नवाचार : रतलाम में प्लास्टिक कचरे की बिक्री, राशि विकास कार्यों में लगेगी

स्वच्छता में सुधार के लिए 418 ग्राम पंचायत में होगा नवाचार, ग्रामीण स्वच्छता मिशन करेगा शुरुआत, योजना का खाका हो रहा तैयार, दिसंबर से लागू करने की योजना।

रतलाम. शहर के बाद अब सरकार ग्रामीण क्षेत्र में बेहतर स्वच्छता देने के लिए योजना बना रही है। जिले की ४१८ ग्राम पंचायतों में स्वच्छता में सुधार व सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग बंद करवाने के लिए अनूठी योजना तैयार की गई है। अब इसको जिले में अमल में लाने की तैयारी हो रही है। योजना के तहत गांव गांव से प्लास्टिक एकत्रित करके उसकी बिक्री की जाएगी और इससे मिलने वाली धनराशि गांव के विकास पर खर्च होगी। योजना का खाका तैयार हो रहा है व दिसंबर में इसको लागू करने की तैयारी चल रही है।

SBI : एसबीआई का अपने करोड़ों ग्राहकों को बड़ा तोहफा

Say No To Plastic:धड़ल्ले से बिक रहा पालीथिन में सामान, जिम्मेदार बेखबर

पहले यह किया
कुछ समय पूर्व सभी ग्राम पंचायत में स्वच्छता का विशेष पाठ पढ़ाया गया था। इसमें स्कूली विद्यार्थियों से रैली निकलवाई गई थी। इसके अलावा जिस मार्ग से रैली निकाली गई थी उस मार्ग पर बिखरे हुए कचरे या सिंगल यूज प्लास्टिक को एकत्रित करवाया गया था। इसके अलावा ग्रामीणों को कहा गया था कि वे प्लास्टिक के खिलाफ अलख जगाएं। इस योजना को अमल में लाने के लिए समिति बनाने की योजना है। इस समिति में ग्राम रोजगार सहायक, सरपंच च सचिव के अलावा क्षेत्रीय समाजसेवियों को जोड़ा जाएगा।

रेलवे में परीक्षा के पेटर्न में बदलाव, अब इस तरीके से होगी EXAM

Sale of plastic

जागरूक करने के लिए विभिन्न आयोजन
लोगों को जागरूक करने के लिए विभिन्न आयोजन होंगे, इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में सिंगल यूज प्लास्टिक को बंद करवाने के लिए इसके एकत्रीकरण व बिक्री करने की योजना बनाई है। इसमे गांव में बताया जाएगा कि ग्रामीण अपने सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग बंद करें व जो है उसको निकाल बाहर करें। गांव के कचरे व प्लास्टिक को एकत्रित करके इसको बिक्री किया जाएगा। इसके लिए डामर बनाने वाली कंपनियों से लेकर ईट व सीमेंट बनाने वालों से संपर्क किया जाएगा। इससे होने वाली आय को गांव के विकास में लगाई जाएगा।

SBI ने लांच की पीओएस मशीन, इस तरह होगा आपको लाभ

Single Use Plastic: यहां नहीं हो पाएगा प्लास्टिक उत्पादों का उपयोग

बेहतर निष्पादन हो इसके लिए योजना
सिंगल यूज प्लास्टिक से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में कचरे का बेहतर निष्पादन हो इसके लिए योजना बन रही है। जल्दी ही योजना को अंतिम रूप दिया जाएगा। इस माह के अंत के पूर्व इस पर कार्य हो जाएगा।
- संदीप केरकेट्टा, सीईओ जिला पंचायत

दो वर्ष में भारतीय रेलवे के इस मंडल ने पाई है अनेक उपलब्धी

रेलवे की पहल : चलती ट्रेन में गार्ड को अटैक, ग्रीन कॉरिडोर बनाकर बचाया

VIDEO रतलाम रेलवे स्टेशन पर मिली लिफ्ट की सुविधा

आरपीएफ ने Ratlam में चलाया ऑपरेशन दोस्ती अभियान

Corporation officials are monitoring in the morning for better marks, there is no complete ban on plastic
IMAGE CREDIT: Patrika
Show More
Ashish Pathak Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned