scriptशरीर में खून बढ़ाने के घरेलू उपाय, एक भी किया तो इतना होगा की दान करना होगा | anemia and blood problems solution home remedies in hindi | Patrika News
रतलाम

शरीर में खून बढ़ाने के घरेलू उपाय, एक भी किया तो इतना होगा की दान करना होगा

शरीर में खून बढ़ाने के घरेलू उपाय, एक भी किया तो इतना होगा की दान करना होगा

रतलामMay 16, 2019 / 01:37 pm

Ashish Pathak

anemia and blood problems solution

anemia and blood problems solution home remedies in hindi

रतलाम। शरीर में खून की कमी होना अनेक प्रकार की बीमारी को सीधा आमंत्रण है। आयुर्वेद में खून की कमी को दूर करने के लिए अनेक तरह के घरेलू उपाय बताए गए है। इनका उपयोग अगर किया जाए तो खून की कमी तेजी से दूर होती है च मनुष्य तेजी से मजबूत कदकाठी का होना शुरू हो जाता है। ये बात रतलाम में आयुर्वेद चिकित्सक रत्नदीप निगम ने कही। वे मरीजों को शरीर में खून की कमी दूर करने के घरेलू उपाय के बारे में बता रहे थे।
चिकित्सक निगम ने बताया की इन दिनों सबसे ज्यादा शरीर में खून की कमी ज्यादा बढ़ रही है, शरीर में हीमोग्लोबिन कम होना मतलब व्यक्ति के अंदर सारा आयरन गायब हो जाना है। जब शरीर में आयरन की कमी होने लगती है तो उसे ऑक्सीजन में परेशानी होने लगती है। अगर शरीर में खून की कमी हो रही है तो तुरंत ही घरेलू नुस्खे का इस्तेमाल करना शुरू कर दें। इसके लिए जरूरी है घरेलू उपाय किए जाए तो अधिक बेहतर रहता है।
नारीयल पानी- नारीयल पानी के सेवन से खून बढ़ता है, हिमोग्लोबीन सही होता है, आंख की रोशनी बढ़ती है। इसके अलावा बाल झडऩे की समस्या ठीक होती है।

अनार- अनार का रस का सेवन किया जाए तो खून भरपुर बढ़ता है। इसके अंदर अनेक तरह के वो तत्व होते है जो शरीर में खून बढ़ाने में सहायक होते है।
पिस्ता- पिस्ता इंसान को स्वस्थ्य रखने में मददगार साबित हुआ है। 28 ग्राम पिस्ते में 1.1 मिलीग्राम आयरन होता है और भारत में पिस्ता आसानी से मिल जाता है। पिस्ते में आयरन के साथ-साथ मैग्रीरशियम और विटामिन बी भी होता है।
बादाम- बादाम में भरपूर मात्रा में आयरन होता है खून की कमी वाले रोगी को रोजाना बादाम का सेवन करना चाहिए।

चिलगोजा- चिलगोजा शरीर में रक्त बढ़ाने में सबसे बड़ा मददगार साबित होता है। दस ग्राम चिलगोजा में करीब 0.6 मिलीग्राम आयरन होता है। चिलगोजा रक्त में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाने में काम करता है।
काजू- काजू न केवल खाने में स्वाद होता है बल्कि इसमे कई पौष्टिक गुण भी होते हैं, जो हमारे शरीर में खून बनाने में सहायक होते है। इसका सेवन सर्दी में अधिक करना चाहिए। काजू से आयरन पर्याप्त मात्रा में मिलती है।
मूंगफली- 2 चम्मच पीसी मूंगफली में 0.6 मिलीग्राम आयरन होता है जो शरीर के लिए बहुत लाभकारी हैं, साथ ही मूंगफली में पोटेशियम, मैग्रीलशियम और विटामिन बी भी काफी मात्रा में होता है।

यह भी हैं बेहतर उपाय
– काफी और चाय खतरनाक काफी और चाय का सेवन कम कर दें। एैसा इसलिए क्योंकि ये चीजें शरीर को आयरन लेने से रोकते हैं।

– दिन में दो बार दिन में ठंडे पानी से नहाए व सुबह नहाने के बाद सूरज की रोशनी में जरूर बैठें।
– अंकुरित भोजन आप अपने भोजन में गेहूं, मोठ, मूंग और चने को अंकुरित करके उसमें नींबू मिलाकर सुबह का नाश्ता लें।
– पके आम के गुदे को मीठे दूध के साथ सेवन करें। एैसा करने से खून तेजी से बढ़ता है।

– शरीर में खून की कमी को दूर करने के लिए मूंगफली के दानों को गुड़ के साथ चबा-चबा कर सेवन करें।
– सिंघाड़ा शरीर में खून और ताकत दोनो को बढ़ाता है। कच्चे सिंघाड़े को खाने से शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर तेजी से बढ़ता है।
– मनुक्का दाख, अनाज, किशमिश, दालें और गाजर मनुक्का, अनाज, किशमिश, दालें और गाजर का नियमित सेवन करें और रात को सोने से पहले दूध में खजूर डालकर उसको पीएं।- अनार, अमरूद, पपीता, चीकू, सेब और नींबू आदि फलो का अधिक से अधिक सेवन करें।
– आंवले और जामुन का रस आंवले का रस और जामुन का रस बराबर मात्रा में मिलाकर सेवन करने से हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ता है।

– हरी सब्जिया बथुआ, मटर, सरसों, पालक, हरा धनिया और पुदीना को अपने भोजन में जरूर शामिल करें।
– टमाटर का रस एक गिलास टमाटर का रस रोज पीने से भी खून की कमी दूर होती है। इसलिए टमाटर का सूप भी बनाकर आप ले सकते हो।

anemia and blood problems solution

Home / Ratlam / शरीर में खून बढ़ाने के घरेलू उपाय, एक भी किया तो इतना होगा की दान करना होगा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो