script कांग्रेस की सूची जारी, रतलाम शहर में पारस सकलेचा, रतलाम ग्रामीण में लक्ष्मण ​डिंडोर व जावरा में हिम्मत श्रीमाल पर दांव | Congress list released, stake on Paras Saklecha in Ratlam city, Laxman | Patrika News

कांग्रेस की सूची जारी, रतलाम शहर में पारस सकलेचा, रतलाम ग्रामीण में लक्ष्मण ​डिंडोर व जावरा में हिम्मत श्रीमाल पर दांव

locationरतलामPublished: Oct 20, 2023 01:10:31 am

Submitted by:

Yggyadutt Parale

मध्यप्रदेश के लिए कांग्रेस ने 88 उम्मीदवारों की घोषणा की

कांग्रेस की सूची जारी, रतलाम शहर में पारस सकलेचा, रतलाम ग्रामीण में लक्ष्मण ​डिंडोर व जावरा में हिम्मत श्रीमाल पर दांव
कांग्रेस की सूची जारी, रतलाम शहर में पारस सकलेचा, रतलाम ग्रामीण में लक्ष्मण ​डिंडोर व जावरा में हिम्मत श्रीमाल पर दांव
रतलाम। प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने दूसरी सूची घोषित कर दी। इसमें एक सीट को छोड़कर सभी बची सीटों पर नाम घोषित कर दिए गए हैं। इसमें सबसे अहम ये कि स्थानीय विरोध के बाद कांग्रेस ने तीन टिकट बदले हैं। पूर्व विधानसभा अध्यक्ष एनपी प्रजापति का टिकट कटा था, वो वापस गोटेगांव सीट पर दिया गया है। बची आमला सीट पर इस्तीफा दे चुकी डिप्टी कलेक्टर निशा बांगरे के इस्तीफे पर कोर्ट के निर्णय का इंतजार है। भाजपा से दीपक जोशी को खातेगांव, भंवर सिंह शेखावत को बदनावर और समंदर पटेल को जावद से टिकट दिया है।
रतलाम के जावरा मेेंं चौंकाया
इसमें रतलाम शहर से पारस सकलेचा पर भरोसा जताया है तो रतलाम ग्रामीण में प्रशासनिक अधिकारी से नेता बनना चाह रहे लक्ष्मण डिंडोर और जावरा में अधिवक्ता हिम्मत श्रीमाल पर दांव लगाया है।
शहर में दादा पर भरोसा
रतलाम शहर में कांग्रेस ने पारस सकलेचा को उम्मीदवार बनाया है। हालांकि मयंक जाट के चुनाव नहीं लड़ पाने से कांग्रेसजनों में यह तय था कि इस बार पार्टी यहां से पारस सकलेचा को अपना उम्मीदवार घोषित करेगी। इसकी अंदरखाने तैयारियां भी शुरू कर दी गई थी। गौरतलब है कि एकबार हिम्मत कोठारी को हराकर पारस सकलेचा ने विधायक का चुनाव तो जीता था लेकिन शिकायतों के बाद कोर्ट ने इनकी विधायकी को शून्य घोषित कर दिया था।
इस्तीफे से पहले टिकट कट गया था
वर्ष 2018 में रतलाम ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस ने जिला पंचायत परियोजना अधिकारी लक्ष्मणसिंह डिंडोर को प्रत्याशी घोषित किया था। निर्णय किया था कि आवेदन की जांच वाले दिन 12 नवंबर के पहले इस्तीफा दे देंगे, लेकिन नामांकन दाखिल करने के एक दिन पहले उनका टिकट कट गया। कांग्रेस ने जिला पंचायत के पूर्व सदस्य थावर भूरिया को प्रत्याशी बना दिया। अब फिर सरकारी नौकरी त्याग कर डिंडोर चुनाव में भाग्य आजमाएंगे। कांग्रेस ने इन्हें अधिकृत प्रत्याशी घोषित कर दिया है।
जावरा में कई नेता थे दावेदार
जावरा विधानसभा क्षेत्र में इस बार कांग्रेस के टिकट के लिए कई दावेदार थे, जिन्होंने प्रदेश स्तर पर कई बार वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात की। जावरा को जिला बनाने के लिए भी खूब पैरवी की, लेकिन एक नया चेहरा हिम्मत श्रीमाल को लाकर कांग्रेस ने चौंका दिया है।
कांग्रेस ने पुराने चेहरों पर जताया भरोसा, जावरा में नया उम्मीदवार
-संसदीय क्षेत्र के पांचों बची विधानसभा पर की उम्मीदवारों की घोषणा
मंदसौर
कांग्रेस ने मंदसौर संसदीय क्षेत्र की बची हुई पांच सीटों के उम्मीदवारों के नाम भी शामिल है। कांग्रेस ने पांच विधानसभाओं में से तीन पर पुराने चेहरों पर दाव लगाया है तो जावद और जावरा में नए चेहरों को मौका दिया है। हांलाकि जावद से उम्मीदवार बनाए गए संमदर पटेल 2018 के विधानसभा चुनाव में निर्दलीय चुनाव लड़ चुके है।
संसदीय क्षेत्र की बात करें तो गरेाठ विधानसभा से फिर सुभाष कुमार सोजतिया को टिकट दिया है। वही नीमच से उमराव सिंह गुर्जर, मल्हारगढ़ से परशुराम सिसौदिया, जावरा से हिम्मत श्रीमाल और जावद से संमदर पटेल को उम्मीदवार बनाया है। वही भाजपा की बात करें तो गरोठ, नीमच, मनासा और जावरा से उम्मीदवारों की घोषणा बाकी है।
आठवा चुनाव लड़ रहे सोजतिया तो गुर्जर-सिसौदिया-पटेल दूसरी बार
गरोठ सीट से सुभाष कुमार सोजतिया उपचुनाव को छोड़ दे तो सात बार विधानसभा चुनाव लड़ चुके है। जिसमें चार बार चुनाव जीते व तीन बार चुनाव हारे है। वही नीमच से उम्मीदवार बनाए गए उमराव सिंह गुर्जर 2018 में मनासा से चुनाव हार चुके है। इसी प्रकार मल्हारगढ़ से उम्मीदवार बनाए गए परशुराम सिसौदिया 2018 को चुनाव हार चुके है। जावद से उम्मीदवार समंदर पटेल 2018 के विधानसभा चुनाव में निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में मैदान में उतरे थे। पटेल यह चुनाव हार गए थे। जावरा से हिम्मत श्रीमाल पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ रहे है।
यह आमने सामने
जावद में अब भाजपा से केबिनेट मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा और कांग्रेस से संमदर पटेल, मंदसौर सीट से भाजपा उम्मीदवार यशपाल सिंह सिसौदिया और कांग्रेस से विपिन जैन, सुवासरा से भाजपा से केबिनेट मंत्री हरदीप सिंह डंग और कांग्रेस से राकेश पाटीदार और मल्हारगढ़ से भाजपा से केबिनेट मंत्री जगदीश देवड़ा और कांग्रेस से परशुराम सिसौदिया चुनावी मैदान में है।
यहां होना बाकी
भाजपा की ओर से अभी मनासा, नीमच, गरोठ और जावरा में उम्मीदवारों की घोषणा बाकी है। सूत्रों की माने तो 48 घंटों में भाजपा इन सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर सकती है।

ट्रेंडिंग वीडियो