scriptVIDEO ट्रेन से लेकर फसल तक मावठे से लेकर कोहरे का असर | due to fog train cancel list video news | Patrika News
रतलाम

VIDEO ट्रेन से लेकर फसल तक मावठे से लेकर कोहरे का असर

सोमवार व मंगलवार को ब्लॉक के चलते कुछ ट्रेन निरस्त तो कुछ शॉर्ट टर्मिनेट की गई है। मावठे व कोहरे से रबी सीजन की फसलों को राहत, बागवानी में असर, कई ट्रेन देरी से आई।

रतलामDec 02, 2019 / 10:58 am

Ashish Pathak

due to fog train cancel

due to fog train cancel

रतलाम। दिसम्बर माह का प्रथम दिन मावठे की रिमझिम बारिश से तरबतर हो गया। सुबह छाये घने कोहरे की धूंध के साथ रिमझिम बारिश में शहरवासी ऊनी वस्त्रों में दुबकने पर मजबूर कर दिया। पिछले दो-तीन दिन से आसमान पर छा रहे बादल आखिरकार बरसे गए, सुबह से दोपहर तक हुए रिमझिम बारिश १ मिमी दर्ज की गई। मौसम प्रेक्षक के अनुसार रिमझिम बारिश के बाद दिन के तापमान में 0.2 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई, जबकि रात का तापमान १५.२ डिग्री सेल्सियस पर स्थिर रहा, बारिश 1 मिमी दर्ज की गई। इन सब के बीच कोहरे का असर ट्रेन की गति पर भी देखने को मिला। सोमवार को रेलवे ने ब्लॉक लिया है तो कुछ ट्रेन को निरस्त कर दिया गया तो कुछ को शॉर्ट टर्मिनेट किया गया है।
VIDEO रतलाम रेल मंडल में 11 माह में 11 रेल दुर्घटना

चने में बढ़ेगा इल्ली का प्रकोप
कृषि विशेषज्ञ केशवसिंह गोयल ने बताया कि रिमझिम बारिश हुई है, रबी फसलों के लिए अमृत के समान है। रिमझिम बारिश होने से चने की फसल में दो-तीन दिन बाद ईल्ली का प्रकोप बढ़ सकता है। इसके लिए किसान भाई ट्रायजोफॉस और प्रोफेनोफॉस में से किसी भी एक दवाई का 2 मिली प्रति लीटर पानी में घोलकर छिड़काव करें। इसके अलावा बागवानी में मिर्ची, टमाटर, मटर, स्ट्राबेरी, अंगूर आदि फसलों पर असर पड़ सकता है।
7 बिंदु की जांच के लिए आठ घंटे में चार कर्मचारियों के बयान दर्ज

Special arrangements for safe operation of train in fog
कोहरे का असर
दिसंबर की शुरुआत होते ही यात्री ट्रेनों की गति पर कोहरे का असर शुरू हो गया। एक तरफ सूरत से लेकर बड़ोदरा तक बारिश के चलते गोधरा तरफ से आने वाली ट्रेन देरी से पहुंची तो कोहरे के चलते राजधानी एक्सपे्रस से लेकर डेमू टे्रन पर की गति पर भी असर हुआ। रेलवे ने यात्रियों को सलाह दी है कि वे ट्रेनों की स्थिति पता करने के बाद ही घर से निकलें। रेलवे के अधिकारियों के अनुसार सूरत व बड़ोदरा के बीच जारी बारिश के चलते रविवार को ट्रेन परिचालन में समस्या आई।
दिसंबर 2019 में 8 दिन बंद रहेंगे बैंक

Will have to wait for high speed train by 2025
यह ट्रेन पहुंची देरी से
गौरखपुर बांद्रा अवध एक्सपे्रस- 1 घंटे 50 मिनट।
बनारस ओखा – 3 घंटे।
साबरमति एक्सपे्रस – 4 घंटे।
बड़ोदरा कोटा पार्सल – 1 घंटे 20 मिनट।
कोचुवली इंदौर – 3 घंटे 50 मिनट।
दिल्ली राजधानी – 35 मिनट।
शांति एक्सपे्रस – 25 मिनट।
महू रतलाम डेमू – 20 मिनट।
अवध एक्सपे्रस एलएचबी डिब्बों से, 128 अतिरिक्त सीट का आरक्षण में यात्रियों को मिलेगा लाभ

 You can travel by train from Bhilwara in this way
सोमवार को ट्रेन पर असर
पश्चिम रेलवे के रतलाम मंडल के उज्जैन – फतेहाबाद खंड के आमान परिवर्तन के त‍हत 2 व 3 दिसम्बर को नई खेड़ी से क्षिप्रा ब्रिज के मध्य चार घंटे का ब्लॉक लिया जा रहा है। जिसके कारण मंडल की कुछ गाडिय़ां प्रभावित होगी। इसकी जानकारी देते हुए मंडल रेल प्रवक्ता जेके जयंत ने बताया कि उज्जैन – फतेहाबाद आमान परिवर्तन के संदर्भ में इंजीनियरिंग कार्य के लिए 2 दिसंबर को नई खेड़ी-क्षिप्रा ब्रिज के मध्य डाऊन लाइन पर चार घंटे सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक का ब्लॉक लिया जाएगा। इसके चलते यात्री ट्रेन प्रभावत रहेगी।
जयपुर हैदाराबाद जयपुर विशेष ट्रेन दिसंबर में

Railway: नवंबर माह में सीआरएस को लेकर संशय, अभी तक नहीं भेजी संयुक्त रिपोर्ट
इन ट्रेन पर असर
गाड़ी संख्या 59318 उज्जैन नागदा पैसेंजर निरस्त रहेगी।
गाड़ी संख्या 59346 नागदा रतलाम पैसेंजर निरस्त रहेगी।
गाडी़ संख्या 59345 रतलाम नागदा पैसेंजर निरस्तर रहेगी।
गाड़ी संख्या 59341 नागदा बीना पैसेंजर उज्जैैन स्‍टेशन पर शार्ट टर्मिनेट होगी एवं उज्जैन से ही चलेगी।
इसी प्रकार 3 दिसंबर को क्षिप्रा ब्रिज से नई खेड़ी के मध्यर अप लाइन पर चार घंटे दोपहर 12.30 बजे से शाम 4.30 बजे तक ब्लॉक लिया जाएगा। इसके कारण मंगलवार गाड़ी संख्यान 59342 बीना नागदा पैसेंजर उज्जैन स्‍टेशन पर शॉर्ट टर्मिनेट होगी। इसी प्रकार गाड़ी संख्या 59317 नागदा उज्जैैन पैसेंजर निरस्त रहेगी।

Home / Ratlam / VIDEO ट्रेन से लेकर फसल तक मावठे से लेकर कोहरे का असर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो