scriptElectricity workers will call back if there is no talk on 1912 | 1912 पर बात नहीं हुई तो कॉल बैक करेंगे बिजली कर्मचारी | Patrika News

1912 पर बात नहीं हुई तो कॉल बैक करेंगे बिजली कर्मचारी

सबसे अधिक उज्जैन तो सबसे कम शिकायत रतलाम से

रतलाम

Updated: January 02, 2022 04:31:50 pm

रतलाम. पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी ने नए साल में उपभोक्ता सुविधाओं को और बढ़ाते हुए सेंट्रलाइज्ड कॉल सेंटर 1912 को प्रदेश में सबसे अत्याधुनिक स्वरूप प्रदान किया है। अब विद्युत संबंधी शिकायतें करने वाले उपभोक्ताओं को यदि कॉल वेटिंग मिली तो उनके पास कॉल बेक रिक्वेस्ट का बटन दबाने का आप्शन रहेगा। ऐसी स्थिति में उपभोक्ताओं को कुछ देर बाद कॉल सेंटर कर्मचारी ही कॉल लगाकर शिकायत दर्ज करेगा।
MPEB Electricity Complaint Number 1912
MPEB Electricity Complaint Number 1912
मप्रपक्षेविविकं के प्रबंध निदेशक अमित तोमर ने बताया सेंट्रलाइज्ड कॉल सेंटर की क्षमता में काल चैनल्स की संख्या चार गुना बढ़ाकर 500 तक कर दी है। इससे अब अधिकतम 500 उपभोक्ता एक समय में कॉल लगा सकेंगे, उन्हें वेटिंग नहीं मिलेगा।
सर्वर की क्षमता भी बढ़ी


इसके अलावा सर्वर की क्षमता भी बढ़ाई गई है। साथ ही कॉल सेंटर को बिजली कर्मचारी व अधिकारियों के बीच तुरन्त सम्पर्क के लिए विशेष एप बनाकर जोड़ा गया है। इससे बिजली उपभोक्ताओं की दर्ज शिकायत अगले ही पल संबंधित कर्मचारी व अधिकारी को मोबाइल पर दिखेगी। इसके साथ ही उन्हें नोटिफिकेशन का एसएमएस भी प्राप्त होगा। इससे कार्य में अत्यंत तेजी आएगी, क्योंकि बिजली कर्मचारियों को कॉल सेंटर से दोबारा कॉल लगाने में लगने वाले समय की बचत होगी।
नोटिफिकेशन की सुविधा

नोटिफिकेशन की सुविधा होने से, सर्वर की क्षमता बढ़ाने, कॉल चैनल्स संख्या चार गुना बढ़ानेे और कॉल बैक की सुविधा देने से अब कॉल सेंटर की सुविधाओं को अत्याधुनिक स्वरूप प्रदान किया गया है।
रतलाम में सबसे कम

रतलाम में सबसे कम शिकायत काल सेंटर पर आने वाली शिकायतों में रतलाम शहर से सबसे कम होती है। दैनिक आंकड़ों को लेकर तुलना की जाए तो उज्जैन में औसत 200, रतलाम 50, देवास में 60 शिकायत दर्ज होती है। शीतकाल में आपूर्ति संबंधित आंकड़ा कम और, अप्रैल, मई, जून, जुलाई में अपेक्षाकृत अधिक होता है। मंदसौर, नीमच में दैनिक शिकायत 25/30 होती है, लेकिन वहां रतलाम शहर की तुलना में बिजली उपभोक्ता पचास फीसदी भी नहीं है।
अब बिजली चोरी करने वाले को पकड़वाने पर मिलेगा इनाम, जानिए कैसे

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्सयहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतिशुक्र का मेष राशि में गोचर 5 राशि वालों के लिए अपार 'धन लाभ' के बना रहा योगराजस्थान के 16 जिलों में बारिश-आंधी व ओलावृ​ष्टि का अलर्ट, 25 से नौतपाजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथइन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठा7 फुट लंबे भारतीय WWE स्टार Saurav Gurjar की ललकार, कहा- रिंग में मेरी दहाड़ काफीशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफ

बड़ी खबरें

जापान में पीएम मोदी का जोरदार स्वागत, टोक्यो में जापानी उद्योगपतियों से की मुलाकातज्ञानवापी मस्जिद मामलाः सुप्रीम कोर्ट में दाखिल हुई एक और याचिका, जानिए क्या की गई मांगऑक्सफैम ने कहा- कोविड महामारी ने हर 30 घंटे में बनाया एक नया अरबपति, गरीबी को लेकर जताया चौंकाने वाला अनुमानसंयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजरबिहार में भीषण सड़क हादसा, पूर्णिया में ट्रक पलटने से 8 लोगों की मौतश्रीनगर पुलिस ने लश्कर के 2 आतंकवादियों को किया गिरफ्तार, भारी संख्या में हथियार बरामदGood News on Inflation: महंगाई पर चौकन्नी हुई मोदी सरकार, पहले बढ़ाई महंगाई, अब करेगी महंगाई से लड़ाईकोरोना वायरस का नहीं टला है खतरा, डेल्टा-ओमिक्रॉन के बाद अब दो नए सब वैरिएंट की दस्तक से बढ़ी चिंता
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.