रेलवे में परीक्षा के पेटर्न में बदलाव, अब इस तरीके से होगी EXAM


रेलवे ने रतलाम सहित देशभर में परीक्षा के पेटर्न में बदलाव कर दिया है। नए पेटर्न को बदलाव करने के साथ ही लागू कर दिया है।

रतलाम। रेलवे में होने वाली परीक्षा के पेटर्न को बदल दिया गया है। इस बदलाव के आदेश के साथ ही इसको रतलाम रेल मंडल सहित देशभर में लागू कर दिया गया है। रेलवे की तरफ से यह दावा किया जा रहा है कि नए बदलाव से परीक्षा देने वालों को अधिक लाभ होगा।

SBI ने लांच की पीओएस मशीन, इस तरह होगा आपको लाभ

Railway: यात्रियों से जुड़ी इस समस्या का अब रेलवे बोर्ड करेगी निपटारा, पढि़ए क्या है पूरा मामला

रेलवे के लेखा विभाग में होने वाली विभागीय पदोन्नती की परीक्षा के पेटर्न में बदलाव कर दिया गया है। बदलाव के आदेश रेलवे बोर्ड से मंडल को मिल गए है। इस बदलाव से मंडल सहित पश्ख्मि रेलवे में लेखा विभाग में काम करने वाले दो हजार से अधिक कर्मचारियों को लाभ होगा। पहली बार ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्नों को परीक्षा में शामिल किया गया है। रेलवे बोर्ड के वित्त विभाग के निदेशक समीदा सिंह ने १८ नवंबर को इस मामले में आदेश जारी करते हुए परीक्षा के पेटर्न के बारे में विस्तार से लिखा है।

SBI : एसबीआई का अपने करोड़ों ग्राहकों को बड़ा तोहफा

Train Canceled News Khandwa
IMAGE CREDIT: patrika

पहली बार ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न
पहली बार विभागीय परीक्षा के पेटर्न में बदलाव करते हुए ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्नों को हल करने की सुविधा रेल कर्मचारियों को इस विभाग में मिली है। इसके पूर्व रेलवे में ही अन्य शाखा में जब विभागीय पदोन्नती की परीक्षा होती थी तो ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्नों को पूछा जाता था, लेकिन वित्त विभाग ने पहली बार लेखा विभाग को भी इसके लिए मंजूरी दी है। लेखा विभाग के गु्रप सी व गु्रप डी के कर्मचारी अब विभागीय परीक्षा में पदोन्नती के लिए १०० नंबर के होने वाले ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्नों को हल कर सकेंगे।

रेलवे की पहल : चलती ट्रेन में गार्ड को अटैक, ग्रीन कॉरिडोर बनाकर बचाया

Gift of new train in gwalior

इस तरह का होगा अब पेपर

ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न पत्र 100 नंबर के होंगे, जबकि अपेंडिस टू विभागीय पदोन्नति परीक्षा में इसका प्रतिशत 20 प्रतिशत ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न होंगे। इससे वे कर्मचारी लाभान्वित होंगे जो सैद्धांतिक प्रश्नों का हल नहीं कर पाते थे वह अब ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्नपत्र होने से रोजमर्रा की दिनचर्या में होने वाली जानकारी एवं कार्य के दौरान उपयोग किए जाने वाले प्रश्नों का उत्तर दे सकेंगे। सभी को होगा इससे लाभ आमतोर पर कई बार कर्मचारी सैद्धांतिक प्रश्नपत्र हल नहीं कर पाता, जबकि ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्नों को आसानी से हल कर पाता है।

दो वर्ष में भारतीय रेलवे के इस मंडल ने पाई है अनेक उपलब्धी

Special train for Sabarimala fair
IMAGE CREDIT: patrika

आदेश आ गए है
नए निर्णय तुरंत अमल में आ गए है। मंडल को यह आदेश मिल गया है। भविष्य में होने वाली विभागीय पदोन्नती की परीक्षा में नए तरीके से ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्नों को दिया जाएगा।
- प्रकाश व्यास, महामंत्री, ऑल इंडिया रेलवे अकाउंट्स स्टाफ एसोसिएशन, पश्चिम रेलवे

VIDEO डूंगरपुर बांसवाड़ा रतलाम रेल मामला उठेगा संसद में

VIDEO रतलाम रेलवे स्टेशन पर मिली लिफ्ट की सुविधा

आरपीएफ ने Ratlam में चलाया ऑपरेशन दोस्ती अभियान

 You can travel by train from Bhilwara in this way
Show More
Ashish Pathak Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned