scriptआज ये करें उपाय: शनि की ऐसे करें आराधना, मिलेगी सफलता | Tips For Shani Puja | Patrika News

आज ये करें उपाय: शनि की ऐसे करें आराधना, मिलेगी सफलता

locationरतलामPublished: Jun 21, 2019 06:22:30 pm

Submitted by:

Yggyadutt Parale

आज ये करें उपाय: शनि की ऐसे करें आराधना, मिलेगी सफलता

patrika

आज ये करें उपाय: शनि की ऐसे करें आराधना, मिलेगी सफलता

रतलाम. शहर के प्राचीन शनि मंदिर पर उमड़ता है भक्तों का सैलाब। मंदिर की खासियत यह है कि पूरा मंदिर जिस क्षेत्र में स्थित है वह मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्र होने के बावजूद यहां शनि जयंती के साथ-साथ हर शनिवार को भक्तों की भीड़ उमड़ती है। शनिदेव के कुप्रभाव से व्यक्ति को कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। लेकिन जिन पर शनिदेव की कृपा बनती है उन्हें हर क्षेत्र में सफलता मिलती है। व्यक्ति की कुंडली में साढ़ेसाती और ढय्या होने पर ये उसकी सफलता में बाधक बनती है। इनसे मुक्ति हेतु कुछ सरल उपाय शनिवार को करने से शनिदेव प्रसन्न होते हैं और बाधाओं से मुक्ति दिलाते हैं। जिससे व्यक्ति को हर कार्यों में सफलता मिलनी शुरु हो जाती है।
काले घोड़े की नाल की पहने अंगूठी
रतलाम के पं. दीपक शर्मा ने बताया कि प्रत्येक शनिवार को काले तिल, आटा, शक्कर, लेकर इन तीनों चीजों को मिला लें। उसके बाद ये मिश्रण चींटियों को खाने के लिए डाल दें। शनि से संबंधित बाधाओं से मुक्ति पाने के लिए काले घोड़े की नाल या नाव की कील से अंगूठी बनाकर अपनी मध्यमा उंगली में शनिवार के दिन सूर्यास्त के समय धारण करें। शनिदोष से मुक्ति हेतु शनिदेव के इन दस नामों का जाप करें। इसके साथ ही व्यक्ति को कार्यों में सफलता भी मिलती है। शनिदेव के नामों का कम से कम 108 बार जप करें। नाम इस प्रकार हैं.
patrika
उड़द की दाल करें दान
कोणस्थ, पिंगल, कृष्ण, रौद्रान्तक, यम, सौरि, शनैश्चर, मंद, पिप्पलाश्रय दान करने से पुण्य की प्राप्ति होती है। इसलिए सामथ्र्य के अनुसार काले तिलए काला कपड़ा, कंबल, लोहे के बर्तन, उदड़ की दाल का दान करें। इससे शनिदेव प्रसन्न होकर शुभ फल प्रदान करते हैं। बंदरों को गुड़ व चना खिलाने से हनुमान जी प्रसन्न होते हैं। प्रत्येक शनिवार हनुमान चालीसा का पाठ करें। हनुमान जी का पूजन करने से व्यक्ति को शनि दोषों का सामना नहीं करना पड़ता।
patrika
नीले पुष्प करें अर्पित
शनिदेव की पूजा कर उन्हें नीले पुष्प अर्पित करें। इसके साथ ही शनि मंत्र ऊँ शं शनैश्चराय नम: का रुद्राक्ष की माला में जप करें। मंत्र की जप संख्या 108 होनी चाहिए। ऐसा हर शनिवार करने से साढ़ेसाती और ढय्या से मुक्ति मिलती है। सुबह शीघ्र उठकर स्नादि कार्यों से निवृत होकर एक कटोरी में तेल लेकर उसमें अपना चेहरा देखें। उसके बाद उस तेल को किसी जरुरतमंद व्यक्ति को दान कर दें। इससे शनिदेव प्रसन्न होते हैं और भाग्य संबंधी बाधाएं भी दूर होती हैं।
सुबह स्नान करने के बाद पीपल को जल अर्पित करें। इसके साथ ही सात परिक्रमा करें। सूर्यास्त के बाद सुनसान स्थान पर लगे पीपल के पास दीपक प्रज्वलित करें। यदि ऐसा न हो तो किसी मंदिर में लगे पीपल के पास भी दीपक प्रज्वलित किया जा सकता है। तांबे के लोटे में जल लेकर उसमें काले तिल डालें। उसके बाद ये जल शिवलिंग पर अर्पित करें। ऐसा करने से व्यक्ति को सभी रोगों से मुक्ति मिलेगी और भोलेनाथ की कृपा से आर्थिक तंगी दूर होगी। यह निश्चित है ईसम कोई संशय नहीं है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो