scriptरतलाम नीमच ट्रैक के दोहरीकरण को रेलवे बोर्ड से नहीं मिली मंजूरी | Doubling of Ratlam Neemuch track not get approval from railway board | Patrika News
रतलाम

रतलाम नीमच ट्रैक के दोहरीकरण को रेलवे बोर्ड से नहीं मिली मंजूरी

एक तरफ रेलवे देश की विभिन्न योजनाओं को समय पर पूरा करने की बात कहता है दूसरी तरफ पश्चिम रेलवे के रतलाम रेल मंडल की योजनाओं के प्रति बोर्ड का रवैया उदासिन वाला है। रेल मंडल के नीमच से रतलाम तक 133 किमी के रेलवे ट्रैक के दोहरीकरण के लिए 918 करोड़ रुपए की डीपीआर को रेलवे बोर्ड से मंजूरी का इंतजार है।

रतलामDec 27, 2019 / 04:58 pm

Ashish Pathak

indian-railways help porters

indian-railways help porters

रतलाम। एक तरफ रेलवे देश की विभिन्न योजनाओं को समय पर पूरा करने की बात कहता है दूसरी तरफ पश्चिम रेलवे के रतलाम रेल मंडल की योजनाओं के प्रति बोर्ड का रवैया उदासिन वाला है। रेल मंडल के नीमच से रतलाम तक 133 किमी के रेलवे ट्रैक के दोहरीकरण के लिए 918 करोड़ रुपए की डीपीआर को रेलवे बोर्ड से मंजूरी का इंतजार है। वर्ष 2018-2019 में मंजूर योजना के लिए अभी तक मंजूरी नहीं मिली है। योजना में देरी से इसकी लागत बढ़कर करीब 1200 करोड़ रुपए पहुंच गई है।
रेलवे स्टेशन पर महिला से दिनदहाडे़ बलात्कार का प्रयास

Western Railway / अब पश्चिम रेलवे यात्रियों को देने जा रही है यह विशेष सुविधा, जाने क्या है
रेलवे ने मंडल में चित्तौडग़ढ़ से लेकर खंडवा सनावद तक के लिए दोहरीकरण व आमान परिवर्तन योजना की शुरुआत वर्ष 2008 में बनाई थी। 2010-2011 में इसके लिए पहली बार 600 करोड़ रुपए की मंजूरी तत्कालीन मनमोहन सिंह सरकार ने किए थे। इसके बाद काम तेजी से हुआ व चित्तौडग़ढ़ से लेकर महू तक आमान परिवर्तन सिंगल लाइन का होकर ट्रेन सरपट दौड़ रही है। लेकिन दोहरीकरण की डीपीआर मंजूर नहीं हो पाई है।
आधी रात को की थी यह बड़ी चोरी, अब हुआ यह हाल

know your train
2023 है योजना को पूरा करने का लक्ष्य
इस योजना में एमपी में 6.5 किमी तो राजस्थान के हिस्से में 41.5 किमी की भूमि के अधिग्रहण में भी समय लगा। जब अधिग्रहण पूरा हो गया व मुआवजा वितरीत हो गया तो योजना की मंजूरी के लिए इसको रेलवे बोर्ड भेजा गया। रेलवे ने दो चरण में चल रही इस योजना में चित्तौडग़ढ़ से नीमच तक के हिस्से के निर्माण को वर्ष 2015-2016 में मंजूर दे दी थी। 390 करोड़ रुपए की इस योजना को 2020-2021 में पूरा करने के दावे किए गए है। इसमे भी शंभुपूरा से निंबाहेड़ा के 14.9 किमी के रास्ते को तो मार्च 2020 में ही पूरा कर लिया जाएगा।
श्रम नीति का विरोध: बैंक सहित केंद्रीय कर्मचारी आठ जनवरी को करेंगे हड़ताल

Train will have to wait, because these slow projects
हो रहा नुकसान
रेलवे बोर्ड से मंजूरी के अभाव में योजना समय पर शुरू नहीं हो पा रही है। एक तरफ रेलवे चित्तौडग़ढ़ से बचे हुए नीमच तक विद्युतिकरण कार्य को तेजी से पूरा कर रहा है जिससे बिजली के इंजन से ट्रेन चलाई जा सके। दूसरी तरफ ङ्क्षसगल लाइन होने से यात्रियों को मजबूरी में एक ही ट्रैक से यात्रा करना होगी। इससे नहीं चाहते हुए भी यात्रा में विराम लगेगा।
due to fog train cancel
समय पर होगा पूरा
वरिष्ठ कार्यालय से मंजूरी शीघ्र हो जाएगी। योजना को 2023 में पूरा किए जाने का लक्ष्य रखा गया है। तय समय पर योजना को पूरा किया जाएगा।
– विनीत गुप्ता, मंडल रेल प्रबंधक, रतलाम
Western railway ने इन यात्रियों से वसूला 93.96 करोड़ जुर्माना
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो