की 10,500 हेक्टेयर भूमि को सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध कराया जाता है। 9 नवम्बर को जल वितरण समिति की बैठक में झील खोलने का निर्णय लिया गया था। इसके बाद से नियमित अंतराल में नहरों को खोला गया। रबी की फसल की सिंचाई के लिए तीसरी बार 3 अप्रेल को दायीं नहर को खोला गया था। इसके बाद से नियमित रूप से झील से पानी की निकासी जारी है।
झील में दिखाई देने लगा पिलर
राजसमंद झील का जलस्तर लगातार घट रहा है। झील से निकलने वाली नहरों का खोला गया था, तब झील का जलस्तर 29.80 फीट के करीब था। इसके बाद से लगातार दायीं और बायीं नहर से पानी की निकासी जारी है। सिंचाई विभाग के जानकारों के अनुसार एक बार नहर खोलने पर बायीं नहर से 28 दिन और दायीं नहर से 32 दिन पानी दिया जाता है। वर्तमान में झील का जलस्तर 18 फीट करीब पहुंच गया है। उल्लेखनीय है कि जल वितरण समिति की बैठक में झील में पेयजल के लिए 16.50 फीट पानी रखने की सहमति बनी थी।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x8vz60m

Home / Rajsamand / गेहूं की 25 प्रतिशत कटाई पूरी, फिर भी नहरों से पानी की निकासी जारी…पढ़े पूरा मामला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो