SBI : एसबीआई का अपने करोड़ों ग्राहकों को बड़ा तोहफा

एटीएम या डेबिट कार्ड नहीं तो भी आप अब कर सकेंगे भुगतान, दुकानदार को सामान का होगा थंब से भुगतान

By: Ashish Pathak

Updated: 18 Nov 2019, 11:34 AM IST

रतलाम। देश की सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने करोड़ों ग्राहकों को बड़ा तोहफा दिया है। अब तक केशलेस पैमेंट की बात होती थी। याने की अब तक सरकार ई- पैमेंट याने की नगद छोड़कर कार्ड के माध्यम से किसी भी खरीदी पर भुगतान पर जोर दे रही थी, अब एसबीआई ने टच एंड पे मशीन लांच की है जो बगैर एटीएम के उपभोक्ता की किसी भी खरीदी पर भुगतान करने में सहायता करेगी। इसके लिए उपभोक्ता व दुकानदार दोनों के बैंक खाते आधार से जुडे़ होना जरूरी है। इसमे एक उपभोक्ता पांच हजार रुपए तक तो दुकानदार एक दिन में एक लाख रुपए तक ले सकता है। इसको एसबीआई अपने उपभोक्ता को नि:शुल्क दे रही है।

रेलवे में निजीकरण के खिलाफ मिलकर लडऩा होगा

SBI clerk junior associate final result 2019

एसबीआई ने टच एंड पे मशीन अपने उपभोक्ताओं के लिए दी है। इसके लिए कारोबारी को भीम आधार एसबीआई एप डाउनलोड करना होगा। इसके बाद स्वयं के अंगूठे का सत्यापन करना होगा। इसका कोई किराया भी कारोबारी को नहीं देना होगा। जब कोई उपभोक्ता कोई सामान ले तो पांच हजार रुपए तक का भुगतान बस इस मशीन के माध्यम से एक बार कर सकता है। इसके लिए कारोबारी एप में जाकर दी गई मशीन पर ग्राहक का अंगूठे का निशान लेगा। इसके बाद दोनों के आधार से यह मैच होगा व जारी राशि का भुगतान हो जाएगा। ग्राहक स्टेटमैंट में यह भी देख सकता है कि जितना भुगतान उसने किया है उतना ही कटा है अधिक तो नहीं। इस लेनदेन पर न आधार कार्ड की और ना ही डेबिट या क्रेडिट कार्ड की जरुरत होगी।

VIDEO डूंगरपुर बांसवाड़ा रतलाम रेल मामला उठेगा संसद में

sbi_3.jpg

निशुल्क दे रहे मशीन
टच एंड पे मशीन को कारोबारी को नि: शुल्क देने की शुरुआत की है। भीम आधार एप पर चलने वाली इस मशीन के लिए सिर्फ एंड्रोइड फोन होना जरूरी है। उपभोक्ता को बड़ा लाभ यह है कि उसको अगर अपना खात नंबर याद नहीं है, एटीएम या डेबिट कार्ड नहीं है तो भी वह सिर्फ अपने अंगूठे के निशान से ही भुगतान कर सकता है।

- एसपी अग्रवाल, प्रबंधक, क्षेत्रीय बैंक, एसबीआई

VIDEO रतलाम रेलवे स्टेशन पर मिली लिफ्ट की सुविधा

आरपीएफ ने Ratlam में चलाया ऑपरेशन दोस्ती अभियान

Ratlam : 59 किचनशेड अधूरे, 35 लाख से अधिक की होगी वसूली

Video News: अतिक्रमण हटाने गए नगर पालिका इंजीनियर को मारा चांटा

'मैं जिंदा हूं' का सबूत देने के लिए 30 नवंबर अंतिम दिन

sbi_new.jpg
Ashish Pathak Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned