संस्कृति राज्य मंत्री के निजी सचिव पहुंचे रजा लाइब्रेरी. शेर की खाल पर लिखी रामायण को पढ़कर दिखे खुश

Highlights:

-रामपुर में है दुनिया की सबसे बड़ी लाइब्रेरी

-राहुल जैन ने लाइब्रेरी की इमारत को देखा और जानकारी ली

-उन्होंने हजारों साल पुरानी पाणडुलुपियों को भी देखा

By: Rahul Chauhan

Published: 21 Feb 2021, 02:32 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

रामपुर। संस्कृति राज्य मंत्री भारत सरकार के निजी सचिव आईएएस राहुल जैन रामपुर में बनी दुनियां की सुप्रसिद्ध रज़ा लाइब्रेरी पहुंचे। जहां पर उन्होंने रजा लाइब्रेरी की इमारत को देखा। साथ ही रजा लाइब्रेरी में रखी हजारों साल पुरानी पाण्डुलुपियों को देख खुशी से गदगद हो गए। तकरीबन सवा दो घन्टे तक वह रजा लाइब्रेरी की इमारत में रहे। इस दौरान उनके संग रजा लाइब्रेरी के डायरेक्टर व रामपुर जिलाध्यक्ष आंजनेय कुमार सिंह समेत रजा लाइब्रेरी के अन्य अफसर भी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें: लोगों का इंतजार हुआ खत्म, अब आसमान मेंउड़ान भरेगी 19 सीटर एयर टैक्सी

बता दें कि दुनिया की बड़ी लाइब्रेरियों में से एक रजा लाइब्रेरी रामपुर में है। जहां आये दिन देश के ही नहीं दुनियां के आम सख्स से लेकर बड़ी सख्सियतें यहां आती रहती हैं और इस लाइब्रेरी की इमारत की नक्कासी व इमारत के भीतर बेहद अच्छे रख-रखाव में रखी पाडुलुपियों को देखते व पढ़ते हैं। हजारों साल पुराना इतिहास यहां रखा है। पुराने जमाने की हजारों चीजें जो बेहद बेशकीमती हैं, वो यहां पर रखी हैं। उन्हें बेहतर ढंग से रखने की कवायद भी हर साल की जाती है ताकि आने वाली नस्लें भी यहां आकर पुराने इतिहास और पुरानी चीजों को जान सके और समझ सके।

यह भी देखें: अमेठी में बनेगा केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी का आशियाना

इस कड़ी में शनिवार को सचिव आईएस राहुल जैन ने तकरीबन सवा 2 घंटे रजा लाइब्रेरी की इमारत में बिताए। इस दौरान उन्होंने तमाम पुस्तकें पढ़ीं और पुरानी चीजों को देखा। साथ ही उन्होंने शेर की खाल पर लिखी रामायण को भी पढ़ा। इसके अलावा हजारों साल पुरानी पांडुलिपियों को उन्होंने देखा और आगे लंबे समय तक कैसे वह रखी जाएं, उनके रखरखाव को लेकर भी तमाम सारी वार्तालाप उन्होंने रामपुर के जिलाधिकारी एवं रजा लाइब्रेरी के डायरेक्टर आंजनेय कुमार सिंह से की।

Show More
Rahul Chauhan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned