scriptहर मनोकामना पूरी करेगा ये एक उपाय, शिव महापुराण में बोले पंडित प्रदीप मिश्रा | Pandit Pradeep Mishra Shiv Mahapuran Ratlam Madhya Pradesh | Patrika News
रतलाम

हर मनोकामना पूरी करेगा ये एक उपाय, शिव महापुराण में बोले पंडित प्रदीप मिश्रा

पंडित प्रदीप मिश्रा कथा के दौरान शिव शंकर को प्रसन्न करने सहित लोगों के संकट और समस्याओं को दूर करने के कई धार्मिक उपाय भी बताते हैं.

रतलामApr 24, 2022 / 06:20 pm

Subodh Tripathi

हर मनोकामना पूरी करेगा ये एक उपाय, शिव महापुराण में बोले पंडित प्रदीप मिश्रा

हर मनोकामना पूरी करेगा ये एक उपाय, शिव महापुराण में बोले पंडित प्रदीप मिश्रा

रतलाम. मध्यप्रदेश के रतलाम जिले में पंडित प्रदीप मिश्रा के मुखारबिंद से शिव महापुराण कथा का वाचन किया जा रहा है, इस कथा को सुनने के लिए मध्यप्रदेश सहित अन्य प्रदेशों से भी हजारों की संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं, हर दिन आनेवाले श्रद्धालुओं की संख्या में दोगुनी गति से बढ़ोतरी हो रही है। कथा के दौरान पंडित मिश्रा श्रद्धालुओं को वे उपाय भी बता रहे हैं, जिनको करने से बड़े से बड़ा संकट दूर हो जाता है।

पंडित मिश्रा की कथा के दूसरे दिन करीब 40 से 45 हजार श्रद्धालु पहुंचे, पूरा पांडाल श्रद्धालुओं से खचाखच भरा हुआ है, यहां महिलाओं के साथ ही पुरुष श्रद्धालु भी काफी संख्या में पहुंचे हैं, श्रद्धालुओं को आवाजाही में किसी प्रकार की दिक्कत नहीं हो, इसलिए कई रूट पर पार्किंग सहित रूट डायवर्ट किए गए हैं, सभी रूटों से आसानी से कथा पांडाल तक पहुंचने की व्यवस्था भी की है।

ये उपाय करने से दूर होंगे संकट
आपको बतादें कि पंडित प्रदीप मिश्रा कथा के दौरान शिव शंकर को प्रसन्न करने सहित लोगों के संकट और समस्याओं को दूर करने के कई धार्मिक उपाय भी बताते हैं, उनके अधिकतर उपायों में बिल्वपत्र, शिव शंकर का अभिषेक और बिल्वपत्र पर शहद लगाकर भोलेनाथ को अर्पित करने के साथ ही धतुरा, फूल आदि के माध्यम से भी श्रद्धालुओं को अपनी मनोकामना पूरी करने के उपाय बताए जाते हैं।


पंडित मिश्रा ने शिव महापुराण में बिल्वपत्र का महत्व बताते हुए कहा आप माताजी को हलवे का भोग लगाते हो और हलवा प्रसाद के रूप में ग्रहण कर लेते हो, तो शिव जी को बिल्वपत्र चढ़ाते हो और उसे फेंक क्यों देते हो, उसे फंेको मत, शिवजी पर चढ़े बिल्वपत्र को अपनी बीमारियों को दूर करने के उपयोग में लाओ, बिल्वपत्र के सेवन से कई बीमारियां ठीक होती है। इसी प्रकार वे कथा में कई उपाय बता रहे हैं।

प्रसिद्ध शिवपुराण का वाचन कनेरी रोड हरथली फंटा पर कथावाचक पंडित प्रदीप मिश्रा (सिहोर वाले) द्वारा किया जा रहा है। ये कथा 23 अप्रैल से प्रारंभ हुई है, जो सात दिनों तक २९ अप्रैल तक चलेगी।


कथा के दौरान ये है व्यवस्था
– प्रात 09.00 बजे से लेकर रात्रि 09.00 बजे तक सभी भारी वाहनो का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा।

– ग्राम रानीसिंग से लालगुवाडी, ग्राम कनेरी होते हुए रतलाम आने वाले भारी वाहन प्रतिबंधित रहेंगे।
– ग्राम कनेरी से टू-व्हीलर एवं मध्य फोर व्हीलर वाहन ग्राम मथुरी से करमदी जैन मंदिर होते हुए रतलाम शहर की ओर जा सकेंगे।
– ग्राम करमदी जैन मंदिर होते हुए ग्राम मथुरी आने वाले भारी वाहन प्रतिबंधित रहेंगे। इन्दौर, बदनावर, मंदसौर, नीमच से आने वाले श्रद्धालु सालाखेडी से करमदी होते हुए करमदी जैन मंदिर से मथुरी होते हुए (वाहन पार्किंग कर) सभा स्थल पहुंच सकते हैं।

– ग्राम सागोद रोड से मोतीनगर होते हुए त्रिवैणी तरफ से आने वाले भारी वाहन निषेध / प्रतिबंधित रहेंगे।
– कल्याण नगर से मोतीनगर त्रिवेणी मंदिर होते हुए कनेरी, मथुरी आने वाले भारी वाहन प्रतिबंधित रहेंगे।
– ग्राम सागोद तरफ से आने वाले भारी वाहन अमृतसागर तालाब होते हुए त्रिपोलिया गेट, चमारीया नाका से करमदी रोड निकल सकते हैं।
– ग्राम पलसोडी बिबड़ीद से आने वाले भारी वाहन बाजना बस स्टेण्ड से अमृतसागर गार्डन त्रिपोलिया गेट, चमारीया नाका होते हुए करमदी निकल सकते है।

एकांकी मार्ग व्यवस्था

– कथा समाप्ति उपरांत कनेरी रोड़, त्रिवेणी, मोतीनगर, कल्याण नगर मार्ग वन वे रहेगा, अर्थात त्रिवेणी की ओर से कथा स्थल की ओर सभी वाहन प्रतिबंधित रहेगें, वाहन चमारिया नाका से करमदी मथुरी होते हुए ग्राम कनेरी की ओर जा सकेगें।
– कनेरी रोड़, त्रिवैणी, मोतीनगर, अमृत सागर तालाब रोड वन वे रहेगा।

यहां रहेगी पार्किंग व्यवस्था

– कनेरी विध्यवासिनी पार्किंग- ग्राम लालगुवाड़ी रानीसिंग, झाबुआ-अलीराजपुर, धार राजगढ़ एवं गुजरात राज्य की तरफ से आने वाले टू-व्हीलर एवं मध्यम फोर-व्हीलर वाहनों की पार्किंग विधवासिनी कॉलोनी कनेरी के पास की जावेगी।

– मथुरी पार्किंग- इन्दौर, उज्जैन, धार, नीमच मन्दसौर तरफ से आने वाले टू-व्हीलर एवं मध्यम फोर-व्हीलर वाहनों की पार्किंग ग्राम कमी जैन मंदिर से होकर ग्राम मथुरी वाहन पार्किंग में की जावेगी।
– कनेरी व त्रिवेणी पार्किंग रतलाम शहर, सैलाना, जावरा, बाजना, रावटी, राजस्थान राज्य की ओर से आने वाले टू-व्हीलर एवं मध्यम फोर-व्हीलर वाहनों की पार्किंग त्रिवेणी मैला ग्राउंड एवं कनेरी पुलिस लाइन के सामने वाहन पार्किंग में की जाएगी।
– हरथली पार्किंग ग्राम हरथली से आने वाले वाहनो कि पार्किंग कथा स्थल के पीछे ही हरथली पार्किंग में की जा सकेगी। शिवपुराण महाकथा के दौरान उपरोक्त यातायात मार्ग परिवर्तन लागू रहेगा शहर की आम जनता से यातायात पुलिस की अपील है कि मार्ग परिवर्तन के दौरान सहयोग प्रदान कर, असुविधा से बचे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो