scriptआत्मनिर्भर एमपीः विदेश में महक रहा है मालवा का प्याज | Self-reliant MP: Malwa's onion is smelling abroad | Patrika News

आत्मनिर्भर एमपीः विदेश में महक रहा है मालवा का प्याज

locationरतलामPublished: Aug 03, 2021 10:06:25 am

Submitted by:

Hitendra Sharma

महाराष्ट्र के बजाए अब मालवा के देशी प्याज की मांग। बांग्लादेश से मिल रहे हैं आर्डर, 20 राज्यों में भी प्याज की सप्लाई।

malwa_onion.jpg

रतलाम. एक समय था जब प्याज के बाजार पर महाराष्ट्र के नासिक और ओरंगाबाद का कब्जा था। वक्त ने करवट ली व युवा पीढ़ी के खेती की कमान संभाली। बदलते दौर ने युवाओं से खेती की तकनीक को भी बदलवाया। इसी का परिणाम है की महाराष्ट्र के बजाए अब रतलाम सहित मालवा के देशी प्याज की मांग देश के साथ साथ विदेश में भी होने लगी है।

ये भी पढ़ेंः इस शहर के ई-वेस्ट से मिला 250 ग्राम सोना, 500 ग्राम चांदी

उन्नत बीज से उगाए गए मालवा के देशी प्याज की महक देश ही नहीं विदेश में भी पहुंच गई है। यहां के देशी प्याज को लेने बांग्लादेश के बड़े प्याज व्यापारी भी लालायीत है। भरपुर आवक के चलते इस डिमांड को कारोबारी पूरा कर रहे है। कारोबारी कहते है, फिलहाल बांग्लादेश देशी प्याज भेजा जा रहा है, लेकिन डिमांग चीन व अमेरिका से भी है। इस बारे में फिलहाल निर्णय नहीं हुआ है कि अन्य देश में भी प्याज भेजा जाए या नहीं।

ये भी पढ़ेंः स्मार्ट मीटर लगाते ही बिजली कंपनियों की चांदी, कमाई बढ़ी

भरपुर हो रही आवक
26 जुलाई को प्याज के कृषि उपज मंडी में 4400 कट्टे की आवक हुई, जबकि 27 जुलाई को बढ़कर 10172 कट्टे की आवक हो गई। इसी प्रकार 28 जुलाई को 15206 कट्टे, 29 जुलाई को 14913, 30 जुलाई को 11759 कट्टे प्याज की आवक मंडी में हुई।

ये भी पढ़ेंः अस्पतालों में मरीजों को मिलेगा डबल फोर्टीफाइड युक्त भोजन

इन राज्यों में जा रहा प्याज
मध्यप्रदेश के अतिरिक्त पंजाब, जम्मू कश्मीर, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, असम, तमीलनाडृू, कर्नाटक, राजस्थान, बिहार, केरल, उड़ीसा, झारखंड, गुजरात, आंध्रप्रदेश, तेलगांना व दिल्ली में रतलाम का देशी प्याज जा रहा है। प्याज से जुड़े कारोबारियों के अनुसार देशी प्याज तीन लेयर का होता है, इससे यह एक से दो साल तक खराब नहीं होता। यही इसकी सबसे बड़ी विशेषता है। इसलिए इसकी मंाग अधिक है।

Must See: घर में एक साथ 18 सांप देखकर रुक गई सांसे

उन्नत बीज का उपयोग
प्याज के प्रगतिशील किसान, नारायण पाटीदार ने बताया कि देशी प्याज की खेती के लिए उन्नत बीज का उपयोग हो रहा है। इसकी सबसे बड़ी विशेषता यह है कि यह शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। कोरोना काल में इम्न्यूनिटी बढ़ाना जरूरी है, इसलिए ही इस प्याज को देश के साथ विदेश में पसंद किया जा रहा है।

तीन लेयर विशेषता
प्याज कारोबारी अली ट्रेडर्स के डॉ. अनवर अली ने बताया कि रतलाम के देशी प्याज की देश के साथ विदेश में भी डिमांड है। इसमे तीन लेयर होती है जो इसको लंबे समय तक सुरक्षित रखती है। मौसम के होने वाले रोग से यह प्याज बचाता है।

दो साल से रहे है
उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरपुर से आए कारोबारी रईस एहमद ने बताया कि पिछले दो वर्ष से हम रतलाम से प्याज खरीद रहे है। यहां के प्याज का दाम तो बेहतर है ही इसके साथ साथ इसकी महक व स्वाद भी उपभोक्ताओं को पसंद आती है।

 

https://www.dailymotion.com/embed/video/x833z64
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो